Move to Jagran APP

सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित इमरजेंसी वार्ड शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में होगा शिफ्ट

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित इमरजेंसी वार्ड जल्द ही शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक (एसएसबी) में शिफ्ट होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई है। एसएसबी के रिसेस्पशन हाल में आक्सीजन पाइप लाइन भी दुरुस्त कर दी गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 12:14 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 12:14 PM (IST)
सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित इमरजेंसी वार्ड शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में होगा शिफ्ट
बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित इमरजेंसी वार्ड जल्द ही शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में शिफ्ट होने जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित इमरजेंसी वार्ड जल्द ही शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक (एसएसबी) में शिफ्ट होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई है। एसएसबी के रिसेस्पशन हाल में आक्सीजन पाइप लाइन भी दुरुस्त कर दी गई है। इसकी वजह से अब अस्‍पताल में तैयारियां शुरू हो गई हैं। 

loksabha election banner

मालूम हो कि एसएस अस्पताल में कायाकल्प योजना के तहत भवन विभिन्न वार्डों में मरम्मत कार्य चल रहा है। इसी के तहत पुराने इमरजेंसी वार्ड को तोड़कर नया बनाया जाना है। नया बनने के बाद यहां पर आपातकालीन सेवाएं भी बेहतर हो जाएगी। कुछ बेड भी बढ़ जाएंगे। ताकि यहां आने वाले मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिल जाए। फिलहाल यहां के इमरजेंसी वार्ड जगह के कमी के कारण मरीजों को स्ट्रेचर पर ही इलाज कराना पड़ता है। खूब धक्का-मुक्की भी होती है। कई बार बेड या जगह नहीं मिलने पर मरीजों को वापस भी लौड़ना पड़ता है। हालांकि नया भवन बन जाने के बाद यह समस्या लगभग कुछ वर्षों के लिए समाप्त हो जाएगी। वैसे एसएसबी में मरीजों के उपचार के लिए पर्याप्त जगह व सुविधाएं भी है।

अस्पताल प्रशासन जल्द ही इमरजेंसी वार्ड शिफ्ट करने की तैयारी कर रहा है। कायाकल्प योजना के तहत एसएस अस्पताल में वार्ड व ओपीडी एरिया को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके तहत पिछले माह ही जनरल मेडिसिन की ओपीडी को प्रथम तल पर स्थानांतरित किया गया था। जल्द प्रथम तल से गठिया यूनिट भी दूसरे जगह स्थानांतरित की जाएगी। वहीं, यूरोलाजी विभाग की सुविधाओं को पहले ही एसएसबी में स्थानांतरित किया जा चुका है। जल्द ही इंडोक्राइनोलाजी व नेफ्रोलाजी विभाग की ओपीडी शिफ्ट की जाएगी। अब इमरजेंसी वार्ड को एसएसबी में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए एसएसबी से पोस्ट कोविड वार्ड को हटा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.