Move to Jagran APP

Coronavirus Update Varanasi में चार नए संक्रमित मिले, 21 मरीज हुए स्वस्थ होने की रिपोर्ट

शुक्रवार को चार नए कोरोनावायरस पॉजिटिव केस मिले हैं। चार नए मरीज मिलने के बाद वाराणसी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 166 हो गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 06:31 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 12:22 AM (IST)
Coronavirus Update Varanasi में चार नए संक्रमित मिले, 21 मरीज हुए स्वस्थ होने की रिपोर्ट
Coronavirus Update Varanasi में चार नए संक्रमित मिले, 21 मरीज हुए स्वस्थ होने की रिपोर्ट

वाराणसी, जेएनएन। कोरोनावायरस जैसी वैश्विक महामारी को मात देने में काशीवासियों की सेहत साथ दे रही। कोरोना वायरस के संक्रमण से शुक्रवार को 21 लोग मुक्त हुए तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उधर, बीएचयू से आई रिपोर्ट में चार और कोरोना पॉजिटिव निकले।

loksabha election banner

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि बीएचयू लैब से 208 सैंपल के परिणाम मिले। 204 की रिपोर्ट निगेटिव रही जबकि चार पॉजिटिव निकले। जनपद में कोविड पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 166 हो गई है जिसमें से 111 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में एक्टिव मरीज संख्या 51 हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि पंडित दीनदयाल राजकीय चिकित्सालय में भर्ती 15 एवं ईएसआइसी चिकित्सालय में भर्ती 17 कुल 32 मरीजों का दूसरा फॉलोअप सैंपल का परिणाम निगेटिव आने के कारण उन्हेंं स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज किया गया। स्वस्थ घोषित लोगों में 21 वाराणसी से सात चंदौली से और गाजीपुर से चार हैं।

अहमदाबाद में पढ़ाता था प्रवासी

कोरोना पॉजिटिव आए मरीजों में एक  प्रवासी चौबेपुर थाना क्षेत्र के खरगीपुर गांव का रहने वाला 25 वर्षीय युवक है। इसके पिता भी पूर्व में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। अहमदाबाद में अध्यापन कार्य से जुड़ा युवक लॉकडाउन में पिता के साथ ही वाराणसी वापस आया था।

दूसरा कोरोना संक्रमित प्रवासी चोलापुर थाना क्षेत्र के गाडर गांव का रहने वाला है। यह ट्रक से मुंबई से वाराणसी वापस आया। मुंबई मे मजदूरी का काम करता था। कोरोना पॉजिटिव आया तीसरा मरीज मंडुआडीह थाना क्षेत्र के मानिकपुर का रहने वाला है। 45 वर्षीय मरीज मुंबई में ऑटो चलाता था। ट्रेन से मुंबई से वाराणसी आया था।

मामा के बाद भांजा भी कोरोना संक्रमित

चौबेपुर थाना क्षेत्र में हॉटस्पाट नारायणपुर का रहने वाला 11 वर्षीय बालक भी कोरोना पॉजिटिव निकला है। बालक का मामा भी कोरोना पॉजिटिव आया था। कांटेक्ट ट्रेसिंग के तहत इसकी जांच की गई। बालक अपने मामा के साथ ही रहता था।

15 हॉटस्पाट से जुड़े लोग हुए ठीक, मुहल्ले में खुशी

कोरोना पॉजिटिव आए 21 लोगों के चलते 15 मुहल्ले हॉटस्पाट बन गए। शुक्रवार को जब स्वस्थ्य होकर लोग घर पहुंचे तो मुहल्ले वालों ने ताली बजाकर स्वागत किया। उम्मीद है कि इनमें से अधिकतर हॉटस्पाट शीघ्र ही ऑरेंज व ग्रीन जोन में शामिल हो जाएंगे। स्वस्थ हुए मरीजों में चार शिवाला अस्सी हॉटस्पॉट से, तीन जमालुद्दीन पुरा हॉटस्पॉट से, एवं 14 मरीज भरथरा कला, गरखड़ा, चिरईगांव, माधोपुर, कांशीराम कॉलोनी शिवपुर ,लटौनी, रुस्तमपुर, कैथी, रतनपुर, रामपुर, सुंदरपुर नरिया, छितौना एवं सरवनपुर हॉटस्पॉट से है।

भवानीपुर नया हॉटस्पाट

मुंबई में आटो चलाने वाले कोरोना संक्रमित मरीज के चलते शुक्रवार को भवानीपुर थाना शिवपुर नया हॉटस्पॉट घोषित किया गया। 45 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव मरीज यद्यपि मौजा मानिकपुर का रहने वाला है किंतु मुंबई से आने के बाद से ही वह अपनी ससुराल भवानीपुर थाना शिवपुर में रह रहा था l इसलिए मानिकपुर के स्थान पर भवानीपुर थाना शिवपुर नया हॉटस्पॉट बनेगाl

अब तक कुल हॉटस्पाट की संख्या 83 हो गई है। प्रतापपुर हॉटस्पाट थाना मिर्जामुराद भी ग्रीन जोन में आ गया है। अब तक 25 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ चुके हैं। एक्टिव हॉटस्पाट 58 में से 19 ऑरेंज जोन में एवं 39 रेड जोन में हैं।

520 रिपोर्ट का इंतजार

कोरोना से संबंधित जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को 188 सैंपल कलेक्ट करके जांच के लिए बीएचयू भेजा।अब तक कुल 5517 सैंपल लिए जा चुके हैं। 4997 का परिणाम प्राप्त हो चुका है जबकि 520 सैंपल का परिणाम अभी आना अवशेष है। अब तक बीएचयू से मिली रिपोर्ट के अनुसार 166 पॉजिटिव एवं 4831 लोग निगेटिव निकले हैं।

हॉटस्पॉट पहाड़पुर में हुई थर्मल स्कैनिंग, आठ लोगों में बुखार के लक्षण

विकास खंड चोलापुर के हॉटस्पॉट गांव पहाड़पुर में थर्मल स्कैनिंग हेतु दूसरी बार टीम शुक्रवार को पहुंची। थर्मल स्कैनिंग के दौरान 08 लोगों में बुखार के लक्षण मिले। मौके पर चिकित्सकीय टीम ने ग्रामीणों को कोरोना वायरस के बचने के लिए जागरूक करते हुए बताया कि हर बुखार कोरोना नहीं होता लेकिन संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी, मास्क व स्थिति सामान्य होने तक घर पर ही रहना जरूरी है।

दानियलपुर के हॉट स्पॉट क्षेत्र को किया सेनेटेराइज

सारनाथ के दानियलपुर ( नक्खीघाट) क्षेत्र में 18 वर्षीय युवक के कोरोना वायरस की पुष्टि पर गुरुवार को जिला प्रशासन ने हाट स्पॉट कर दिया।शुक्रवार को हाट स्पॉट क्षेत्र को जहां ड़ोंन के माध्यम से सेनेटेराइज किया गया । वही स्वास्थ्य टीम ने निरीक्षण किया । हॉट स्पॉट में 30 घरों के लिए थाना प्रभारी विजय बहादुर सिंह ने सब्जी, दूध, बिस्कुट की व्यवस्था की ।

हॉट स्पॉट गांव बिहड़ा में देर रात पहुंची स्वास्थ टीम ने 22 लोगो लिया सैंपल

कछवांरोड-क्षेत्र के हॉट स्पॉट गांव बिहड़ा में गुरुवार के देर सुनील कुमार यादव (प्रयोग शाला प्रविधिज्ञ) प्राथमिक स्वास्थ केंद्र सेवापुरी के नेतृत्व में पहुंची स्वास्थ टीम ने पाजटिव मिले युवक के घर के 11 सदस्यों व 11 उसके साथ पीकप से मुम्बई से आने वाले लोगो समेत कुल 22 लोगो की सैम्पलिंग कर टीम गांव से लगभग 2 बजे रात लौट गई टीम में ट्रीटमेंट सपोर्टर अशोक यादव, लैब सहायक राजमणि चौहान ने पूरी सावधानी से किट पहन कर 22 लोगो के मुंह व नाक से स्वाब सैम्पल लिए। वही शुक्रवार को  स्वास्थ पर्यवेक्षक हरिशंकर व ब्लाक प्रतिरक्षण अधिकारी प्रदीप कुमार ने गांव में दवाओ का छिड़काव कराया एवं डा.युवराज सिंह, डा.मिथिलेश त्रिपाठी, डा. सूर्य प्रकाश, डा.ज्योति की टीम ने शुक्रवार को भी गांव में लगभग 250 लोगो की थर्मल स्कैनिंग की। बीते 25 मई को मुम्बई से आया एक 24 वर्षीय युवक के कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद गांव को हॉट स्पॉट घोषित करते हुये गांव को सील कर गांव में पुलिस का पहरा लगा दिया गया है।गांव में किसी को बाहर आने जाने की पाबंदी लगा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.