वाराणसी, जेएनएन। चोलापुर में जमीन विवाद को लेकर चोलापुर के हाजीपुर में मंगलवार सुबह दो पक्ष आपस में भिड़ गए। जिसमें एक पक्ष के रामदुलार यादव (60) की मौत हो गई। वहीं दूसरे पक्ष के गुलाब यादव (50) और गीता देवी (40) गंभीर रूप घायल हो गए। दोनों घायलों को उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक दोनों पक्षों क्रमश: हीरा यादव और उमा यादव में कई दिनों से जमीन विवाद चल रहा था। चोलापुर पुलिस ने सोमवार को धारा 151 की कार्रवाई भी की थी। गांव में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

चोलापुर थाना क्षेत्र के अजगरा चौकी अर्न्तगत हाजीपुर गांव में मंगलवार प्रातः ग्राम सभा की बंजर भूमि के कब्जे को लेकर दो पक्षों के बीच खूनी संघर्ष के दौरान पड़ोस के निवासी वृद्ध को बीच-बचाव करना भारी पड़ गया। मारपीट के दौरान घायल वृद्ध की मौत हो गयी, वहीं घटना में आधा दर्जन लोग घायल हो गये। हाजीपुर गांव के प्यारे यादव और ताला गांव के उमा यादव के बीच हाजीपुर ग्राम स्थित जमीन को लेकर लम्बे समय से विवाद चल रहा है। उक्त भूमि से लगायत गांव सभा की बंजर भूमि भी स्थित है। जिसे लेकर तनाव की स्थिति बनी हुई है। मंगलवार प्रातः दोनो पक्षों के बीच विवादित जमीन के समीप स्थित परचून की दुकान पर मारपीट की घटना हुई, इस दौरान पड़ोस के निवासी मृतक रामदुलार उर्फ हन्नू यादव (60 वर्ष) शौच कर वापस लौट रहे थे, विवाद होता देख रोकने का प्रयास करने लगे। मौके पर रामदुलार को गंभीर चोटे आयी। आनन-फानन में परिजन चोलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

दूसरी तरफ घटना में घायल आधा दर्जन लोगों में से गंभीर रुप से घायल गुलाब यादव (42) व उर्मिला यादव (48) को चिकित्सकों ने शिव प्रसाद गुप्त चिकित्सालय रेफर कर दिया, जहां गंभीर स्थिति देखते हुए उन्हें ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। मृतक रामदुलार के तीन पुत्र और एक पुत्री हैं, मृतक का एक पुत्र थल सेना में है। घटना से पत्नी मालती समेत परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। पुलिस शव को कब्जे में लेकर विधिक कार्रवाई में जुट गई है। घटना की जानकारी मिलते ही ग्रामीण पुलिस अधीक्षक मार्तंड सिंह व क्षेत्राधिकारी पिण्डरा अनिल राय मयफोर्स मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना किया तथा गांव में बने तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए पुलिसकर्मियों को तैनात करने का निर्देश दिया।

आठ के विरुद्ध हत्या का मुकदमा

मृतक के भाई रामजी यादव की तहरीर पर चोलापुर पुलिस ने हीरा यादव, श्याम सिंह, गुलाब, पप्पू समेत आठ लोगों के विरुद्ध आईपीसी की धारा 147, 148 व 302 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

एक माह पूर्व राजस्व टीम लौट गई थी बैरंग

हाजीपुर गांव में ग्राम सभा की विवादित उक्त बंजर भूमि पर अवैध कब्जा मुक्त कराने बीते 20 अगस्त को मयफोर्स पहुंची राजस्व टीम को विरोध का सामना करना पड़ा और राजस्व टीम बैरंग वापस लौट गई थी। जिसके बाद ग्राम प्रधान मनोज चौबे व लेखपाल कृष्ण कुमार मिश्रा ने चोलापुर थाने पर तहरीर देते हुए कब्जेदारों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की थी। हालांकि मामले में कोई ठोस कार्रवाई न होने से यह अप्रिय घटना घटित होने की चर्चा गांव में बनी रही।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस