Move to Jagran APP

आयकर के नए प्रावधानों में 50 लाख रुपये से ऊपर की आय छुपाई तो 10 वर्षों तक का रिकार्ड खुलेगा

आयकर के नए प्रावधानों में 50 लाख रुपये से ऊपर की आय छुपाई गई है तो पिछले 10 वर्षों तक का रिकार्ड भी खोला जाएगा। अब गलती पर गिरफ्तारी व अभियोजन का प्राविधान होने जा रहा है। ऐसे में करदाता को सावधानियों से ही गुजरना होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 08:52 AM (IST)
आयकर के नए प्रावधानों में 50 लाख रुपये से ऊपर की आय छुपाई तो 10 वर्षों तक का रिकार्ड खुलेगा
ऑल इंडिया फेडरेशन आफ टैक्स प्रैक्टिशनर्स, इनकम टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। ऑल इंडिया फेडरेशन आफ टैक्स प्रैक्टिशनर्स, इनकम टैक्स बार एसोसिएशन एवं जीएसटी बार एसोसिएशन की ओर से कर निर्धारण को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को छावनी स्थित एक होटल में हुआ। इसमें वक्ताओं ने कहा कि कर निर्धारण में कार्य करने के लिए सरकार की ओर से कई टीमें बनाई गई हैं, जिसे टेक्निकल एडवाइजरी कहते हैं। नए प्रावधानों में 50 लाख रुपये से ऊपर की आय छुपाई गई है तो पिछले 10 वर्षों तक का रिकार्ड भी खोला जाएगा। सर्च में यदि किसी व्यक्ति के यहां एक करोड़ रुपये के अभिलेख लिखित नहीं पाए जाते हैं तो यह माना जाएगा कि उसकी आय लगभग पांच लाख होगी। यदि कोई ऐसे कागजात जो कि संदिग्ध हैं उस पर निर्धारण करते हुए सपोर्टिव साक्षी होने पर कर देता उसी के अनुरूप निर्धारित किया जाएगा व उसी आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

कार्यक्रम में गाजियाबाद से आए फेडरेशन के उपाध्यक्ष जीके गांधी ने जीएसटी के अर्थदंड के बारे में कहा कि सरकार की मंशा हैं कि अनुशासन बना रहे। ताकि कोई गलती नहीं हो। धारा 126 में इसका वर्णन हैं कि बिना कारण बताओ नोटिस के दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जा सकती। हालांकि यदि इसका अनुपालन नहीं हुआ तो टैक्स के बराबर ही जुर्माना लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब गलती पर गिरफ्तारी व अभियोजन का प्राविधान होने जा रहा है। ऐसे में करदाता को सावधानियों से ही गुजरना होगा। इसके लिए सभी को जुुर्माने की बेहतर जानकारी रखनी होगी। फेडरेशन के कोषाध्यक्ष सीए केवलरमनी ने कहा कि फेसलेस कर निर्धारण एक चुनौती बनी है। इसमें अपने सोच में बदलाव करने की जरूरत है। अपने जवाब सूझबूझ के साथ देने होंगे। कारण कि उसी पर आधार पर कर का निर्धारण भी होगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष केएम श्रीनिवास राव ने कहा कि सभी कार्य फेसलेस होने  लगे हैं। पहले जहां पर हम अपना पक्ष उपस्थित होकर अधिकारी के समक्ष रखते थे वहीं यह कार्य मशीनों ने ले लिया है। ऐसे में हमें प्रतिदिन हो रहे बदलाव को ध्यान में रखना होगा। इस मौके पर रोटी बैंक के अध्यक्ष किशोर कांत तिवारी को प्रति दिन 600 लोगों को खिलाने पर संगठन ने 11 हजार रुपये का चेक प्रदान किया। स्वागत ओपी शुक्ला, संचालन आनंद पांडेय एवं धन्यवाद ज्ञापन नार्थ जोन के सचिव पुनीत कुमार ङ्क्षसह ने किया। इस मौके पर हरिशंकर ङ्क्षसह, अरुण त्रिपाठी, आसिफ जफर, गोपेश जैन, अजय ङ्क्षसह, सुरेश ङ्क्षसह, जेके चौरसिया आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.