Move to Jagran APP

ICSE & ISC Result 2020: 10वीं व 12वीं का परिणाम घोषित, ऐसे आॅनलाइन चेक करें अपना रिजल्‍ट

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआइएससीई) की 10वीं (आइसीएसई) व 12वीं (आइएससी) के नतीजे दस जुलाई को जारी हो गए हैंं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 11:56 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 04:02 PM (IST)
ICSE & ISC Result 2020: 10वीं व 12वीं का परिणाम घोषित, ऐसे आॅनलाइन चेक करें अपना रिजल्‍ट
ICSE & ISC Result 2020: 10वीं व 12वीं का परिणाम घोषित, ऐसे आॅनलाइन चेक करें अपना रिजल्‍ट

वाराणसी, जेएनएन। CISCE ICSE & ISC Result 2020: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआइएससीई) की 10वीं (आइसीएसई) व 12वीं (आइएससी) के नतीजे दस जुलाई को दोपहर तीन बजे जारी कर दिए गए हैं। सीआइएससीई की वेबसाइट पर जाकर छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं। ऐसे में रिजल्ट को लेकर परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। सीआइएससीई के इस वर्ष की आइसीएसई रिजल्ट 2020 10वीं क्लास और आइएससी रिजल्ट 2020 12वीं क्लास देखने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट, cisce.org पर विजिट करने के बाद रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर छात्रों को अपनी कक्षा आइसीएसई या आइएससी में से एक को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद संबंधित कक्षा के रिजल्ट पेज पर छात्रों को अपना यूनीक आइडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा। सभी जानकारियों को भरकर सबमिट करने के बाद छात्र अपना रिजल्ट और स्कोर कार्ड देख पाएंगे।

loksabha election banner

एसएमएस से भी देख सकते हैं अपना रिजल्‍ट

अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद छात्रों को सॉफ्ट कॉपी सेव कर लेनी चाहिए। छात्र रिजल्ट पोर्टल results.cisce.org पर सीधे विजिट कर सकते हैं या नीचे दिये गए डॉयरेक्ट लिंक से भी अपना रिजल्ट देख पाएंगे। SMS से देखने के लिए छात्रों को अपने क्लास और यूनीक आइडी को ISC 1234567 फार्मेट में टाइप करके 09248082833 पर SMS करना होगा। इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट मोबाइल पर भी देख पाएंगे।

कोविड-19 के प्रकोप के चलते कई विषयों की परीक्षाएं नहीं हो सकीं

कोविड-19 के प्रकोप के चलते इस वर्ष दसवीं व बारहवीं के कई विषयों की परीक्षाएं नहीं हो सकीं। इन विषयों में परीक्षार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन व प्री-बोर्ड के आधार पर मुख्य परीक्षा में अंक मिलना है। ऐसे में इस वर्ष कैसा होगा रिजल्ट इसे लेकर विद्यार्थियों से लगायत उनके अभिभावकों की भी निगाहें रिजल्ट पर टिकी हुई थी।

सीआइएससीई की 10वीं व 12वीं परीक्षाएं तीन फरवरी से ही शुरू हो गई थीं। परीक्षाएं 31 मार्च को समाप्त हो रही थीं। कोरोना महामारी के चलते सीआइएससीई ने 20 मार्च से होने वाली सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया था। अवशेष परीक्षाएं एक जुलाई से कराने का एलान किया गया है लेकिन अभिभावकों के विरोध के कारण सीआइएससीई को अपना कदम पीछे खींचना पड़ा। अंतत: आंतरिक मूल्यांकन व प्री-बोर्ड के आधार पर अवशेष परीक्षाओं में परीक्षार्थियों को अंक देने का निर्णय लिया गया।

परीक्षार्थियों पर एक नजर

  • 2299 हाईस्कूल में
  • 1463 इंटर में
  • 3762 कुल परीक्षार्थी

सीआइएससीई के स्कूल

1- सेंट जांस स्कूल (मड़ौली

02-सेंट जांस स्कूल(डीएलडब्ल्यू)

03 सेंट जांस स्कूल (लेढूपुर)

04- सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल (शिवपुर)

05- डब्ल्यू एच स्मिथ मेमोरियल स्कूल (सिगरा)

06- बाल भारतीय पब्लिक स्कूल (लोहटिया)

07- बाल भारतीय इंग्लिश स्कूल  (लोहटिया)

08-सिल्वर ग्रो स्कूल (महेशपुर-लहरतारा)

09- सेंट फ्रांसिस स्कूल (रामनगर) 

10. सेंट स्टीफेंस स्कूल (रामनगर)

11- आरकेपी एस पब्लिक स्कूल (सारनाथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.