Move to Jagran APP

बाबा काशी विश्वनाथ दरबार में आस्था का दौर धीरे- धीरे शुरू, सावन में होगी असल चुनौती

बाबा काशी विश्वनाथ दरबार में आस्था का दौर धीरे- धीरे शुरू सावन में होगी सुरक्षा वयवस्था की असल चुनौती।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 08:07 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 08:07 AM (IST)
बाबा काशी विश्वनाथ दरबार में आस्था का दौर धीरे- धीरे शुरू, सावन में होगी असल चुनौती
बाबा काशी विश्वनाथ दरबार में आस्था का दौर धीरे- धीरे शुरू, सावन में होगी असल चुनौती

वाराणसी, जेएनएन। श्री काशी विश्वनाथ धाम में लॉक डाउन के दौरान दर्शन पूजन का क्रम पूरी तरह बंद था। अनलॉक का क्रम शुरू होने के बाद धीरे धीरे आस्थावानों के दरबार में हाजिरी का क्रम शुरू हो गया है। 

loksabha election banner

बाबा दरबार से नियमित सोशल मीडिया पर पूजन का सीधा प्रसारण आम जनता के लिए किया जा रहा है। जबकि विशेष आरती और पूजन की तस्वीरें बाबा दरबार के आधिकारिक सोशल मीडिया एकाउंट से आम लोगों के लिए नियमित तौर पर शेयर की जा रही हैं। 

गुरुवार की सुबह भी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में शेयर की गईं। यह क्रम नियमित तौर पर मंदिर प्रशासन की ओर से जारी है। आस्थावान भी बाबा का ऑनलाइन दर्शन कर अपनी आस्था प्रकट कर रहे हैं। वहीं ऑनलाइन पूजन का क्रम शुरू होने से दूर दराज के भक्तों के लिए भी काफी सहूलियत हो रही है।

नियमित दर्शन पूजन का सुरक्षा उपायों के साथ क्रम जारी है। मगर लगभग माह भर बाद सावन मास की शुरुआत के साथ ही दूर दराज से आस्था का रेला जब उमड़ेगा तो चुनौती काफी बढ़ जाएगी। वहीं सोशल डिस्टेंसिनग की प्रक्रिया को अपनाने के लिए जगह जगह प्रशासन की ओर से तमाम सुरक्षा उपायों को अपनाया जा रहा है। हालांकि सावन मास के प्रत्येक सोमवार को लगने वाली लाखों की भीड़ इस बार कम ही होने की उम्मीद है मगर आस्था का रेला अगर उमड़ा तो सुरक्षा के लिए काफी चुनौती पूर्ण स्थिति पैदा करेगी।

बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर में दर्शन पूजन करने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था और ऑनलाइन पूजन की शुरुआत के साथ ही श्री काशी विश्वनाथ धाम निर्माण के प्रगति की जानकारी ली। अनलॉक के बाद अब सुरक्षा उपायों के साथ ही बाबा दरबार में दर्शन पूजन का सामान्य दौर शुरू हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.