वाराणसी, जेएनएन। आइआइटी-बीएचयू के छात्र जल्द ही एक छत के नीचे खेलकूद से लेकर साहित्यिक व सांस्कृतिक आयोजन में शिरकत कर सकेंगे। इससे जहां छात्रों की सृजनात्मकता को बढ़ावा मिलेगा, वहीं उनकी सोच को वैश्विक आयाम दिए जाएंगे। इसके लिए संस्थान परिसर में 'स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर की परिकल्पना हुई थी, जिसका निर्माण कार्य जनवरी में शुरू होगा।

अभी तक संस्थान परिसर में ऐसे आयोजनों को लेकर कोई विशेष स्थान निर्धारित नहीं था। संस्थान में पठन-पाठन की गुणवत्ता सुधारने व छात्रों में सृजनात्मकता का विकास करने के मकसद से यह पहल की गई है। इसके लिए संस्थान ने सीपीडब्ल्यूडी से करार किया है। निर्माण कार्य तीन चरण में होगा। पहले चरण के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय से 28 करोड़ रुपये स्वीकृत भी हो चुके हैं। सेंटर बन जाने के बाद संस्थान में एक ही छत के नीचे जहां खेल-कूद के आयोजन हो सकेंगे, वहीं छात्रों की सृजनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए साहित्यिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। राजपुताना ग्राउंड में बनने वाला स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर दो मंजिला होगा, जिसमें इनडोर स्पोर्ट्स खेलने की भी सुविधा रहेगी।

इनका भी होना है निर्माण

सीपीडब्ल्यूडी से हुए करार के मुताबिक छात्रों के लिए सात मंजिला हॉस्टल और शिक्षकों के लिए आठ मंजिला आवास भी बनाया जाएगा। सभी भवन का निर्माण कार्य 20 माह के भीतर पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। फिलहाल टेंडर की प्रक्रिया हो चुकी है। इस बारे में   प्रो. पीके जैन, निदेशक- आइआइटी, बीएचयू ने कहा कि टेंडर की प्रक्रिया हो चुकी है। टेंडर खुलते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। छात्रों के सर्वांगीर्ण विकास के क्रम में यह सहायक सिद्ध होगा।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस