Move to Jagran APP

गाजीपुर-बनारस और चंदौली की दूरी 30 किलोमीटर होगी कम, मुगलसराय ट्रेन पकड़ने में हाेगी आसानी

वाराणसी में बिहार समेत कई जिलों को जोड़ने वाला रिंग रोड फेज-थ्री का काम मार्च-2022 तक पूरा हो जाएगा। चिरईगांव ब्लाक से बभनपुरवां तक आठ किलोमीटर सड़क और गंगा में पुल अक्टूबर माह तक बनकर तैयार हो जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 07:28 PM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 07:28 PM (IST)
गाजीपुर-बनारस और चंदौली की दूरी 30 किलोमीटर होगी कम, मुगलसराय ट्रेन पकड़ने में हाेगी आसानी
वाराणसी में बिहार समेत कई जिलों को जोड़ने वाला रिंग रोड फेज-थ्री का काम मार्च-2022 तक पूरा हो जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। बिहार समेत कई जिलों को जोड़ने वाला रिंग रोड फेज-थ्री का काम मार्च-2022 तक पूरा हो जाएगा। चिरईगांव ब्लाक से बभनपुरवां तक आठ किलोमीटर सड़क और गंगा में पुल अक्टूबर माह तक बनकर तैयार हो जाएगा। आठ किलोमीटर तक करीब 40 फीसद काम पूरा हो चुका है। बचे कामों को तेजी से पूरा करने के लिए रात में भी काम शुरू किए जाएंगे। गंगा में पिलर का काम तेजी से चल रहा है। बारिश से पहले बेस का पूरा करना है जिससे काम में बाधा नहीं पहुंंचे। उधर गंगा उस पार चंदौली में दो आरओबी बनाने का काम चल रहा है। गाजीपुर और बनारस के गंगा इस पार के रहने वालों की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। चंदौली में दो आरओबी बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

loksabha election banner

शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए रिंग रोड का काम तेजी से चल रहा है। चिरईगांव से हरहुआ तक पहले फेज का काम पूरा होने के साथ वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है। इससे बनारस समेत कई जिलों का आवागमन सुगम हो गया। रिंग रोड फेज-दो का काम करीब 90 फीसद पूरा हो चुका है जबकि सर्विस रोड का काम 95 फीसद पूरा होने के साथ बचे कामों को तेजी से पूरा किया जा रहा है जिससे 15 जून से पहले वाहनों का आवागमन शुरू हो सके। हरहुआ से राजातालाब के बीच वाहनों का आवागमन शुरू होने के साथ शहर के अंदर से बड़े वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद हो जाएगा। वहीं, रिंग रोड तीसरे फेज का काम चिरईगांव से बभनपुरवा तक सर्विस रोड, मुख्य सड़क और तीन स्थानों पर अंडर पास बन चुका है। दो स्थानों पर अंडर पास का काम तेजी से चल रहा है। इसी रफ्तार से काम चलता रहा तो मार्च-2022 से पहले काम पूरा हो जाएगा।

बनारस-गाजीपुर सटे लोगों को होगा फायदा

बनारस और गाजीपुर से सटा इलाका शहर से काफी दूर है। इन क्षेत्र के रहने वालों को चंदौली मुख्यालय या मुगलसराय जाने में काफी दिक्कत होती थी। पहले मात्र एक ही रास्ता था राजघाट पुल। बाद में बलुआघाट पुल बनने से बनारस और चंदौली की दूरी कम जरूर हुई लेकिन मुख्यालय से दूरी कम नहीं हो सकी। मुगलसराय से ज्यादातर लोग ट्रेन पकड़ने जाते हैं। लोगों की मांग और परेशानियों को देखते हुए चंद्रवाती के पास गंगा में इस साल पीपा पुल बनाया गया है लेकिन बड़े वाहनों का आवागम नहीं हो सकता है।

इन जनपदों को होगा फायदा

बिहार, गाजीपुर, मऊ, चंदौली, आजमगढ़, जौनपुर आदि।

रिंग रोड-थ्री फेज परियोजना

चिरईगांव से अलीनगर तक दूरी-27 किलोमीटर

बभनपुरवा में- गंगा में एक पुल

चंदौली में-दो रेलवे ओवर ब्रिज

कुल लागत-950 करोड़

कार्य आरंभ-फरवरी-2020

जमीन अधिग्रहण-फरवरी-2019

पूरा करने का समय- मार्च-2022

--

रिंग रोड फेज-दो

हरहुआ से राजातालाब की दूरी-17 किलोमीटर

कार्य पूरा करने की अवधि-सितंबर-2021

कार्य प्रारंभ की तिथि- वर्ष 2019

कार्यदायी संस्था-एनएचएआइ

कुल लागत-450 करोड़

बोले अधिकारी

रिंग रोड फेज-दो का काम सितंबर तक पूरा हो जाएगा। 90 फीसद तक काम पूरा हो चुका है। तीसरे चरण का काम चिरईगांव ब्लाक से चंदौली तक है। इस मार्च-2022 तक पूरा कर लिया जाएगा जिससे बनारस और चंदौली की दूरी काफी कम हो जाएगी। चिरईगांव से बभनपुरवां तक आठ किलोमीटर की दूरी का काम अक्टूबर तक हरहाल में पूरा कर लिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर साधन और संसाधन दोनों बढ़ाया जाएगा। फिलहाल 40 फीसद काम पूरा हो चुका है। -एसबी सिंह, परियोजना निदेशक-एनएचएआइ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.