वाराणसी, जेएनएन। काशी के सबसे बड़े आयोजन देव दीपावली के लिए काशी में आस्‍था का रेला उमड़ा तो इसी के साथ जब देखो तब जाम बनारस की कहावत भी चरितार्थ होने लगी। गंगा और घाट की ओर से सुबह से ही आस्‍थावानों का रेला स्‍नान- ध्‍यान के साथ शुरू हुआ और इसी के साथ घाटों पर शुरु रेला आधी रात तक जारी रहा। अगर आप स्‍मार्ट फोन यूजर हैं तो किस रुट पर अधिक ट्रैफ‍िक है और किस रास्‍ते पर गुजरने पर भीड़ कम मिलेगी इसकी भी जानकारी आपके एक क्लिक पर मिल जाएगी। हालांकि गूगल मैप पर भी ट्रैफ‍िक देर रात तक घाट क्षेत्र में काफी व्‍यस्‍त ही नजर आया। 

देव दीपावली ही नहीं इसके बाद भी आप अपने आसपास ट्रैफ‍िक आनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। अापकी माेबाइल पर मौजूद गूगल मैप पर कम्‍यूट अाप्‍शन पर क्लिक करके आप अपने आसपास सड़क पर मौजूद भीड़ और सरल रास्‍तों की भी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। इस आप्‍शन पर क्लिक करने के बाद प्रमुख मार्गों पर यातायात की जानकारी सामने आ जाएगी। इस दौरान प्रमुख मार्गों पर डार्क रेड का मतलब हैवी ट्रैफ‍िक, रेड का मतलब यातायात बाधित, पीली रेखा का अर्थ भीड़ लगातार आगे बढ़ रही है और हरे का अ‍र्थ यह रुट यातायात के लिए क्लियर है। वहीं रेड राउंड सिंबल के साथ (!) चिन्‍ह का अर्थ यह है कि यह मार्ग बंद है। जबकि पीले और राउंड सिंबल के साथ (!) चिन्‍ह का अर्थ यह कि यहां पर रुट का डायवर्जन किया गया है। ऐसे में सामान्‍य गूगल मैप के कम्‍यूट (Commute) आप्‍शन का प्रयोग कर आप घाट ही नहीं पूरे शहर के ट्रैफ‍िक का वर्तमान हाल आसानी से जान सकते हैं।

 

वहीं अगर आप ट्रैफ‍िक का आकलन आनलाइन गूगल से नहीं कर पा रहे हैं और नेटवर्क आपका घाट पर नहीं लग रहा है तो यह खबर आपको देव दीपावली के मौके पर आज शहर में पर्यटकों संग श्रद्धालुओं का सैलाब होने पर रूटों की जानकारी दे रहा है। दोपहर के बाद से ही लोगाें की भारी भीड़ गंगा घाटों की तरफ उमड़ेगी। जाम का सामना न करना पड़े इसको लेकर पुलिस ने पहले ही यातायात व्यवस्था में परिवर्तन भी कर लिया है। प्रशासन की ओर से पार्किंग स्थल व रूट तय कर दिए गए हैं। मंगलवार दिन में 12 बजे के बाद शहर में निकलने से पहले यह अाप भी जान लें कि आखिर कहां-कहां रूट का डायवर्जन किया गया है और वाहन कहां खड़े करने का विकल्‍प प्रशासन की ओर से दिया गया है।

भीड़ का होगा डायवर्जन

चंदौली, रामनगर व पड़ाव होकर आने वाले वाहनों की पार्किंग राजघाट पुलिस पिकेट से मोड़कर बसंता डिग्री कालेज में किया जाएगा। विश्वेश्वरगंज व मछोदरी घाट से भैसासुर घाट की तरफ जाने वाले वाहनों की पार्किंग मछोदरी पार्क में की जाएगी। गोलगड्डा, कज्जाकपुरा से भदऊं चुंगी की तरफ आने वाले वाहनों को रेलवे कालोनी के खाली स्थान, कज्जाकपुरा के पास संक्रामक अस्पताल परिसर व नेशनल इंटर कालेेज आदमपुर में पार्क किया जाएगा। लहुराबीर से गोदौलिया जाने वाले प्रशासनिक वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था सनातन धर्म इंटर कालेज में की गई है। वहीं सामान्य वाहनों की पार्किंग टाउन हाल परिसर में की जाएगी। गुरुबाग से लक्सा होकर रामापुरा की तरफ जाने वाले वाहनों की पार्किंग मजदा सिनेमा ग्राउंड, ईश्वर टावर बेसमेंट, पीडीआर मॉल बेसमेंट व जयनारायण इंटर कालेज के मैदान में की जाएगी। कमच्छा से भेलूपुर होकर अस्सी घाट की ओर जाने वाले वाहनों की पार्किंग बाबा कीनाराम आश्रम मंदिर के सामने सड़क के दोनों ओर पार्किंग की जाएगी। बीएचयू मालवीय गेट से आने वाले वाहनों को अस्सी तिराहा से दुर्गाकुंड रोड तक रवाना किया जाएगा।

