वाराणसी : ¨रग रोड फेज-2 परियोजना में गई जमीनों के मुआवजा को लेकर किसान मुखर हो चले हैं। सोमवार को उन्होंने जिला मुख्यालय पर जहां जोरदार प्रदर्शन किया तो वहीं जेपी मेहता इंटर कालेज के पास स्थित एनएचएआइ के क्षेत्रीय कार्यालय का घेराव किया। किसानों के आंदोलन का नेतृत्व किसान न्याय मोर्चा ने किया।

मोर्चा के संयोजक महेंद्र प्रसाद एडवोकेट के नेतृत्व में पहुंचे किसानों ने अफसरों को जमकर कोसा। कहा कि ¨रग रोड के प्रथम चरण में प्रभावित हुए किसानों का अभी तक मुआवजा मिला ही नहीं है तो वहीं दूसरे चरण की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। फोरलेन सड़क निर्माण के लिए उमरहां, डुबकियां, मोहांव आदि बाजारों में किसानों के मकान भी तोड़ दिए गए हैं लेकिन उसकी क्षतिपूर्ति नहीं दी गई। जिला प्रशासन ने किसानों के साथ विश्वासघात किया है। वक्ताओं ने कहा कि पूर्वाचल की धरती से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार में कई मंत्री शामिल हैं, इसके बाद भी यहां के किसानों पर अत्याचार किया जा रहा है। किसानों की मांगों के सापेक्ष एनएचएआई के अधिकारियों ने अविलंब मुआवजा वितरित करने का भरोसा दिया तो किसानों ने एक माह के लिए सत्याग्रह आंदोलन को स्थगित कर दिया। धरना-प्रदर्शन में मोर्चा के प्रदेश सचिव डा. उमाशंकर सिंह यादव, रामबली पटेल, राजेश पटेल,, बाल किशुन, अवधेश सिंह सारथी, देवराज, रमापति, राजेंद्र यादव, भागीदथी देवी, गूंजा, सुदामा, राजकुमारी, गुलाबी देवी आदि शामिल थीं।

---

इनसेट------ वीडीए उपाध्यक्ष पर दर्ज हो मुकदमा

जासं, वाराणसी : ट्रांसपोर्ट नगर नगर योजना से प्रभावित किसानों ने भ्रामक एवं अपमानजनक टिप्पणी करने वाले विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह को लेकर किसान नाराज हैं। सोमवार को उनके खिलाफ मानहानि एवं 420 का मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्यवाही करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से शिकायत की गई है। सुबह 11 बजे मोहनसराय ट्रांसपोर्ट नगर योजना से प्रभावित किसानों का प्रतिनिधि मंडल किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रदेश संयोजक विनय शंकर राय मुन्ना की अध्यक्षता में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की। वीडीए उपाध्यक्ष के खिलाफ मानहानि एवं 420 का मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्यवाही की मांग की। विनय शंकर राय मुन्ना ने कहा कि उपाध्यक्ष भ्रामक एवं अपमानजनक बयान दिया है। प्रतिनिधि मंडल में श्वेता राय, वीरेंद्र उपाध्याय, मेवा पटेल, दिनेश तिवारी, विजय गुप्ता, सुरेंद्र, प्रेमचंद गुप्ता, अभिनव त्रिपाठी आदि शामिल थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप