Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट पर बनेगा उच्च श्रेणी का नया फायर स्टेशन, टेंडर प्रक्रिया भी हो चुकी पूरी

वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी उच्च श्रेणी का फायर स्टेशन बनाने की तैयारी चल है। नया फायर स्टेशन बन जाने के यह एयरपोर्ट भी दिल्ली मुंबई सहित देश के उन चुनिंदा एयरपोर्ट में शामिल हो जाएगा जहां सबसे उच्च श्रेणी के फायर सिस्टम हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 08:22 AM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट पर बनेगा उच्च श्रेणी का नया फायर स्टेशन, टेंडर प्रक्रिया भी हो चुकी पूरी
वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी उच्च श्रेणी का फायर स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है।

वाराणसी [प्रवीण यश] । वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी उच्च श्रेणी का फायर स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है। नया फायर स्टेशन बन जाने के यह एयरपोर्ट भी दिल्ली, मुंबई सहित देश के उन चुनिंदा  एयरपोर्ट में शामिल हो जाएगा, जहां सबसे उच्च श्रेणी के फायर सिस्टम हैं। इसके लिए भूमि चिह्नित करने के साथ ही टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। अधिकारियों का कहना है कि नए फायर स्टेशन बनाने का कार्य इसी माह प्रारंभ किया जाएगा, जो 12 माह में बनकर तैयार हो जाएगा।

loksabha election banner

अभी तक वाराणसी एयरपोर्ट पर 7वीं कैटेगरी का फायर स्टेशन है, जो रनवे के काफी नजदीक है। डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) ने लाइसेंस जारी करते समय ही पुराने फायर स्टेशन को हटाने के लिए निर्देश दिया था। स्थानीय अधिकारियों ने निर्मार्णाधीन एटीसी से सटे स्थान पर भूमि चिह्नित कर मुख्यालय को पत्र लिखा। मुख्यालय से आई टीम ने जांच के बाद उक्त स्थान पर फायर स्टेशन बनाने की अनुमति दी। नए फायर स्टेशन में भूमिगत टैंक और ओवरहेड टैंक, अत्याधुनिक फायर अलार्म सिस्टम, जलापूर्ति पंप सहित कई अन्य सुविधाएं भी रहेंगी। फायर स्टेशन में ही इमरजेंसी मेडिकल सेंटर का भी निर्माण कराया जाएगा, जिससे किसी घटना के समय लोगों को बचाने के लिए सेंटर का इस्तेमाल किया जा सके। फायर सर्विस से जुड़े कर्मचारियों को मेडिकल का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे आग लगने या विमान क्रैश होने पर राहत एवं बचाव के साथ ही लोगों का तत्काल प्राथमिक उपचार कर सकें। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि यह दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई सहित मैट्रो शहरों के एयरपोर्ट पर कैटेगरी 9 का फायर स्टेशन होगा। वाराणसी एयरपोर्ट देश का 20वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में  30 लाख से अधिक यात्रियों का वाराणसी एयरपोर्ट से आवागमन हुआ था। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एयरपोर्ट पर नया फायर स्टेशन बना जाना बहुत आवश्यक हो गया है।

एयरपोर्ट पर कैटेगरी-9 का नया फायर स्टेशन बनाया जाना है

एयरपोर्ट पर कैटेगरी-9 का नया फायर स्टेशन बनाया जाना है। टेंडर प्रक्रिया पुरी हो चुकी है, निर्माण का कार्य जल्द ही प्रारंभ होगा

-आकाशदीप माथुर, निदेशक, वाराणसी एयरपोर्ट

अच्छी खबर

-निर्मार्णाधीन एटीसी से सटे स्थान पर भूमि चिह्नित,

-इसी माह से निर्माण प्रक्रिया शुरू किए जाने की है पूरी संभावना

-कैटेगरी-9 का होगा नया फायर स्टेशन, पुराना है कैटेगरी-7 का

-यहां इमरजेंसी मेडिकल सेंटर की भी रहेगी सुविधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.