Move to Jagran APP

अब कामन सर्विस सेंटर से भी मिलेगा 'ई स्टांप', मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा-1.87 लाख युवकों को मिला रोजगार

मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि प्रदेश में कामन सर्विस सेंटरों पर ई-स्टांप सेवा के प्रारंभ होने से एक लाख 87 हजार युवाओं को एक साथ रोजगार मिला है। पूर्व के स्टांप वेंडर अब पांच से छह हजार ही बचे हैं। बहुतायत इस प्रक्रिया से जुड़ गए हैं।

By vikas ojhaEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Fri, 07 Oct 2022 08:56 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 08:56 PM (IST)
अब कामन सर्विस सेंटर से भी मिलेगा 'ई स्टांप', मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा-1.87 लाख युवकों को मिला रोजगार
स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने ई स्टांप का कमिश्नरी सभागार में सेवा का शुभारंभ किया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : अब कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) से भी ई स्टांप प्राप्त किए जा सकेंगे। स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में इस सेवा का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि प्रदेश में कामन सर्विस सेंटरों पर ई-स्टांप सेवा के प्रारंभ होने से एक लाख 87 हजार युवाओं को एक साथ रोजगार मिला है। पूर्व के स्टांप वेंडर अब पांच से छह हजार ही बचे हैं। बहुतायत इस प्रक्रिया से जुड़ गए हैं। कहा कि यह सीएससी के सामने चुनौती भी है। संचालकों को हिदायत देते हुए कहा कि ई-स्टांप बिक्री पर अतिरिक्त धनराशि कतई नहीं ली जानी है और यदि इसकी सूचना मिली तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डिजिटल इंडिया की क्रांति में सीएससी के विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर की अतिमहत्वपूर्ण भूमिका

कमिश्नरी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा कि डिजिटल इंडिया की क्रांति में सीएससी के वीएलई (विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर) की अतिमहत्वपूर्ण भूमिका है। इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन व उनके डिजिटल इंडिया क्रांति का देन है कि दिल्ली से एक रुपया चलता है तो वह शत-प्रतिशत लोगों तक पहुंचता है। यह बहुत बड़ा परिवर्तन है। कहा कि डिजिटल क्रांति का प्रभाव स्टांप के खरीद-फरोख्त पर भी पड़ा है। ई-स्टांप से फर्जीवाड़ा खत्म हुआ है।

अब जयमाल बाद दूल्हा-दुल्हन को शादी विवाह का पंजीयन प्रमाण पत्र

यूपी सरकार के स्टांप मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा कि अब कामन सर्विस सेंटरों पर शादी विवाह पंजीयन की भी व्यवस्था सुनिश्चित होगी। पंजीयन से संबंधित समस्त औपचारिकताएं पूर्व में कर ली जाएंगी और शादी के दिन जयमाला होने के पश्चात शादी पंजीयन प्रमाण पत्र कामन सर्विस सेंटर से जुड़े लोग दूल्हा- दुल्हन को अपने हाथों से सौपेंगे। पंजीयन की व्यवस्था आनलाइन होगी। मंत्री ने कहा कि भविष्य में कामन सर्विस सेंटर रोजगार मुहैया कराने का अवसर भी लोगों को प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.