Move to Jagran APP

आय और चंदे के स्रोत की तलाश में खंगाले बैंक एकाउंट, वाराणसी में पीएफआइ के दो सक्रिय सदस्य 55 घंटे की पुलिस रिमांड पर

देश विरोधी कार्य करने के आरोप में गिरफ्तार पापुलर फ्रंट आफ इंडिया के दो सक्रिय सदस्यों रिजवान अहमद व मोहम्मद शाहिद को 55 घंटे की रिमांड पर लेकर पुलिस किसी गुप्त स्थान पर उनसे पूछताछ कर रही है।

By dinesh kumar singhEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Wed, 28 Sep 2022 09:08 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 09:08 PM (IST)
आय और चंदे के स्रोत की तलाश में खंगाले बैंक एकाउंट, वाराणसी में पीएफआइ के दो सक्रिय सदस्य 55 घंटे की पुलिस रिमांड पर
रिजवान व मोहम्मद को 55 घंटे की रिमांड पर लेकर पुलिस किसी गुप्त स्थान पर उनसे पूछताछ कर रही है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : देश विरोधी कार्य करने के आरोप में गिरफ्तार पापुलर फ्रंट आफ इंडिया के दो सक्रिय सदस्यों रिजवान अहमद व मोहम्मद शाहिद को 55 घंटे की रिमांड पर लेकर पुलिस किसी गुप्त स्थान पर उनसे पूछताछ कर रही है।

loksabha election banner

पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश भी इस पूछताछ में दो घंटे तक खुद मौजूद थे। सूत्रों के अनुसार पुलिस को आरोपितों से उनके संपर्कों की जानकारी मिली है। साथ ही पीएफआइ के आय व चंदे के स्रोतों के बारे में जानकारी के लिए उनके बैंक एकाउंट भी खंगाले गए। एटीएस को जानकारी मिली थी कि ज्ञानवापी मसले पर मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को भड़का कर दोनों पैसा इकट्ठा कर रहे थे।

दोनों आरोपितों के घर की तलाशी भी ली गई। उनके मोबाइल के डेटा को रिकवर किया जा रहा है। पूछताछ के आधार पर ही कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को उनके दो सहयोगियों को भी कोयला बाजार स्थित अनार बाग इलाके में छापेमारी कर हिरासत में लिया है। इनसे भी एटीएस व स्थानीय पुलिस कई मामलों में पूछताछ कर रही है। हालांकि अभी अधिकारी कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं।

दोनों की कस्टडी रिमांड की अवधि 29 सितंबर की शाम पांच बजे तक

बता दें कि एसीपी भेलूपुर प्रवीण सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने पीएफआइ के दोनों सक्रिय सदस्यों मोहम्मद शाहिद व रिजवान अहमद को मंगलवार की शाम जेल से कस्टडी रिमांड पर लिया है। न्यायालय ने दोनों की 55 घंटे की पुलिस कस्टडी रिमांड सोमवार को मंजूर की थी। दोनों की कस्टडी रिमांड की अवधि 29 सितंबर की शाम पांच बजे तक है। इसके बाद जिला जेल में दाखिल किया जाएगा।

रिमांड पर लेकर सबसे पहले दोनों को मेडिकल मुआयना कराया गया। पीएफआइ के लिए काम करने व लोगों को शृंगार गौरी - ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर उकसाने के आरोप मेें दोनों कार्यकर्ताओं को बीते 24 सितंबर को यूपी एटीएस ने आदमपुर पुलिस को सौंप दिया था। पुलिस के अनुसार दोनों वर्ष 2047 तक हिंदुस्तान में इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना के लिए संगठन बनाकर षडयंत्र रच रहे थे।

जौनपुर में मदरसा शिक्षक सहित दो के संपर्कों की तलाश

उधर, जौनपुर के शाहगंज से पापुलर फ्रंट आफ इंडिया से ताल्लुक रखने में मदरसा शिक्षक सहित दो की गिरफ्तारी के बाद पुलिस व खुफिया विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। जांच-पड़ताल के साथ ही इनसे जुड़े लोगों के बारे में पता लगाया जा रहा है। खेतासराय, शाहगंज, जौनपुर व सरायख्वाजा सहित अन्य क्षेत्रों में पुलिस व खुफिया तंत्र संक्रिय हो गया है। इन क्षेत्रों में भी गिरफ्तार लोगों से जुड़े संपर्कों की तलाश की जा रही है। वहीं गिरफ्तार आरोपितों के घर व गांव में भय के चलते सन्नाटा पसर गया है।

लोग इस बाबत कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं। आजमगढ़ एटीएस ने शाहगंज के मिल्लतनगर मोहल्ले व सहावें गांव से गिरफ्तार अबू हुफैजा सरपतहां क्षेत्र के उसरौली गांव का निवासी है। वह शाहगंज के नजीराबाद में एक मदरसे में शिक्षक है, वहीं सहावें गांव निवासी साजिद घर पर ही रहता था। गिरफ्तार दोनों आरोपित लंबे अर्से से सुरक्षा एजेंसियों के राडार पर हैं। दोनों की गिरफ्तारी के बाद से उसरौली व सहावें में सन्नाटा पसरा हुआ है।

गतिविधियों व संपर्कों की पड़ताल एटीएस व खुफिया एजेंसियां कर रही हैं

अबू हुजैफा तथा साजिद की गतिविधियों व संपर्कों की पड़ताल एटीएस व खुफिया एजेंसियां कर रही हैं। इसमें स्थानीय पुलिस की कार्रवाई भी ऊपर से मिले आदेश के बाद ही की गई थी। अबू हुजैफा के यहां खुफिया विभाग के लोग एक माह पहले भी गए थे।

- अंकित कुमार, क्षेत्राधिकारी, शाहगंज (जौनपुर)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.