Move to Jagran APP

वाराणसी में गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग आधा खाली और सड़क पर वाहनों की कतार, जाम के कारण लोगों को हो रही दिक्‍कत

गोदौलिया क्षेत्र को वाहनों की कतार और जाम के झंझट से मुक्त करने के लिए स्मार्ट सिटी की ओर से चौराहे पर मल्टी लेवल पार्किंग तो बना दी गई लेकिन इसका आधा हिस्सा खाली जा रहा है। लगभग 55 फीसद हिस्से में ही गाड़ियां खड़ी हो रही है।

By pramod kumarEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Sat, 24 Sep 2022 09:14 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 09:14 PM (IST)
वाराणसी में गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग आधा खाली और सड़क पर वाहनों की कतार, जाम के कारण लोगों को हो रही दिक्‍कत
गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग आधा खाली और सड़क पर वाहनों की कतार, जाम के कारण लोगों को हो रही दिक्‍कत

जागरण संवाददाता, वाराणसी : गोदौलिया क्षेत्र को वाहनों की कतार और जाम के झंझट से मुक्त करने के लिए स्मार्ट सिटी की ओर से चौराहे पर मल्टी लेवल पार्किंग तो बना दी गई, लेकिन इसका आधा हिस्सा खाली जा रहा है। लगभग 55 फीसद हिस्से में ही गाड़ियां खड़ी हो रही है। यह हाल तब है जबकि चौराहे से लेकर दशाश्वमेध घाट तक की आधी सड़क सुबह से रात तक वाहनों से भरी रह रही है।

loksabha election banner

वास्तव में गोदौलिया चौराहे पर बनी पार्किंग में दो पहिया वाहन जमा करने का शुल्क 20 रुपये है। यह नगर निगम की ओर से शहर के विभिन्न हिस्सों में बनाई गई ज्यादातर पार्किंग से महंगा है। इस कारण स्थानीय दुकानदार और उनके यहां काम करने वाले यहां पार्किंग करने से कतरा रहे हैं। इस दिशा में प्रशासन की ओर से पहले कई बार प्रयास जरूर किए गए लेकिन कोई हल निकलता नहीं दिख रहा।

पास सिस्टम जारी करने की मांग

जंगमबाड़ी के पार्षद गोपाल प्रसाद यादव कहते हैं कि अगर दो पहिया वाहनों के लिए यहां पास सिस्टम चालू कर दिया जाए तो अधिकतर दुकानदार पार्किंग में ही वाहन खड़ा करें। उन्होंने बताया कि आटोमेटिक पार्किंग के नाम पर 20 रुपये तीन घंटे के लिए लेना आम लोग व दुकानदारों को काफी महंगा लग रहा है।

टाउनहाल पार्किंग 80 प्रतिशत उपयोगी

टाउनहाल पार्किंग बेहद ही उपयोगी साबित हो रही है। अंडरग्राउंड इस पार्किंग का 80 प्रतिशत हिस्सा दो पहिया व चार पहिया वाहनों से भरा रहा है। इससे मैदागिन व उसके आसपास के इलाकों में जाम की समस्या भी खत्म हुई है। उधर, बेनियाबाग पार्किंग में भी अब धीरे-धीरे वाहनों को खड़ा करने का फ्लो बढ़ रहा है। यहां 55 से 60 प्रतिशत वाहन खड़ा होने लगे हैं। यही हाल कचहरी अंडरग्राउंड पार्किंग की भी है। यहां वाहनों की संख्या में धीरे-धीरे इजाफा हो रहा है।

एक नजर में स्मार्ट सिटी से संचालित पार्किंग

गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग

क्षमता : 375 दो पहिया वाहन

निर्माण लागत : 21.31 करोड़

टाउनहाल पार्किंग 

क्षमता : 120 दो पहिया, 150 चार पहिया

निर्माण लागत : 23.31 करोड़

बेनियाबाग पार्किंग :

क्षमता : 170 दो पहिया, 430 चार पहिया

निर्माण लागत : 90.42 करोड़

कहचरी पार्किंग 

निर्माण लागत : 26 करोड़

वाहन क्षमता : 200 वाहन

इसके अलावा नगर निगम की ओर से 14 वाहन पार्किंग संचालित की जाती है। वहीं 18 जगहों पर आटो व ई-रिक्शा स्टैंड बने हैं।

गोदौलिया पार्किंग में औसतन 55 प्रतिशत वाहन खड़ा हो रहे हैं

स्मार्ट सिटी की पार्किंग से लोगों को सुविधा मिल रही है। जाम की दिक्कतें कम हो रही हैं। गोदौलिया पार्किंग में औसतन 55 प्रतिशत वाहन खड़ा हो रहे हैं।

- शाकंभरी, पीआरओ स्मार्ट सिटी लिमिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.