Move to Jagran APP

वाराणसी और गाजीपुर में गंगा रुख घटाव की ओर, बलिया में खतरा बिंदु से ऊपर रुख बरकरार Varanasi news

मीरजापुर गाजीपुर और वाराणसी में जहां गंगा का रुख घटाव की ओर है वहीं बलिया जिले में गंगा अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और रुख अब भी बढ़ाव की ओर बना हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 11:02 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 05:31 PM (IST)
वाराणसी और गाजीपुर में गंगा रुख घटाव की ओर, बलिया में खतरा बिंदु से ऊपर रुख बरकरार Varanasi news
वाराणसी और गाजीपुर में गंगा रुख घटाव की ओर, बलिया में खतरा बिंदु से ऊपर रुख बरकरार Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में गंगा नदी का रुख गुरुवार को मिला जुला रहा। मीरजापुर, गाजीपुर और वाराणसी में जहां गंगा का रुख घटाव की ओर है वहीं बलिया जिले में गंगा अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और रुख अब भी बढ़ाव की ओर बना हुआ है। हालांकि कुछ जिलों में घटाव का रुख भले ही हो मगर यह काफी धीमी गति से हो रहा है। चिंता की बात यह भी है कि यमुना नदी का पानी मिलने के बाद एक बार फ‍िर से शहजादपुर और फाफामऊ में गंगा नदी में बढ़ाव का रुख हो गया है। ऐसे में इलाहाबाद के बाद मीरजापुर और वाराणसी में 24 घंटों में बढ़ाव का रुख एक बार फ‍िर से देखा जा सकता है।

loksabha election banner

जिन इलाकों में गंगा का पानी प्रवेश कर चुका है वहां पर नदी का पानी चिंता का सबब बना हुआ है। वहीं गंगा के पलट प्रवाह से कई सहायक नदियों में भी उफान की स्थिति होने से तटवर्ती इलाकों में चिंता का माहौल बना हुआ है। वरुणा नदी में पलट प्रवाह की वजह से तटवर्ती इलाकों में पलायन की स्थिति होने के बाद लोग घर छोड़कर सुरक्षित स्‍थान पर लोग पहुंचने लगे हैं। वहीं खेत और घरों में पानी पहुंचने से किसानों और निचले इलाकों में सुरक्षा और फसल को लेकर चिंता का माहौल है।

ऐसे में लगातार रह रहकर हो रही बरसात की वजह से लोग बाढ़ में और इजाफे को लेकर चिंतित हैं। सर्वाधिक चिंता बलिया जिले में है जहां गंगा खतरा बिंदु से एक मीटर से भी अधिक ऊपर बह रही हैं। यहां पर अब भी गंगा में बढ़ाव का रुख बना हुआ है। दूर दराज के इलाकों में जलभराव की वजह से अब चारे की भी समस्‍या आने लगी है। जबकि लंबे समय तक फसल डूबने से धान की पैदावार भी प्रभावित हो सकती है।

पूर्वांचल में गंगा नदी का रुख

जिला

खतरा चेतावनी  वर्तमान रुख 
वाराणसी 71.26 मी. 70.26 मी. 69.78 मी.  घटाव
गाजीपुर 63.10 मी. 62.10 मी. 62.98 मी.  घटाव
बलिया  57.61  मी. 56.61 मी. 58.80 मी.  बढ़ाव

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.