Move to Jagran APP

Coronavirus Varanasi में 23 क्लस्टर में बंटा, स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी

कोरोना से निबटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने नया ब्लू प्रिंट तैयार किया है। वाराणसी को 23 क्लस्टर में बांट कर घर-घर दस्तक देने का अभियान शुक्रवार से शुरू हो गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 11:15 AM (IST)
Coronavirus Varanasi में 23 क्लस्टर में बंटा, स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी
Coronavirus Varanasi में 23 क्लस्टर में बंटा, स्वास्थ्य विभाग की घर-घर दस्तक की तैयारी

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना से निबटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने नया ब्लू प्रिंट तैयार किया है। जनपद को 23 क्लस्टर में बांट कर घर-घर दस्तक देने का अभियान शुक्रवार से शुरू हो गया। इसके तहत शहर से लेकर गांव तक जांच में 52 लोगों में लक्षण पाए गए। सभी का सैैंपल बीएचयू भेजा गया। क्लस्टर कंटेन्मेंट कार्य के तहत स्वास्थ्य विभाग की 92 टीमों ने 2595 घरों का सर्वे कर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की।

loksabha election banner

85 रिपोर्ट निगेटिव, 239 का इंतजार

बीएचयू से 85 नमूनों की निगेटिव रिपोर्ट आई। ये रिपोर्ट बीएचयू, डीरेका, फ्लू ओपीडी व मोबाइल वार्ड क्लीनिक से जुड़ी रही। वर्तमान में वाराणसी में 55 कोरोना पॉजिटिव एक्टिव केस हैं। 21 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं जबकि एक की मौत हो चुकी है।

पॉजिटिव आए मरीजों के संपर्की व परिजनों का लिया नमूना

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर हॉट स्पाट क्षेत्रों में कांटैक्ट ट्रेसिंग के तहत पॉजिटिव मरीज के घर के सदस्यों व उनके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की पहचान के साथ क्षेत्र के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। होम क्वारंटाइन का निर्देश देते हुए उनके घरों के बाहर नोटिस चस्पा की गई।

 जिलाधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को 23 हॉट स्पॉट क्षेत्रों में स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। ग्रामीण क्षेत्र के पांच हॉट स्पॉट क्षेत्र (अर्जुनपुर, मड़ौली, सीर गोवर्धन, शिवाजी नगर, सूजाबाद) पूर्व के चिकित्सीय कार्य से संतृप्त हैं। आज के कार्य के बाद गोला भी संतृप्त हो जाएगा। आवश्यकतानुसार चिकित्सीय कार्य का अगला अभियान चलेगा।

हॉट स्पॉट में चला अभियान

रेवड़ी तालाब में 259, मदनपुरा में 972, काजीपुरखुर्द-सोनिया में 72, संजय नगर कालोनी पहडिय़ा में 318, काशीपुरा में 151, मुकीमगंज-जरगुलर में 115, हरतीरथ में 130, नक्खीघाट में 172, सूर्याविला (महमूरगंज) में 434, कमालपुर-जैतपुरा में 56, छित्तूपुरा-हबीबपुरा में 88, पियरी में 122, पितरकुंडा में 150, जयप्रकाश नगर में 100, बाग बरियार में 80, सप्तसागर में 135 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण व थर्मल स्कैनिंग किया गया। चोलापुर ब्लाक के गोला हॉट स्पॉट में 87 घरों के 187 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण व थर्मल स्कैनिंग किया गया जिसमें पांच संदिग्ध मिले। उन्हें जांच के लिए चिकित्सालय रेफर किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.