वाराणसी, जागरण संवाददाता। कई प्रदेशों में कोराेना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। हालांक‍ि बनारस में स्‍थ‍ित‍ि न‍ियंत्रण में है। बावजूद इसके संभाव‍ित तीसरी लहर को लेकर ज‍िला प्रशासन व स्‍वास्‍थ्‍य महकमा अलर्ट है। इस क्रम में कोव‍िड प्रबंधन में लगे कर्मचार‍ियों का सात दि‍वसीय प्रश‍िक्षण कार्यक्रम गुरुवार को स‍िगरा स्‍थ‍ित कोव‍िड कमांड सेंटर में शुरू हुआ। कर्मचार‍ियों को कोविड प्रबधंन, डाटा मैनेजमेंट, डाटा फीडिंग और टेलीकालिंग के साथ ही दाह संस्‍कार में पेश आने वाली परेशान‍ियों को सुलझाने के ल‍िए तैयार क‍िया जा रहा है।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 30-31 जुलाई एवं दो, चार, पांच व छह अगस्‍त को चलेगा। इसके दो हजार कर्मचार‍ियों को प्रश‍िक्ष‍ित क‍िया जाएगा। अपर जिलाधिकारी राजस्व एवं वित्त संजय कुमार ने कोविड कमांड सेंटर के अन्तर्गत दी जाने वाली सेवाओं के बारे में प्रत‍िभाग‍ियों को जानकारी दी। बताया कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर से कोविड-19 संक्रमण के प्रबंधन संबंध‍ित समस्त कार्य संपादित किए जाते हैं। इसके अंतर्गत कर्मचारियों को कोविड प्रबंधन, डाटा मैनेजमेंट, डाटा फीडिंग और टेलीकालिंग  इत्यादि कार्य संपादन के बारे में बताया। इन कार्यों के लिए कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर 24 घंटे संचालित होता है। प्रशिक्षण में भाग ले रहे विभिन्न विभागों के प्रतिभागियों को उनके कार्य एवं दायित्वों से अवगत कराते हुये, विगत दिनों में किये गये कार्यों की सराहना की गयी। इसके साथ ही कार्यो में हुई कमियों को सुधारने के लिए भी निर्देशित किया गया। साथ ही किस तरह तैनात कर्मचारी मरीजों को सही जानकारी देकर, उनकी अमूल्य जिंदगी की सुरक्षा कर सकते हैं, इसके बारे में भी विस्तृत रूप से समझाया गया।

कोव‍िड टीकाकरण की भी दी जानकारी

प्रशिक्षण सत्र में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीएस राय ने कोविड टीकाकरण के लिए पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया, टीकाकरण के लाभ, किन व्यक्तियों को टीका लगवाना चाहिए तथा किन्हें नहीं लगवाना चाहिए आदि की जानकारी देते हुए प्रतिभागियों की ज‍िज्ञासा को शांत क‍िया।

पहचाने कोव‍िड के लक्षण

प्रशिक्षण में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने कोरोना के लक्षणों की जानकारी दी। साथ ही संक्रमण से बचाव के उपायों को अपनाने पर बल द‍िया। इसके साथ ही उन्होने कोविड कमांड सेंटर में आने वाली कॉल को कुशलतापूर्वक अटेंड करने के बारे में भी बताया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सोरेन चक्रवर्ती ने  मरीजों के हॉस्पिटल भेजने की प्रक्रिया की जानकारी दी। वहीं उप-मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेश सिंह ने कोविड टीकाकरण के संबंध में आने वाली काल अथवा उससे संबंध‍ित डाटा फीडिंग की जानकारी दी। जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी हरिवंश यादव ने कोव‍िड प्रबंधन के ल‍िए सभी प्रतिभागियों को संचार कौशल से अवगत कराया।

पहले द‍िन 207 को म‍िला प्रश‍िक्षण

कोव‍िड कमांड सेंटर में पहले द‍िन बेसिक शिक्षा विभाग से 93, माध्यमिक शिक्षा विभाग से 33, स्वास्थ्य विभाग से 34, काशी विश्वनाथ मंदि‍र से 23, नगर निगम से 10 एवं बीएचयू सर सुंदरलाल चिकित्सालय से 14 कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया।

Edited By: Saurabh Chakravarty