Move to Jagran APP

Corona Vaccination in Varanasi : बुजुर्गों को उनके क्षेत्र के स्कूल-कालेज व स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगा टीका

50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए भटकना नहीं होगा। उन्हें उनके क्षेत्र में पहले से मौजूद स्वास्थ्य केंद्रों या स्कूल-कालेज में टीके लगाकर प्रतिरक्षित किया जाएगा। सूची मिलने के बाद डाटा के साथ को-विन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 07:10 AM (IST)
गांव हो या शहर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए भटकना नहीं होगा।

वाराणसी, जेएनएन। गांव हो या शहर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए भटकना नहीं होगा। उन्हें उनके क्षेत्र में पहले से मौजूद स्वास्थ्य केंद्रों या स्कूल-कालेज में टीके लगाकर प्रतिरक्षित किया जाएगा। इसके लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में ब्लाक व वार्डवार स्कूल-कालेजों सहित प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की सूची मांगी गई थी। सूची मिलने के बाद अब इसे बुजुर्गों के डाटा के साथ को-विन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण बढऩे पर एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य महकमे ने दस्तक अभियान चलाकर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का आंकड़ा जुटाया था। इसमें शुगर, बीपी, श्वसन, हृदय आदि गंभीर रोगों से ग्रसित बुजुर्गों का भी आंकड़ा शामिल था, जिन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा भी अधिक था। ऐसे बुजुर्गों की संख्या करीब 5.90 लाख थी।

जिले में संक्रमण दर पीक पर रहने के दौरान गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों के लिए विशेष टीमें लगाई गईं, जो नियमित तौर पर उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रही थीं। वहीं, 12 फरवरी तक सभी अधीक्षकों व प्रभारी चिकित्साधिकारियों से उनके क्षेत्र में पडऩे वाले पीएचसी, सीएचसी, स्कूल, कालेज आदि की सूची मांगी गई थी। शासन से तीसरा चरण मार्च में शुरू करने का संकेत मिलते ही स्वास्थ्य महकमे ने बुजुर्गों के डाटा के साथ टीकाकरण केंद्रों की सूची को-विन पोर्टल पर अपलोड करना शुरू कर दिया है।

शासन से वैक्सीन व गाइडलाइन मिलने के बाद टीकाकरण की तिथियां घोषित की जाएंगी

तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को या उससे कम उम्र के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को टीके लगाए जाएंगे। शासन से वैक्सीन व गाइडलाइन मिलने के बाद टीकाकरण की तिथियां घोषित की जाएंगी।

- डा. वीबी सिंह, सीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.