Move to Jagran APP

BHU : 28 सितंबर से 48 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होगी परीक्षा, तीन पालियों में आनलाइन होंगी परीक्षाएं

बीएचयू के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए परीक्षाओं का दौर 28 सितंबर से शुरू हो रहा है। पहले दिन स्नातक व स्नातकोत्तर के 48 पाठ्यक्रमों की प्रवेश देश के 185 केंद्रों पर होगी। इसमें वहीं जनपद में 23 केंद्र शामिल है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 10:43 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 10:43 PM (IST)
BHU : 28 सितंबर से 48 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होगी परीक्षा, तीन पालियों में आनलाइन होंगी परीक्षाएं
बीएचयू में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए परीक्षाओं का दौर 28 सितंबर से शुरू हो रहा है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बीएचयू के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए परीक्षाओं का दौर 28 सितंबर से शुरू हो रहा है। पहले दिन स्नातक व स्नातकोत्तर के 48 पाठ्यक्रमों की प्रवेश देश के 185 केंद्रों पर होगी। इसमें वहीं जनपद में 23 केंद्र शामिल है। पहले दिन यूजी के आठ व पीजी के 40 पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षाएं तीन पालियों में होनी है।

loksabha election banner

प्रथम पाली सुबह आठ से दस, द्वितीय पाली दोपहर में 12.30 से 2.30 बजे और वहीं अंतिम पाली में शाम पांच बजे से सात बजे तक होगी। बीएचयू की प्रवेश परीक्षाएं इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करा रही है। चार अक्टूबर तक तीन पालियों चलने वाली आनलाइन (सीबीटी)होने वाली प्रवेश परीक्षा में करीब पांच लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। सात दिन तक स्नातक (यूजी) के 23 और स्नातकोत्तर (पीजी) के 94 कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जा रही है।

हरिश्चंद्र पीजी कालेज : प्रवेश परीक्षाएं समाप्त, रिजल्ट का क्रम शुरू

हरिश्चंद्र पीजी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की परीक्षाएं सोमवार को समाप्त हो गई। वहीं परीक्षाएं समाप्त होते ही रिजल्ट जारी होने का क्रम भी शुरू हो गया। कालेज प्रशासन ने बीबीएस व बीसीए का रिजल्ट जारी कर दिया है। अभ्यर्थी वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। प्राचार्य डा. अनिल प्रताप सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित करने की लक्ष्य रखा गया है। वहीं कट आफ मेरिट दस के भीतर जारी की जाएगी। दाखिले के लिए काउंसिलिंग दशहरा के अवकाश के बाद शुरू होने की संभावना है। कहा कि चयनित अभ्यर्थियों को इसकी सूचना एसएमएस व वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। कहा कि दाखिला अक्टूबर माह ही पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं दूसरी ओर अंतिम दिन प्रथम पाली में बीएससी (पीएमसी/पीएमएस) व द्वितीय पाली में बीएससी (बीजेडसी) की प्रवेश परीक्षा हुई। दोनों परीक्षाओं में पंजीकृत 1871 अभ्यर्थियों में से 273 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। परीक्षा 1598 परीक्षार्थी शामिल रहे। इस प्रकार परीक्षार्थियों की 85.40 फीसद उपस्थिति रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.