रूट और पार्किंग की स्थिति 

मोहनसराय की ओर से देव दीपावली कार्यक्रम स्थल तक आने वाले श्रद्धालुओं रोहनिया, मंडुआडीह चौराहा, महमूरगंज चौकी, लक्सा व गोदौलिया चौराहा होते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे। बसों व कारों की पार्किंग भाष्कर पोखरा, मुढ़ैला थाना रोहनिया में की जाएगी। बसों व कारों की पार्किंग भाष्कर पोखरा, मुढ़ैला थाना रोहनिया और एफसीआइ माल गोदाम, मंडुआडीह में किया जाएगा। वहीं कार व दो पहिया वाहनों की पार्किंग कैंसर अस्पताल के सामने रेलवे मैदान में की जाएगी। रूट-दो बाबतपुर की ओर से आने वाले श्रद्धालु तरना, गिलट बाजार, भोजूबीर, दैत्रावीर, वरुणा ब्रिज, अंधरापुल कबीर चौरा होते हुए कार्यक्रम स्थल तक भेजा जाएगा।

वहीं पार्किंग के लिए कटिंग मेमोरियल ग्राउंड, संपूर्णानंद विश्वविद्यालय मैदान व चौकाघाट में बसों व कारों की पार्किंग की जाएगी। वहीं कार व दो पहिया वाहन क्वींस इंटर कालेज मैदान, बेनिया बाग मैदान व टाउन हाल परिसर में किया जाएगा।

रूट-3 की स्थिति : चोलापुर से आने वाले वाहनों को लालपुर पुलिस चौकी, पांडेयपुर चौराहा, चौकाघाट से तेलियाबाग, कबीर चौरा व मैदागिन चौराहा होते हुए कार्यक्रम स्थल भेजा जाएगा।

रूट-4 की स्थिति : आशापुर से आने वाले वाहनों को कज्जाकपुरा, भदऊचुंगी, कोतवाली होते हुए कार्यक्रम स्थल की ओर भेजा जाएगा। इनकी पार्किंग कज्जाकपुरा इलाके की निर्धारित पार्किंग स्थलों में किया जाएगा।

रूट-5 की स्थिति : पड़ाव से आने वाले वाहनों राजघाट पुल, काल भैरव तिराहा, कोतवाली व मैदागिन चौराहा होते हुए कार्यक्रम स्थल की ओर भेजा जाएगा। इनकी पार्किंग भदऊ चुंगी इलाके की निर्धारित पार्किंग स्थलों में किया जाएगा।

रूट-6 की स्थिति : टेंगरा मोड़ की ओर से आने वाले वाहनों को रामनगर चौराहा, सामने घाट, नगवा पुलिस चौकी, सोनारपुरा व गोदौलिया होते हुए कार्यक्रम स्थल भेजा जाएगा। इन वाहनों की पार्किंग भेलूपुर व बाबा कीनाराम आश्रम के पास के इलाके की निर्धारित पार्किंग स्थलों में किया जाएगा।

रूट-7 की स्थिति : डाफी-अमरी-अखरी से आने वाले श्रद्धालुओं को सुसुवाही, करौदी, अस्सी व सोनारपुरा गोदौलिया होकर कार्यक्रम स्थल तक भेजा जाएगा। इन इन वाहनों की पार्किंग भेलूपुर के पास निर्धारित पार्किंग स्थलों पर की जाएगी। इन पार्किंग स्थलों से श्रद्धालुओं को पैदल ही कार्यक्रम स्थल तक जाना होगा।

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप