Move to Jagran APP

पूर्वाचल में अगलगी की घटनाओं में भारी क्षति, तीन झुलसे

पूर्वाचल के विभिन्न जिलों में दीपावली की रात बुधवार को अगलगी की घटनाओं में भारी क्षति हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 12:17 PM (IST)
पूर्वाचल में अगलगी की घटनाओं में भारी क्षति, तीन झुलसे
पूर्वाचल में अगलगी की घटनाओं में भारी क्षति, तीन झुलसे

वाराणसी : पूर्वाचल के विभिन्न जिलों में दीपावली की रात बुधवार को अगलगी की घटनाओं में भारी क्षति हुई। वहीं तीन लोग झुलस भी गए। मऊ के मोहम्मदाबाद गोहना कोतवाली थाना क्षेत्र के बरहदपुर गाव स्थित अनुसूचित जाति बस्ती में रात लगभग नौ बजे पटाखे की चिंगारी से रामजीत की रिहायशी मड़ई में आग लग गई । जिससे हजारों रुपए के घर गृहस्थी के सामान जलकर राख हो गए। रामजीत हरियाणा में राजगीर मिस्त्री का काम करते हैं। उनका परिवार गांव में रहता है। इस घटना से परिवार खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर है।

loksabha election banner

आजमगढ़ के अहरौला थाना क्षेत्र के मड़ना बाजार में दीपावली की रात लगभग एक बजे दीपचंद के किराना स्टोर की थोक दुकान में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग जब विकराल हुई और शटर से बाहर होकर जब लपटें निकलने लगी तब पड़ोसियों को इसकी जानकारी हुई। किसी तरह अहरौला निवासी किराना कारोबारी हरिशचंद्र अग्रहरी पुत्र ललतू को सूचना देकर बुलाया गया। तीन घण्टे के अथक प्रयास के फायर ब्रिगेड कर्मियों ने आग पर काबू पाया। जब तक आग बुझी तब तक पूरी दुकान खाक हो चुकी थी। इस घटना में लगभग 10 लाख रुपये के सामान का नुकसान हुआ है। उधर, दुकानदार का कहना है कि रात लगभग 11.30 पर जब वह दुकान बंद कर घर जा रहे थे उस समय कुछ बच्चे दुकान के सामने पटाखे छोड़ रहे थे। आशका जताई जा रही है कि दुकान के अंदर न तो कोई दीया था न ही बिजली चालू थी फिर आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हुआ। पटाखे को ही कारण माना जा रहा है।

मऊ के थाना सरायलखंसी अंतर्गत स्थानीय गाव की मौर्य बस्ती में पटाखे से जयनाथ मौर्य के रखे पुआल में आग लग गई। पास-पड़ोस के लोग जब तक आग पर काबू पाते तब तक कई बोझ पुआल जल गया।

पड़ोस के एक घर के बच्चे द्वारा गली में पटाखा फोड़ा जा रहा था। उसकी तेज आवाज़ से जयनाथ मौर्य का एक माह का नवजात पोता डर कर रोने लगता था। इसे देख उसे दूर सिवान में जाकर पटाखे फोड़ने को कहा गया। वह ऐसा न करके अपने छत पर चढ़कर पटाखे फोड़ने लगा। तभी एक जलता हुआ पटाखा पुआल पर जा गिरा। इससे पूरा पुआल जल गया।

भदोही के गोपीगंज नगर मे गुलाब धर मिश्र इंटर कालेज के मैदान में ट्रासफार्मर से निकला हाईटेंशन का तार टूट कर गिर जाने से तीन लोग गम्भीर रुप से झुलस गये वही उनके ही परिवार के लगभग दो दर्जन लोग बाल बाल बच गए। घटना के चलते जहा नगर की विद्युत आपूर्ति बंद हो गई वहीं आसपास खड़े आधा दर्जन वाहनों में आग लग गई। एक वाहन का चारों टायर फट गया। घटना की जानकारी पर पहुंची पुलिस झुलसे वृद्ध सहित दो युवको को को अस्पताल पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल भेज दिया गया। मध्य प्रदेश के शिवपुरी निवासी बंजारा समुदाय के एक ही परिवार से जुड़े लोग मैदान के पास टेंट लगाकर दवा बेचने का काम करते हैं। पूरे परिवार के लोग दीपावली मनाकर रात मे अपने अपने टेंट मे गहरी नींद में थे। इसी बीच तार टूट कर गिर पड़ा। गिरे तार के पास ही उनके मिनी बस सहित आधा दर्जन खड़े अन्य वाहन का टायर जलने लगा तो बाहर निकल कर उसे बचाने के प्रयास मे गोपाल सिंह 70, उनका दामाद उदय सिंह 30 व पुत्र श्याम सिंह गम्भीर रूप से झुलस गए। उनकी सतर्कता से परिवार के लोग सुरक्षित बच गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.