वाराणसी, जेएनएन। जिले में सोमवार को आठ नए Coronavirus positive patients कोरोनावायरस पॉजिटिव  मरीज मिले है। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब डेढ़ सौ पार कर गया है। कोरोना संक्रमितों में शामिल तीन प्रवासियों में एक वर्ष का बालक भी है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि बीएचयू से 224 नमूनों का रिजल्ट आया। 216 नमूने निगेटिव एवं आठ पॉजिटिव आए हैं। आठ में से छह मरीज वाराणसी के, एक जौनपुर एवं एक महिला करनाल हरियाणा की है।

वाराणसी के छह पॉजिटिव मरीजों में तीन प्रवासी हैं जो मुंबई से आए हैं। तीन अन्य में एक ट्रैफिक विभाग का सिपाही, एक स्वास्थ्य विभाग का कर्मचारी और एक दर्जी है। रिपोर्ट आने के बाद संबंधित छह इलाकों को हॉटस्पाट घोषित करते हुए सील कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव आए लोगों को डीडीयू में भर्ती कराने के साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन कराने के साथ ही उनके नमूने लेकर बीएचयू भेजे जा रहे हैं कोरोना से संबंधित जांच के लिए।

मुंबई से आया एक और एमआर निकला कोरोना संक्रमित

कोरोना संक्रमित पाए गए तीन प्रवासी में एक 24 वर्षीय मरीज बिहड़ा गांव थाना मिर्जामुराद का रहने वाला है मुंबई से पिकअप से वाराणसी आया था। मुंबई में यह मार्केटिंग रिप्रेजेंटेटिव का काम करता था। रविवार को भी चोलापुर के जगदीशपुर में एक एमआर कोरोना पॉजिटिव मिला था। वह भी मुंबई से गांव लौटा था।

कोरोना पॉजिटिव पाया गया गया दूसरा मरीज एक साल का बालक है जो कपसेठी थाना क्षेत्र के सिसवा गांव का निवासी है। बालक अपने माता-पिता के साथ मुंबई से एक ट्रक से वाराणसी आया था। कोरोना संक्रमित बालक के पिता मुंबई में चालक थे। प्रवासी संक्रमितों में तीसरा 29 वर्ष का युवक है जो छोटी गुगली गांव थाना चोलापुर का निवासी है। मुंबई स्थित एक बैंक में कार्यरत था और बस से वाराणसी आया था।

चौराहे पर कर रहे थे ड्यूटी, निकल गए कोरोना पॉजिटिव

पुलिस महकमे से लगातार दूसरे दिन भी कोरोना संक्रमित निकले। सोमवार को बीएचयू से मिली रिपोर्ट में ट्रैफिक का 28 वर्षीय सिपाही भी पॉजिटिव निकला। मानसिक अस्पताल पांडेपुर के पीछे गायत्री नगर कॉलोनी (धोबी घाट) थाना कैंट में एक किराए के मकान पर रहने वाले ट्रैफिक के सिपाही की अलग -अलग चौराहों पर ड्यूटी लगती थी। ट्रैफिक का सिपाही किसके संपर्क में आकर संक्रमित हुआ, पता लगाया जा रहा है। एसपी ट्रैफिक श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव आया सिपाही 2016 बैच का है। चार दिन पूर्व गले में खराश होने पर उसकी सैंपलिंग कराई गई थी। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके संपर्क में रहने वाले अन्य ट्रैफिककर्मियों की सूची तैयार कराई जा रही है।

फार्मासिस्ट भी हुआ संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग में फार्मासिस्ट के पद पर तैनात 43 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव मरीज परसरा गांव के थाना फूलपुर का रहने वाला है। वर्तमान में फार्मासिस्ट परिवार के साथ यमुना नगर कॉलोनी  तरना शिवपुर में रहता है।

बुटीक में करता है सिलाई का काम कोरोना पॉजिटिव निकला 40 वर्षीय मरीज लेन-छह निराला नगर थाना सिगरा का निवासी है। यह महमूरगंज स्ििात गैलेक्सी हॉस्पिटल के सामने गंगोत्री बुटीक में सिलाई का काम करता है। गैलेक्सी अस्पताल में पूर्व में भर्ती एक मरीज कोरोना संक्रमित निकला था। अस्पताल के डाक्टरों समेत मेडिकल स्टाफ को क्वारंटाइन किया गया था।

नौ मरीज हुए स्वस्थ्य, एक वाराणसी का

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती 19 कोरोना पॉजिटिव मरीज के फॉलोअप सैंपल का परिणाम निगेटिव आने के कारण  स्वस्थ घोषित करते हुए डिस्चार्ज किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार स्वस्थ्य होने वाले 19 में से एक मरीज वाराणसी का है,18 मरीज अन्य जनपद के हैं। वाराणसी के इस मरीज का संबंध प्रतापपुर हॉटस्पॉट से है, जो  मुंबई से वापस आया था।

152 में 65 एक्टिव केस

वाराणसी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 152 हो गई है। 83 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 65 है। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कुल 117 सैंपल लिए। अब तक 4804 सैंपल लिए जा चुके हैं जिसमें से 4463 का परिणाम प्राप्त हो चुका है, 341 परिणाम आना अभी अवशेष है। बीएचयू और केजीएमयू से मिली रिपोर्ट में 4311 निगेटिव एवं 152 पॉजिटिव हैं।

छह नए हॉटस्पाट

बिहड़ा थाना मिर्जामुराद, सिसवा थाना कपसेठी, छोटी गुगली थाना चोलापुर, निराला नगर थाना सिगरा, यमुना विहार कॉलोनी- तरना थाना शिवपुर एवं गायत्री नगर कॉलोनी(धोबी घाट) थाना कैंट कुल छह नए हॉटस्पाट बनाए गए हैं। जनपद में अब कुल हॉटस्पाट की संख्या 78 हो गई है। 22 हॉटस्पाट ग्रीन जोन में आ चुके हैं। एक्टिव हॉटस्पाट की संख्या 56 है, जिसमें 06 ऑरेंज जोन में एवं 50 रेड जोन में हैं।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस