Move to Jagran APP

फेज-टू में चेन्नई व दिल्ली तक रफ्तार भरेंगी मंडल की चार ट्रेनें, डीआरएम पीडीडीयू ने खुद संभाली कमान

कोरोना संक्रमण काल में पहले फेज-वन में स्पेशल ट्रेनों को चलाने के बाद फेज-टू यानी की मंडल की ट्रेनों के परिचालन पर जोर दिया जा रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल ने इसके लिए मंडल की अप व डाउन की चार ट्रेनों का प्रस्ताव दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 09:41 PM (IST)
फेज-टू में चेन्नई व दिल्ली तक रफ्तार भरेंगी मंडल की चार ट्रेनें, डीआरएम पीडीडीयू ने खुद संभाली कमान
पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल ने मंडल की अप व डाउन की चार ट्रेनों का प्रस्ताव दिया है।

चंदौली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में जंजीर में बंधी ट्रेनें अब धीरे धीरे खुलने लगी हैं। पहले फेज-वन में स्पेशल ट्रेनों को चलाने के बाद फेज-टू यानी की मंडल की ट्रेनों के परिचालन पर जोर दिया जा रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल ने इसके लिए मंडल की अप व डाउन की चार ट्रेनों का प्रस्ताव दिया है। मंडल की अप व डाउन की चार ट्रेनें गया से नई दिल्ली व चेन्नई तक तफ्तार भरेंगी। ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। भविष्य में स्थिति को देखते हुए ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण काल में ट्रेनों के परिचालन पर पाबंदी लगा दी गई थी। हालांकि लोगों को राहत देते हुए फेज-वन में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया। इन ट्रेनों के परिचालन में भी वेटिंग टिकट वालों को यात्रा न करने की शर्त रखी गई थी। इससे यात्रियों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ रहा था। यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे बोर्ड ने मंडलवार ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड ने मंडल की ट्रेनों का सूची मांगी है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल की अप व डाउन की 2397 गया-नई दिल्ली महाबोधी एक्सप्रेस व 2398 नई दिल्ली-गया महाबोधी एक्सप्रेस और 2389 गया-चेन्नई एग्मोर एक्सप्रेस व 2390 चेन्नई-गया एग्मोर एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू करने की कवायद शुरू की गई है। इन ट्रेनों की सूची बनाकर रेलवे बोर्ड को प्रेषित कर दी गई है। ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद मंडल के यात्रियों को सहूलियत होगी।

चार फेज में रफ्तार भरेगी रेलवे

रेलवे बोर्ड ने मंडलवार ट्रेनों के परिचालन की लिस्ट मांगी है। जिस मंडल में जितनी ट्रेनें होंगी उन्हें फेज वार परिचाल की अनुमति दी जाएगी। ट्रेनों के परिचाल में कमर्शियल व परिचालन विभाग की बड़ी जिम्मेदारी होगी। दोनों विभागों के समन्वय से पटरी पर परिचालन होगा। यात्रियों की सुविधा का भी ध्यान रखा जाएगा।    

घाटे की ट्रेनों के परिचालन में संकट

कोरोना संक्रमण काल में नुकसान झेल रही रेलवे अब केवल मुनाफा की ओर अग्रसर है। यही वजह है कि मालगाडिय़ों के परिचालन पर काफी जोर दिया जा रहा है। मालगाड़ी से पार्सल भेजने के लिए मंडल के व्यापारियों से संपर्क साधा जा रहा है। अब घाटे वाली पैसेंजर ट्रेनों पर संकट  मंडराने लगा है। रेलवे बोर्ड फिलहाल वेटिंग वाले टिकटों पर ध्यान दे रहा है। सब कुछ सामान्य रहा तो जल्द ही सभी ट्रेनें पटरी पर होंगी। हालांकि कुछ नई ट्रेनों के परिचालन की भी बात की जा रही है।

मंडल की अप व डाउन की चार ट्रेनों की सूची बनाकर रेलवे बोर्ड को प्रेषित कर दी गई है

मंडल की अप व डाउन की चार ट्रेनों की सूची बनाकर रेलवे बोर्ड को प्रेषित कर दी गई है। अनुमति मिलने के बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। भविष्य में और ट्रेनों का परिचालन करने पर विचार किया जाएगा।

- मोहम्मद इकबाल, डीसीएम, पीडीडीयू मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.