Move to Jagran APP

Coronavirus update Varanasi में अब तक दो लाख 76 हजार व्यक्तियों की हुई थर्मल स्कैनिंग

वाराणसी के शहरी क्षेत्र में चिकित्सीय टीमों द्वारा विभिन्न वार्डों में गुरुवार को 6692 मरीज देखे गए। 80 सामान्य सर्दी जुकाम बुखार के लक्षण वाले रोगी मिले।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 08:40 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 04:12 PM (IST)
Coronavirus update Varanasi में अब तक दो लाख 76 हजार व्यक्तियों की हुई थर्मल स्कैनिंग
Coronavirus update Varanasi में अब तक दो लाख 76 हजार व्यक्तियों की हुई थर्मल स्कैनिंग

वाराणसी, जेएनएन। शहरी क्षेत्र में चिकित्सीय टीमों द्वारा विभिन्न वार्डों में गुरुवार को 6692 मरीज देखे गए। 80 सामान्य सर्दी, जुकाम, बुखार के लक्षण वाले रोगी मिले। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के 08 ब्लाकों में विलेज फ्लू क्लीनिक व डोर स्टेप स्क्रीनिंग चिकित्सकीय दल ने 1849 मरीजों की जांच की। 134 सामान्य सर्दी, जुकाम, बुखार के लक्षण वाले रोगी मिले। इसमें छह संदिग्ध व्यक्तियों को जांच के लिए ईएसआइसी अस्पताल भेजा गया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में 5953 की थर्मल स्कैनिंग की गई।

loksabha election banner

शहर-ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 276636 व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की गई है। सरकारी सेंटरों पर 292 व्यक्तियों को क्वारंटाइन किया गया। फ्लू पीडि़त व कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्तियों के लिए अब ईएसआइसी हास्पिटल पांडेयपुर में अलग से आठ-आठ घंटों की तीन शिफ्ट में 24 घंटे ओपीडी संचालित की जा रही है। इसमें चिकित्सकीय परामर्श तथा दवाएं दी जा रही हैं। सुबह आठ से शाम चार बजे तक चिकित्सकीय परामर्श पर जांच के लिए नमूने लिए जा रहे हैं। अन्य राजकीय चिकित्सालयों में भी फ्लू के लिए अलग से कक्ष या कार्नर स्थापित हैं।

12 हॉट स्पॉट हुए विसंक्रमित

स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, अग्निशमन विभाग द्वारा 12 हॉट स्पॉट सहित शहर के विभिन्न हिस्सों में हाइपो क्लोराइड, ब्लीचिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव हुआ। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सात स्थानों पर एंटी लार्वा स्प्रे, 27 जगह सोडियम हाइपोक्लोराइड स्प्रे तथा एक क्षेत्र में फॉगिंग कराई गई।

सैंपल की अविलंब आए रिपोर्ट, पेंडिंग करें खत्म

कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे को देखते हुए जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने पेंडिंग सैंपल को खत्म करने की मंशा जाहिर की है। दवा कारोबारी की चार दिन विलंब से आई रिपोर्ट से सबक लेते हुए जिला प्रशासन का मानना है कि जितनी जल्दी रिपोर्ट आएगी, उतनी तत्परता से कोरोना संक्रमण के दायरे को बढऩे से रोका जा सकता है।

इसको ध्यान में रखते हुए चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू स्थित माइक्रो बायोलॉजी लैब में पेंडिंग सैंपलों की संख्या को लेकर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नाराजगी जाहिर की है। गुरुवार को आइएमएस-बीएचयू स्थित सभागार में लैब इंचार्ज सहित डाक्टरों की बैठक लेते हुए उन्होंने जांच दर को बढ़ाने का निर्देश दिया। बीएचयू लैब में गुरुवार को 65 सैंपल पेंडिंग थे। बनारस में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर इतनी पेंडेंसी संतोषजनक नहीं कही जा सकती। इस पर लैब इंचार्ज ने भरोसा दिलाया कि शुक्रवार सुबह तक सभी सैंपल क्लीयर हो जाएंगे। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह आदि ने भी विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.