जागरण संवाददाता, आजमगढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘वाेकल फार लोकल’ के उद्देश्य की पूर्ति में एक जिला एक उत्पाद का महत्वपूर्ण योगदान है। जिसमें जिले की विश्व प्रसिद्ध ब्लैक पाटरी उत्पाद और मुबारकपुर की रेशमी साड़ी शामिल है। इसकी पहचान बढ़ाने के लिए भाजपा सांसद व भोजपुरी फिल्माें के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने भी विशेष पहल की है। अब उनकी आगामी फिल्मों की शूटिंग में हीरोइन मुबारकपुर की साड़ी और ब्लैक पाटरी उत्पाद मटके की झुमका और कंगन पहनेंगी। इससे इनके उत्पाद का प्रचार-प्रसार होगा, साथ ही जिले के हस्तशिल्पियों का इसका लाभ मिलेगा।

यह जानकारी सांसद ‘निरहुआ’ ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट भवन के भूतल पर तीन दिवसीय ओडीओपी उत्पाद की प्रदर्शनी के शुभारंभ पर दी। सांसद ने कहाकि मुबारकपुर की साड़ी, निजामाबाद की ब्लैक पाटरी देश ही नहीं विश्व में प्रसिद्ध है। ऐसे में इसका उत्पादन करने वाले लोगों को लाभ मिलना चाहिए। बताया कि उनकी आने वाली फिल्मोें में मुबारकपुर की साड़ियां हीरोइन को पहनाई जाएंगी।

इसके साथ झुमका निजामाबाद बना होगा। कहाकि फिल्मों के जितने भी निर्माता आ रहे हैं, उन्हें इस उत्पाद को इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित करेंगे। यह भी कहा कि बुनकरों की सहूलियत के लिए जितनी सुविधा चाहिए, उसकी चिंता सरकार कर रही है। कहाकि जब स्थानीय उत्पाद का इस्तेमाल करेंगे तो जिले में बनने वाली चीजों को बढ़ावा मिलेगा।

‘निरहुआ’ का शूटिंग स्थल किशुनदासपुर बना जनसुनवाई केंद्र

सांसद दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ का शूटिंग स्थल किशुनदासपुर जनसुनवाई केंद्र भी बन गया है। शहर से लेकर गांव की समस्याएं लेकर लोग पहुंच रहे हैं और उसके समाधान का आश्वासन भी मिल रहा है। फूलपुर के व्यापारी गुरुवार को अंडरपास निर्माण के लिए ज्ञापन दिया, तो सांसद ने तुरंत रेल मंत्री को इसके लिए पत्र भी भेज दिया। इससे पहले भी इथोपिया में फंसे युवकों की वापसी के लिए विदेश मंत्री को पत्र भेज चुके हैं।

व्यापार मंडल फूलपुर के अध्यक्ष अजय जायसवाल के नेतृत्व में किशुनदासपुर पहुंचकर व्यापारियों ने बताया कि वर्षों से शाहगंज-मऊ रेल मार्ग पर खोरासन रोड स्थित रेलवे फाटक के पास अंडरपास निर्माण की जरूरत महसूस की जा रही है। यह मार्ग महर्षि दुर्वासा धाम को भी जोड़ता है। अंडरपास बनने के बाद नगर की सुंदरता बढ़ जाएगी साथ ही दुर्वासा धाम जाने के लिए सीधा मार्ग सुलभ हो जाएगा।

इससे पहले अजय जायसवाल के आवास पर व्यापारियों की बैठक हुई, जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सांसद दिनेश लाल से मिलकर मांग रखी जाए। किशुनदासपुर में व्यापारियों की बातों को सुनने के बाद सांसद ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर दुर्वासा धाम से फूलपुर नगर के मध्य अंडरपास निर्माण की मांग की है। व्यापारियों को आश्वस्त किया कि अंडरपास का निर्माण हर हाल में होगा। सांसद से मिलने वालों में विनोद, लालबहादुर यादव, राकेश विश्वकर्मा, चंदन गुप्ता, अनिल प्रजापति, परमहंस गोड़, मुख्तार, संतोष जायसवाल, अनीस अहमद आदि शामिल थे।

Edited By: Saurabh Chakravarty