वाराणसी, जेएनएन। दीपावली और छठ पूजा में ट्रेनों से भीड़ का दबाव कम करने के लिए रेल प्रशासन ने महानगरों के बीच विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। उत्तर रेलवे के अनुसार वाराणसी- नई दिल्ली के बीच विशेष ट्रेन चलाई जा रही है। 25 अक्टूबर को गाड़ी संख्या- 04016 नई दिल्ली से शाम 3.30 बजे चलेगी। जो अगले दिन सुबह सात बजे वाराणसी पहुंंचेगी। वापसी में यह ट्रेन 26 अक्टूबर को सुबह 9.50 बजे मध्यरात्रि 12.50 बजे वाराणसी से प्रस्थान करेगी। इसी प्रकार एक विशेष ट्रेन आनन्द विहार टर्मिनल से 22 अक्टूबर को दिन में 12.45 बजे प्रस्थान करेगी।

ट्रेन मुरादाबाद, लखनऊ वाया वाराणसी पंडित दीनदयाल जंक्शन के रास्ते अगले दिन सुबह 10.10 बजे भागलपुर पहुंचेगी। वापसी में 23 अक्टूबर को यह ट्रेन भागलपुर से पूर्वांहन 11.30 बजे चलेगी। निर्धारित मार्गों से होकर ट्रेन अगले दिन दोपहर 1.15 बजे आनन्द विहार टर्मिनल पहुंचेगी। इसी प्रकार एक विशेष ट्रेन 20 अक्टूबर और 10 नंवबर को उधना से रात्रि 11.55 बजे चलेगी। जो वाराणसी के रास्ते एक दिन बाद सुबह 6.15 बजे छपरा पहुंचेगी। छपरा से यह ट्रेन 22 अक्टूबर और 12 नवंबर को सुबह 7.50 बजे चलेगी।

रात्रि 2.10 बजे वाराणसी होकर अगले दिन दोपहर 1.15 बजे उधना पहुंचेगी। इसी प्रकार 19 व 26 अक्टूबर और दो व नौ नवंबर को सुबह 5.10 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनल से विशेष ट्रेन चलेगी। दूसरे दिन सुबह 8.20 बजे वाराणसी पहुंचने के बाद यह ट्रेन मऊ तक जाएगी। वापसी में मऊ से 20, 27 अक्टूबर और 3 व 10 नवंबर को शाम 7.25 बजे चलेगी। रात्रि 11.05 बजे ट्रेन वाराणसी होकर गंतव्य को प्रस्थान करेगी।

अपने मार्ग से चलेगी छपरा पैसेंजर

वाराणसी सिटी- छपरा पैसेंजर टे्रन शनिवार से अपने निर्धारित मार्ग से गंतव्य को प्रस्थान करेगी। पूर्वोत्तर रेलवे स्थित वाराणसी- बलिया रेलखंड में मरम्मत कार्य के चलते इस ट्रेन का डायवर्जन कर दिया गया था। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने दी।

मरूधर एक्सप्रेस 11 घंटे लेट, यात्री हलकान

जयपुर-वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस शुक्रवार को 11 घंटे से ज्यादा विलंब रही। जयपुर जाने वाली इस ट्रेन को कैंट स्टेशन से देर रात तीन बजे चलाने का निर्णय लिया। ट्रेन के लोकेशन का पता लगाने में विदेशी सैलानी पूरे दिन हलकान रहे। ट्रेन की प्रतिक्षा में उन्हें दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। 

अवैध वेंडरिंग में दो पेंट्रीकार कर्मचारियों का चालान

कैंट स्टेशन पर शुक्रवार को अवैध वेंडरिंग के दौरान आरपीएफ ने पेंट्रीकार के दो कर्मचारियों को पकड़ लिया। दोनों का चालान करने के बाद रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया है। पटना सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कर्मचारी राजकुमार और भोला साहनी स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन में खाने-पीने की वस्तुएं बेच रहे थे। 

अवैध वसूली में रेलवे पार्किंग संचालक पर जुर्माना

मंडुआडीह स्टेशन परिसर में अवैध वसूली की शिकायत पर रेलवे प्रशासन ने पार्किंग संचालक के खिलाफ पांच- पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया। जीआरपी के उपनिरीक्षक बुद्धिसागर ने यात्रियों से मिल रही शिकायत का संज्ञान लिया था। इस बाबत पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के डीसीएम देवानंद दुबे को पत्र लिखा था। त्वरित कार्रवाई करते हुए डीसीएम ने मंडुआडीह स्टेशन के दो पहिया और तीन पहिया पार्किंग संचालकों पर पांच- पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया है।

कैंट स्टेशन पर लगेज स्कैनर मशीन शुरू

कैंट स्टेशन की सुरक्षा एयरपोर्ट की तर्ज पर करने की कवायद शुरू हो गई है। यहां मुख्य प्रवेशद्वार पर लगा लगेज स्कैनर मशीन इंस्टालेशन और टेस्टिंग के बाद शुक्रवार से शुरू हो गया। पहले दिन यात्रियों में इस मशीन को लेकर काफी जिज्ञासा दिखी, वहीं संदिग्ध प्रवेशद्वार के इर्दगिर्द भटकते नहीं दिखे। आरपीएफ इंस्पेक्टर अनूप सिन्हा ने बताया कि सिस्टम की निगरानी के लिए जवानों को प्रशिक्षित किया गया है। तीन शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस