Move to Jagran APP

घर बैठे कराएं कोरोना संक्रमण की जांच, वाराणसी में तीन निजी पैथालॉजी को सीएमओ ने दी अनुमति

कोरोना की जांच को लेकर अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि घर बैठे ही आपको संक्रमण है या नहीं की जांच हो सकती है। वाराणसी की तीन निजी पैथलॉजी को यह कार्य सौंपा गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 10:13 AM (IST)
घर बैठे कराएं कोरोना संक्रमण की जांच, वाराणसी में तीन निजी पैथालॉजी को सीएमओ ने दी अनुमति
घर बैठे कराएं कोरोना संक्रमण की जांच, वाराणसी में तीन निजी पैथालॉजी को सीएमओ ने दी अनुमति

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना की जांच को लेकर अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि घर बैठे ही आपको संक्रमण है या नहीं, की जांच हो सकती है। जिले की तीन निजी पैथलॉजी को यह कार्य सौंपा गया है। पंजीकृत डाक्टरों की सलाह पर जांच कराना संभव होगा। इसके लिए मरीज का आधार नंबर जरूरी किया गया है।

loksabha election banner

कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रदेश सरकार ने निजी पैथलॉजी को भी जांच करने का आदेश दिया है। इसके मद्देनजर सीएमओ डा. वीबी सिंह ने तीन पैथालॉजी एसआरएल लिमिटेड, लाल पैथ लैब व कोर डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमिटेड को जांच की अनुमति 21 मई को दे दी है लेकिन आइसीएमएस की ओर से जारी एसआरएस आइडी जारी नहीं होने से कार्य शनिवार को शुरू हो सका। घर या निजी हॉस्पिटल से जांच कराने के लिए पंजीकृत डाक्टर की सलाह के साथ ही मरीज का आधार नंबर होना जरूरी है। निजी पैथलॉजी में जांच कराने के लिए गाइडलाइन के अनुसार 4500 रुपये अदा करने होंगे। निजी पैथलॉजी से हुई जांच रिपोर्ट को आइसीएमआर, सीएमओ कार्यालय, आइडीएफ वाराणसी व आएमए बनारस के अध्यक्ष डा. आलोक भारद्वाज के मेल पर साझा किया जाएगा।

लाल पैथ ने एक, एसआरएल ने लिए चार सैंपल

पहले दिन शनिवार को लाल पैथ लैब ने एक सैंपल लिया। जांच के लिए महमूरगंज के एक निजी अस्पताल के डाक्टर ने सलाह दी थी। इसके अलावा एसआरएल लैब ने चार सैंपल लिए। इसमें दो इंद्रा आइवीएफ व दो ओपल हॉस्पिटल से लिए गए।

एक दिन पहले करानी होगी बुकिंग

तय तीनों निजी पैथलॉजी में जांच कराने के लिए संबंधित हॉस्पिटल या व्यक्ति को एक दिन पूर्व ही बुकिंग करानी होगी। एसआरएल के अधिकारी जगदीश दुबे ने बताया कि सैंपलिंग का कार्य सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक होगी। एक एप के जरिए जांच कराने वाले मरीज को जिम्मेदार महकमा, अफसर व संस्था लाइव देख सकेंगे।

लाल पैथ सिर्फ महिलाओं की घर पर लेगा सैंपल

लाल पैथ लैब के अधिकारी प्रदीप ने बताया कि उनकी ओर से घर पर जाकर व्यक्ति का सैंपल लेने के लिए मना किया गया है। सिर्फ महिलाओं का ही वे घर पर सैंपलिंग कराएंगे जबकि एसआरएल लैब पंजीकृत डाक्टर के परामर्श पर महिला व पुरुष दोनों का सैंपल लेगा। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को एक फार्म भरना होगा।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.