Move to Jagran APP

Gyanvapi Masjid Survey Report : ज्ञानवापी सर्वे पर पूर्व कोर्ट कमिश्नर की रिपोर्ट में शेषनाग का शिलापट तथा देवी-देवताओं की मूर्तियों का वर्णन

Gyanvapi Masjid Survey Report in Court ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी सर्वे मामले में पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने जो दो पन्नों की रिपोर्ट सौंपी है उसमें कई अहम चीजों के मिलने का जिक्र किया गया है। शिलापट पर सिंदूरी रंग की चार मूर्तियां भी देखने को मिली।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 11:42 AM (IST)
Gyanvapi Masjid Survey Report : ज्ञानवापी सर्वे पर पूर्व कोर्ट कमिश्नर की रिपोर्ट में शेषनाग का शिलापट तथा देवी-देवताओं की मूर्तियों का वर्णन
Gyanvapi Masjid Survey Report in Court : ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी सर्वे

वाराणसी, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट में वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पर सुनवाई से पहले ही वाराणसी कोर्ट की तरफ से नियुक्त कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है। ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी सर्वे मामले में पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने छह व सात मई के अपने सर्वे की रिपोर्ट दी है।

loksabha election banner

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर पूर्व कमिश्नर अजय मिश्रा ने अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है। न्यायालय के आदेश पर छह और सात मई को हुए सर्वे करने वाले अजय मिश्रा ने बुधवार को सिविल जज (सीनियर डिविजन) रवि कुमार दिवाकर की अदालत को सौंपी। उनकी रिपोर्ट में शेषनाग बने एक शिलापट का जिक्र है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्जिद के उत्तर से पश्चिम की तरफ चलते हुए दीवार के बीच में यह शिलापट बना, जिसमें शेषनाग की आकृति है। इसके अलावा कई जगह देवी देवताओं की आकृतियां मिली है। यहां पर स्थापित कुछ शिलापट पर कमल की आकृति देखने को मिली। ज्ञानवापी के उत्तर से पश्चिम की दीवार के कोने पर अवशेष मिला है। यहां गिट्टी सीमेंट से चबूतरे पर नया निर्माण देखने को मिला।

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी सर्वे मामले में पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने जो दो पन्नों की रिपोर्ट सौंपी है उसमें कई अहम चीजों के मिलने का जिक्र किया गया है। पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने बुधवार को अपनी दो दिन की सर्वे रिपोर्ट पेश की। शिलापट पर सिंदूरी रंग की चार मूर्तियां भी देखने को मिली। चौथी मूर्ति पर सिंदूर का मोटा लेप चढ़ा दिखा है। इसके आगे के हिस्से में त्रिकोणीय ताखा मिला। अंदर के हिस्से में मिट्टी और देवी देवताओं की आकृति बना एक अन्य शिलापट भी है जो कि जमीन पर लंबे समय से पड़े प्रतीत हुए। पहली नजर में ये किसी भवन के खंडित अंश दिखाई देते हैं। ज्ञानवापी मस्जिद के पीछे की पश्चिमी दीवार की कलाकृतियों से मेल खाते शिलापट की आकृतियां दिखी हैं।

आज पेश होगी 12 पन्नों की रिपोर्ट : ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे की 12 पन्नों की रिपोर्ट गुरुवार को पेश होगी। यह बेरिकेडिंग के अंदर और वजूखाने समेत अन्य जगहों की सर्वे रिपोर्ट है। नए वकील कमिश्नर विशाल सिंह और सहायक वकील कमिश्नर अजय प्रताप सिंह 12 पन्नों की रिपोर्ट अदालत में पेश करेंगे। अजय प्रताप सिंह ने बताया कि बहुत कुछ मिला है लेकिन इसका खुलासा वह नहीं कर सकते रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाएगी।

वाराणसी में 18 अगस्त 2021 को पांच महिलाओं राखी सिंह, लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास व रेखा पाठक ने सिविल जज (सीनियर डिविजन) की अदालत में वाद दायर कर मां शृंगार गौरी के दैनिक दर्शन-पूजन की अनुमति देने व अन्य विग्रहों को संरक्षित करने की अपील की थी। वाद में कहा गया था कि ज्ञानवापी परिसर स्थित मस्जिद की पश्चिम दीवार के पीछे प्राचीन काल से मौजूद देवी मां शृंगार गौरी की छवि है। इस पर अदालत ने मौके की स्थिति जानने के लिए एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त किया था। आठ अप्रैल 2022 को सिविल जज ने अजय कुमार मिश्र को एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त करते हुए सर्वे कार्यवाही की रिपोर्ट देने को कहा था। एडवोकेट कमिश्नर ने कमीशन की कार्यवाही के लिए छह व सात मई की तिथि निर्धारित की थी। छह मई को दिन में 3.30 से 5.45 तक सर्वे हुआ था। सात मई को मस्जिद पक्ष के विरोध और बड़ी संख्या में नमाजियों के जुट जाने की वजह से कार्यवाही नहीं हो पाई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.