Move to Jagran APP

श्रीकाशी विश्वनाथ कारीडोर दमकेगा चुनार के लाल पत्थरों से, दिया जा रहा है आकार

वाराणसी में बाबा दरबार से ललिताघाट-मणिकर्णिकाघाट तक तक बनाया जा रहा श्रीकाशी विश्वनाथ कारीडोर चुनार के लाल पत्थरों से चमकेगा।

By Edited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 02:21 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 02:22 PM (IST)
श्रीकाशी विश्वनाथ कारीडोर दमकेगा चुनार के लाल पत्थरों से, दिया जा रहा है आकार

वाराणसी (जेएनएन) । बाबा दरबार से ललिताघाट-मणिकर्णिकाघाट तक तक बनाया जा रहा श्रीकाशी विश्वनाथ कारीडोर चुनार के लाल पत्थरों से दमकेगा। कारीडोर की सीढि़यों और प्लेटफार्मो को इन पत्थरों से ही आकार दिया जाएगा। पर्व-उत्सवों पर होने वाली भीड़ के लिहाज से मंदिर के समीप प्रस्तावित खाली स्थान की फर्श पर भी इन पत्थरों का उपयोग किया जाएगा। जरूरत अनुसार जगह-जगह दीवारों पर भी इसका ही उपयोग किया जाएगा। इन पर काशी से जुड़ी कलाकृतियों को नक्काशी से उभार कर भव्यतम रूप दिया जाएगा।

loksabha election banner

वास्तव में मंदिर के गेट नंबर दो और तीन तक की चौड़ाई और गंगा तट तक की लंबाई में विस्तारित कारीडोर में बनारस की झलक दिखाने की योजना है। धरोहरों के शहर बनारस में गंगा के ज्यादातर घाट, गंगा तटीय इमारतें और मंदिर भी इसी पत्थरों से बने हैं। ऐसे में विशिष्ट क्षेत्र प्रशासन ने कारीडोर निर्माण में भी यही रंगत दिखाने का निर्णय लिया है ताकि इसमें पूरी तरह बनारस झलकता नजर आए। वास्तव में वर्तमान दौर में इस तरह के प्रोजेक्ट में टाइल्स या कोटा पत्थरों का उपयोग किया जाता है लेकिन उनके टिकाऊ न होने और फिसलन के कारण दिक्कतें होती हैं। इस लिहाज से भी चुनार के पत्थर ही मुफीद समझे गए। श्रीकाशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद व बाबा दरबार के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह के अनुसार बाबा दरबार को गंगा तट से जोड़ने कारीडोर धरोहर से कम नहीं होगा।

श्रद्धा-आस्था व देश विदेश के सैलानियों की जिज्ञासा के इस केंद्र को तद्नुसार ही संवारा जाएगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में प्रस्तावित टॉयलेट काम्प्लेक्स की डिजाइन फाइनल हो गई। अब अगले सप्ताह से इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए नंदू फारिया गली में भूखंड मंगलवार को खाली करा लिया गया है। सीईओ विशाल सिंह के अनुसार टायलेट काम्प्लेक्स पूरी तरह वातानुकूलित होगा। इसमें महिलाओं-पुरुषों, बच्चों व दिव्यांगों के लिए अलग-अलग ब्लाक होंगे। इसका संचालन ट्रिपल पी के तहत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.