Move to Jagran APP

PM Narendra Modi के वाराणसी आगमन पर 'अभेद्य' सुरक्षा, बाबतपुर से शहर तक सुरक्षा बलों की तैनाती

PM Modi Varanasi Visit 2021 पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन के पूर्व ही सुरक्षा की जिम्‍मेदारी एसपीजी के सैकड़ाें अधिकारियों और कर्मचारियों ने संभाल ली थी। वहीं जिला पुलिस और सुरक्षा बलों के हवाले कार्यक्रम स्‍थल के अलावा सभी रूट हो चुके हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 10:00 AM (IST)
प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर शहर तक सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर शहर तक सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं। 'परिंदा भी पर न मार सके' कुछ ऐसी ही सुरक्षा व्‍यवस्‍था सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश के बाद किए गए हैं। दरअसल लखनऊ में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद से ही सुरक्षा प्रदेश भर में कड़ी कर दी गई है। पीएम का संसदीय क्षेत्र भी आतंकियों के निशाने पर होने की वजह से मुख्‍यमंत्री पहले ही वाराणसी में 'अभेद्य' सुरक्षा व्‍यवस्‍था की ताकीद जारी कर चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन के पूर्व ही सुरक्षा की जिम्‍मेदारी एसपीजी के सैकड़ाें अधिकारियों और कर्मचारियों ने संभाल ली थी। वहीं जिला पुलिस और सुरक्षा बलों के हवाले कार्यक्रम स्‍थल के अलावा सभी रूट हो चुके हैं।  

loksabha election banner

पीएम सबसे पहले वाराणसी एयरपोर्ट बाबतपुर आएंगे जहां पर बुधवार शाम तैयारियां पूरी कर ली गईं। पीएम आगमन के दौरान यात्रियों को समस्या न हो इसे ध्यान में रखते हुए पुराने टर्मिनल में ही पीएम को ठहरने की व्यवस्था की गई है। दो दिनों से टर्मिनल भवन के अंदर तथा एप्रन की तरफ लाईट और साफ सफाई कार्य चल रहा था। बुधवार को सायंकाल कार्पेट बिछाने के साथ ही आवश्यक स्थान पर टेंट भी लगा दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट पर तैयारियां पूरी हो गयी हैं। सुरक्षा के लिहाज से एयरपोर्ट के चारों तरफ पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है। वहीं बुधवार को सायंकाल एयरपोर्ट के आसपास के मकानों में रहने वाले किरायेदारों की भी जांच की गयी। वहीं एयरलाइंस कंपनियों के तरफ से यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि पीएम के आवागमन के मद्देनजर अपनी सुविधानुसार यात्रा से दो से तीन घंटे पूर्व ही घर से निकल जायें जिससे उन्हें हवाई सफर करने में परेशान न होने पाएं।

260 लोगों का हुआ आरटीपीसीआर टेस्ट : प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान वाराणसी एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के आसपास ड्यूटी करने वाले कुल 260 लोगों का आरटीपीसीआर जांच की गई। बगैर जांच का कोई भी व्यक्ति ड्यूटी नहीं कर पाएगा। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को एएसएल बैठक में ही यह निर्णय लिया गया था। उसके बाद मंगलवार को ही 225 लोगों की जांच कर ली गयी थी जबकी बुधवार को 35 लोगों की जांच की गई। इसमें सीआईएसएफ, एटीसी, एयरपोर्ट, क्रू मेंबर, पुलिसकर्मी शामिल हैं।

पीएम ड्यूटी पर पहुंचा सिपाही जहरखुरानी का शिकार : पीएम ड्यूटी पर पहुंचे सिपाही को जहरखुरानों ने अपना शिकार बना लिया। सिगरा थानांतर्गत परेडकोठी क्षेत्र में बुधवार को अचेत अवस्था में मिले सिपाही को उपचार के लिए कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। फतेहपुर पुलिस लाइन में तैनात वसीम अकरम (35) को वीआइपी ड्यूटी में बुलाया गया था। अपराह्न तीन बजे के करीब कैंट स्टेशन के सामने परेडकोठी रोड पर वह अचेत अवस्था में मिला। वर्दीधारी को बेसुध अवस्था में गिरा देख अनहोनी की आशंका में स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी। रोडवेज पुलिस ने सिपाही को मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया। चिकित्सकों के अनुसार प्राथमिक जांच में किसी विषाक्त पदार्थ का सेवन करने की पुष्टि हो रही है। देर रात तक उसे होश नहीं आया था, गुरुवार की सुबह सिपाही का चिकित्‍सकों ने हाल लिया तो पहले से बेहतर बताया।

सेफ रूम की तैयारी : प्रधानमंत्री मोदी के काशी आगमन को लेकर बीएचयू हास्पिटल, श्रीशिव प्रसाद गुप्त मंडलीय हास्पिटल-कबीरचौरा व प्रज्ञा हास्पिटल-बाबतपुर में सेफ रूम का बुधवार को एसपीजी ने निरीक्षण किया। तैयारियों के बाबत चिकित्सा प्रभारियों से बात करने के साथ ही सुरक्षा बिंदुओं को बारीकी से परखा। 14 जुलाई की सुबह पीएम के आने से पहले एसपीजी की टीम माक ड्रिल भी करेगी। तीन स्थान पर आइसीयू सहित 10-10 सामान्य बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। दो पालियों में डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है। इनमें से एक मौके पर रहेगी, जबकि दूसरी रिजर्व होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित अन्य वीआईवी के ग्रुप का ब्लड भी तीनों सेफ हाउसों में स्टाक कर दिया गया है। पीएम मोदी का ब्लड ग्रुप 'ए' पाजिटिव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.