Move to Jagran APP

यूपी में कांग्रेस की बनी सरकार तो व्यापारी कल्याण बोर्ड का होगा गठन, वाराणसी में बोले छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और यूपी विधानसभा के पर्यवेक्षक भूपेेश बघेल मंगलवार को मलदहिया स्थित एक होटल में व्यापारियों और पटेल समाज के लोगों से संवाद किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार के विकास माडल के बारे में यहां के व्यापारियों को बताया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 06:40 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 06:40 AM (IST)
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और यूपी विधानसभा के पर्यवेक्षक भूपेेश बघेल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और यूपी विधानसभा के पर्यवेक्षक भूपेेश बघेल मंगलवार को मलदहिया स्थित एक होटल में व्यापारियों और पटेल समाज के लोगों से संवाद किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार के विकास माडल के बारे में यहां के व्यापारियों को बताया। कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की उद्योग नीति से व्यापारी और उद्यमी संतुष्ट और खुशहाल हैं। हमने अपने यहां किसानों को उनके उत्पादन का अधिकतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया है। यहां के किसानों से भी वादा करते हैं कि प्रदेश में यदि कांग्रेस की सरकार बनी तो गेहूं और धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रूपये प्रति क्विंटल देंगे। वहीं रोजगार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में बीस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में 12 लाख सरकारी पद खाली हैं।

loksabha election banner

सरकार बनी तो सबसे पहले यह पद भरे जाएंगे। संवाद कार्यक्रम के दौरान व्यापारियों को भरोसा दिलाया कि आप निश्चिंत रहें, हमारा समर्थन करें। हम व्यापारी कल्याण बोर्ड गठित करेंगे। वर्ष 2014 से अब तक आपने गुजरात माडल की सरकार देखी। एक बार छत्तीसगढ़ माडल को भी समझें, देखें और मतदान से पहले तुलनात्मक अध्ययन जरूर करें। भाजपा सरकार पर चुटकी लेते हुए कहा कि उपचुनाव में हार के बाद एक दिन में ही पेट्रोल के दाम कम हो गए। इससे पहले लगातार ईंधन के दाम बढ़ रहे थे। सार्वजनिक संस्थाओं का निजीकरण कांग्रेस सरकार में बीमार उद्योगों का किया जाता था। जिससे कि वह पटरी पर लौट सके।

इस सरकार में सबसे अधिक लाभ वाले संस्थाओं का निजीकरण किया जा रहा है। उद्योग स्थापना के लिए अपनी नीतियों के बारे में बताते हुए कहा कि हमने उद्योगों को चार वर्गों में बांटा है। जिसमें 60 से 150 फीसद तक अनुदान सरकार की ओर से दिया जाता है। बुनकर समाज की समस्याओं को सुनने के बाद इशारों-इशारों में कहा कि आपका समाज एकजुट हो जाए तो सब समस्या हल हो सकती है। पटेल समाज के लोगों से वादा कि सरकार में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। संवाद के दौरान यूपी चुनाव के सह प्रभारी राजेश तिवारी, पूर्व विधायक अजय राय, प्रदेश सचिव इमरान खान, जिलाध्यक्ष राजेश्वर पटेल, महानगर अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे, डा. जितेंद्र सेठ, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, मनीष चौबे, शैलेंद्र सिंह, मनीष मोरोलिया, विश्वनाथ कुंवर सहित अन्य कार्यकर्ता थे।

व्यापारियों ने रखीं ये बातें

- जीएसटी में अब तक 13 सौ संशोधन हो चुका है फिर भी आइटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) की समस्या बरकरार है। इस पर कांग्रेस की क्या योजना है।

- कांग्रेस की सरकार में बुनकरों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती थीं। जो अब बंद हो गई हैं। कांग्रेस के पास कौन सी नई योजना बुनकरों के लिए है।

- सार्वजनिक संस्थाओं के निजीकरण होने से सरकारी पद समाप्त हो रहे हैं। आउट सोर्शिंग पर भर्तियां हो रही हैं।

- बनारस के पान और साड़ी उद्योग पर आवश्यकता से अधिक कर का भार है। जिससे कारोबारी सड़क पर आ गए हैं। उनके लिए कांग्रेस का क्या विचार है।

- लकड़ी के खिलौने, रेडीमेड वस्त्र पर पांच फीसद कर बढ़ाया गया है। व्यापारी वर्ग त्रस्त है। हमारी समस्या हल हो तो हम कांग्रेस से जुड़ें।

संवाद में ये रहे मौजूद

संदीप वर्मा, डा. अंजनी कुमार मिश्र, गुलशन अंसारी, विजय शंकर मेहता, अशोक चौरसिया, मनीष चौबे, गौरव कूपर, मो. तईयब खान, सुदर्शन, किशन सेठ, शहनवाज खां, शत्रुघ्न केशरी, प्रेम मिश्रा, प्रो. मनोज कुमार सिंह, कन्हैया लाल पटेल, दूध नाथ सिंह, योगी राज पटेल, डा. ओंकार सिंह पटेल ने हम कांग्रेस से क्यों जुड़े पर सवाल पूछा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.