Move to Jagran APP

घोसी विधानसभा उपचुनाव : सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में होगी मतों की गिनती, चप्पे-चप्पे पर फोर्स

घोसी विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 24 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 06:16 PM (IST)
घोसी विधानसभा उपचुनाव : सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में होगी मतों की गिनती, चप्पे-चप्पे पर फोर्स
घोसी विधानसभा उपचुनाव : सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में होगी मतों की गिनती, चप्पे-चप्पे पर फोर्स

मऊ, जेएनएन। घोसी विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 24 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मतगणना शुरू होने से एक घंटे पूर्व सभी प्रत्याशियों व उनके मतगणना अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम का खोला जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना के लिए कुल 48 कर्मचारियों को लगाया गया है, जो पोस्टल बैलेट व इवीएम की गणना करेंगे। पूरी मतगणना पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती में सीसीटीवी कैमरे की जद में पूरी की जाएगी। 32 चक्रों में चलने वाली गणना के परिणाम आने की दोपहर तक उम्मीद लगाई जा रही है।

loksabha election banner

 उपचुनाव की मतगणना के लिए सरहरा जमीन सरहरा स्थित मंडलीय लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र को मतगणना स्थल बनाया गया है। यही पर बने स्ट्रांग रूम में सभी इवीएम कैद हैं। मतगणना के लिए 14 टेबुलों पर कुल 42 कर्मी लगाए गए हैं। इसमें दो गणना सहायक, एक पर्यवेक्षक की ड्यूटी रहेगी। साथ ही प्रत्येक टेबुलों के लिए एक-एक सफाई कर्मी को नियुक्त किया गया है, जो स्ट्रांग रूम से इवीएम मशीन लाने का काम करेंगे। इसके साथ ही छह कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए नियुक्त किया गया है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी।

प्रत्येक टेबुलों पर दो-दो एजेंट

निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़े प्रत्याशियों को प्रत्येक टेबुल पर दो-दो एजेंट नियुक्त करने की छूट दी है। 24 अक्टूबर को होने वाली मतगणना में प्रत्येक टेबुलों पर प्रत्याशियों के दो-दो एजेंट तैनात होंगे परंतु मतगणना के दौरान एक ही एजेंट टेबुल पर रहेगा। उसके हटने पर ही दूसरे एजेंट को जगह मिलेगी।

25 बूथों की हुई स्क्रूटिनी

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मंगलवार को सभी दलों के प्रत्याशियों या उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं के समक्ष सारे अभिलेख प्रस्तुत किए गए। इस स्क्रूटिनी के दौरान रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम वीके मिश्रा ने समस्त बूथों से जुड़ी जानकारी दी। ऐसे मतदेय स्थल जहां औसत मतदान 52 फीसदी से 15 प्रतिशत अधिक या इतना ही कम मतदान हुआ, की जानकारी दी गई। ऐसे बूथों की संख्या 25 रही। ऐसी बूथों जहां निर्वाचन प्रमाण पत्र की बजाय आधार कार्ड या अन्य विकल्पों का प्रयोग करने वाले मतदाताओं की संख्या 25 प्रतिशत से अधिक रही, उनकी भी जानकारी दी गई। स्क्रूटिनी के दौरान प्रारंभ से अंत तक वीडियोग्राफी कराई गई। आरओ श्री मिश्र ने समूचे कार्यक्रम की आख्या प्रेक्षक एवं आयोग को प्रेषित किए जाने का दावा किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.