Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट के रन-वे बाउंड्री में दिखा ड्रोन, सीआइएसएफ के जवान हो गए अलर्ट

वाराणसी के एलबीएस एयरपोर्ट के ऑपरेशन क्षेत्र में रन-वे बाउंड्री के अंदर बुधवार को शाम चार बजे एक ड्रोन दिखाई दिया जिसके बाद हड़कंप मच गया।

By Edited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 01:26 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 11:59 AM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट के रन-वे बाउंड्री में दिखा ड्रोन, सीआइएसएफ के जवान हो गए अलर्ट
वाराणसी एयरपोर्ट के रन-वे बाउंड्री में दिखा ड्रोन, सीआइएसएफ के जवान हो गए अलर्ट

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी के एलबीएस एयरपोर्ट के ऑपरेशन क्षेत्र में रन-वे बाउंड्री के अंदर बुधवार को शाम चार बजे एक ड्रोन दिखाई दिया जिसके बाद हड़कंप मच गया। वायरलेस सेट पर सूचना प्रसारित हुई तो सीआइएसएफ के जवान अलर्ट हो गए। आसमान में उड़ रहे ड्रोन पर निगरानी करते डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता एवं क्यूआरटी को मौके पर बुला लिया गया। जवान ड्रोन को मार गिराने के लिए तैयार हुए तभी मॉक ड्रिल की सूचना प्रसारित होने से सबने राहत की सांस ली। शाम चार बजे एयरपोर्ट पर सब कुछ सामान्य था। अचानक सुरक्षा जवानों की नजर एयरपोर्ट क्षेत्र में मंडराते ड्रोन पर जा टिकी। आनन-फानन में क्षेत्र को घेर लिया गया। बीटीसीवी (बम थ्रेट कंटेनमेंट वेसल) और आरओवी (रिमोट ऑपरेटेड व्हीकल) मशीन मंगाई गई। जाच में पता चला कि उसमें कोई विस्फोटक पदार्थ नहीं है। सुरक्षा को देखते हुए ड्रोन को मार गिराने ही वाले थे कि सूचना प्रसारित हुई कि यह मॉक ड्रिल है। तब जाकर जवानों ने राहत की सास ली। कमाडेंट सुब्रत झा ने बताया कि त्योहारों का सीजन होने के चलते ड्रोन या ड्रोन जैसे किसी चीज से भी हमला हो सकता है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था परखने के लिए मॉक ड्रिल किया गया जो सफल रहा। 

loksabha election banner

हवाई सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही डिजिटल सुविधाएं मिलेंगी। व्यवस्था जमीन पर उतरी तो यात्रियों को कई तरह की जाच से गुजरने से राहत मिलेगी। एक क्लिक पर सब कुछ कंप्यूटर स्क्रीन पर मौजूद होगा। फरवरी 2020 तक यात्रियों को यह सुविधा मिल सकती है। पिछले साल सरकार ने देश के पाच एयरपोर्ट पर डिजिटल यात्रा प्रारंभ करने की घोषणा की थी, जिसमें वाराणसी, कोलकाता, बेंगलूरु, हैदराबाद तथा विजयवाड़ा एयरपोर्ट शामिल थे। उसी आदेश को जमीन पर उतारने की कवायद में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों की टीम बुधवार को व्यवस्थाएं देखने एयरपोर्ट पहुंची। गुरुवार को जाच पूरी करने के बाद वे दिल्ली लौट जाएंगे। यात्रियों को मिलेगी सहूलियत इससे यात्रियों के समय की बचत होगी। यात्रियों का विवरण टिकट बुकिंग के समय ही आधार नंबर के जरिये सिस्टम में फीड हो जाएगा। यात्रियों को आई रेटिना और फिंगर जाच से ही एयरपोर्ट में बगैर आइडी दिखाए प्रवेश मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.