वाराणसी, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की जून, 2021  की सत्रांत परीक्षा तीन अगस्त से देश भर के 766 केंद्रों और वाराणसी मंडल के 13 केंद्रों पर एक साथ शुरू हो रही है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए इस बार के सत्रांत परीक्षा में स्नातक और स्नातकोत्तर के फाइनल ईयर, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट व बैकलॉग  के कुल 4,779 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र वाराणसी के अंतर्गत 19 जिलों में कुल 13  परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं जिसमें दो परीक्षा केन्द्र जेल कैदियों के लिए हैं। वाराणसी जिले में कुल तीन परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें सामाजिक संकाय,बीएचयू (48056) तथा यूपी कॉलेज, भोजूबीर (2708) के साथ जेल कैदियों के लिए सेंट्रल जेल वाराणसी (48013 डी) में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है ।

यह परीक्षा इस मंगलवार से प्रारम्भ होकर नौ सितम्बर 2021, गुरुवार तक सम्पन्न होगी। इस सत्रांत परीक्षा में जिन छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फार्म भरा है, वे इग्नू की बेवसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर हॉल टिकट डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं । छात्रों को परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय द्वारा जारी किये गये इग्नू के वैध पहचान पत्र (आइडू) एवं हॉल टिकट के साथ परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होना अनिवार्य है। परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन की अनुमति नहीं है।

अगर किसी परीक्षार्थी को हॉल टिकट इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in से निकालने में असुविधा हो रही हो तो ऐसे परीक्षार्थी क्षेत्रीय केन्द्र पर संपर्क कर सकते हैं । अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए क्षेत्रीय केन्द्र, वाराणसी के दूरभाष सं0 0542-2368622 पर संपर्क करें ।

Edited By: Abhishek Sharma