गाजीपुर, जेएनएन। कोविड-19 टीकाकरण में सात जून को गाजीपुर पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान आया। इस दिन कुल 16910 लोगों को टीका लगाया गया। इसी क्रम में मेरठ दूसरे व नोएडा तीसरे स्थान पर रहा। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग बेहतर काम कर रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर माइक्रो प्लान बनाया जा रहा है, जिसके तहत एक जून से ही जनपद के ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण के लिए 161 टीम बनाई गई हैं। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला महिला अस्पताल, जिला पुरुष अस्पताल के अलावा जनपद न्यायालय, राइफल क्लब, पत्रकार भवन पर भी टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। पूरी टीम ने मिलकर काम किया, जिसका सुखद परिणाम सोमवार की देर रात आया। जब स्वास्थ विभाग के लोगों द्वारा यह सूचना दी गई की जनपद ने कोविड-19 टीकाकरण में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद में चार महिला बूथ जिला महिला अस्पताल, ट्रामा सेंटर मोहम्दाबाद, सीएससी सैदपुर और भदौरा में भी बनाए गए हैं। यह बूथ अब आगे भी कार्यरत रहेंगे ताकि महिलाओं को टीकाकरण में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। जनपद में सात जून को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुभाकरपुर 1305 लोगों का टीकाकरण करा प्रथम स्थान, 1286 टीकाकरण के साथ मुहमदाबाद ने दूसरा और भदौरा ने 1131 टीकाकरण करा कर तीसरे स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक करीब 2.7 लाख लोगों ने टीकाकरण करवाया है जिसमें से करीब 2.3 लाख लोगों ने प्रथम डोज तथा 48,665 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है।

बैंककर्मियों को लगा टीका

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : यूनियन बैंक आफ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में सोमवार को 18 से 44 वर्ष के विभिन्न बैंक कर्मचारियों को कोविड-19 टीका लगाया गया। इसका शुभारंभ क्षेत्र प्रमुख कमलेश प्रसाद सिंह और अग्रणी जिला प्रबंधक सूरजकांत द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस अवसर पर यूनियन बैंक आफ इंडिया के साथ अन्य बैंकों के कर्मचारियों ने भी टीकाकरण करवाया। इस दौरान 100 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। क्षेत्र प्रमुख ने इस राष्ट्रव्यापी अभियान में लोगों से आगे आकर टीकाकरण कराने की अपील की ताकि कोरोना महामारी से मुक्ति मिल सके। उन्होंने लोगों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने का आह्वान किया।

Edited By: Abhishek Sharma