Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी में टी-20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट के खिलाड़ियों को दिए पुरस्कार

खेल के सामने बाधा नहीं बनने दिया। जज्बा और हौसला हो तो बड़ी से बड़ी बाधा दूर किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के सेवा के 20 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक सेवा समर्पण कार्यक्रम शुरू किया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 04:17 PM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी में टी-20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट के खिलाड़ियों को दिए पुरस्कार
टी20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 के तहत पुरस्कार वितरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर सेवा एवं सम्पर्ण अभियान की प्रेरणा से दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा प्रदेश में पहली बार जनपद वाराणसी में दिव्यांगजनों में खेलकूद के प्रोत्साहन हेतु 4 से 7 अक्टूबर तक सिगरा स्थित डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में चल रहे 4 दिवसीय टी-20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 के समापन समारोह के अवसर पर आयोजित "टी20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 के तहत पुरस्कार वितरण एवं कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण कार्यक्रम" में मुख्य अतिथि के रुप में खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरण किए।

loksabha election banner

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपस्थित जनों सहित प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की हार्दिक बधाई के साथ-साथ विजयादशमी की अग्रिम शुभकामनाएं दी।उन्होंने काशीवासियों से कहा कि यह यहां का सौभाग्य है कि 2014 व 2019 में काशी ने देश को प्रतिनिधि दिया। आज आपके सांसद देश के यशस्वी प्रधानमंत्री व दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता भी हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के रूप में सेवा के 20 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। इसके लिए उन्होंने बाबा विश्वनाथ एवं मां गंगा से उनके लिए आशीर्वाद मांगा, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में देश नित्य नई ऊंचाइयों को छूते हुए वे भारत को दुनिया की महाशक्ति बनाने में सफल हो। उन्होंने दिव्यांग जनों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी दिव्यांगता को खेल के सामने बाधा नहीं बनने दिया। जज्बा और हौसला हो तो बड़ी से बड़ी बाधा दूर किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सेवा के 20 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक सेवा समर्पण कार्यक्रम शुरू किया गया है। उसी क्रम में दिव्यांग जनों का टी20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 का आयोजन हुआ, जो अद्भुत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि पैरा ओलंपिक जो टोक्यो में हुआ था, उसमें भारत से 54 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। जिसमे 5 स्वर्ण, 8 रजत एवं 6 कांस्य सहित 19 पदक खिलाड़ियों ने जीते। इन सभी खिलाड़ियों को "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के इस परिकल्पना को आगे बढ़ाने व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को आगे बढ़ाने में उनके योगदान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार शीघ्र ही उनका सम्मान करेगी और एक बड़ी धनराशि भी देगी। इसके लिए उन्होंने दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर को विशेष आयोजन की तैयारी करने हेतु कहा।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकलांग की जगह दिव्यांग शब्द दिया। विगत 7 वर्ष में देश के अंदर दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित करने के अनेकों कार्यक्रम आगे बढ़े। कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरण का कार्यक्रम जनपद स्तर पर, अलग-अलग राज्यों में लगे। देश की आजादी के बाद इतने बड़े व्यापक पैमाने पर यह कभी नहीं लगा था। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार 10 लाख से अधिक दिव्यांग जनों को पेंशन दे रही है। पेंशन की धनराशि बढ़ाने का भी कार्य वर्तमान सरकार ने किया। दिव्यांग जनों को शासन की सुविधाएं प्राप्त हो और उन्हें सुविधा हर हाल में मिलनी चाहिए। दिव्यांग जनों की शादी-विवाह के लिए सरकार सहयोग करती है। उन्हें हर प्रकार से प्रोत्साहित करती है। सिविल सर्विस में भी उनकी कैटेगरी को बढ़ा करके अलग- अलग क्षेत्रों में उन्हें सेवा का अवसर प्राप्त हो। क्योंकि उनमें अद्भुत प्रतिभा है। लेकिन समाज का सहयोग व संवेदना उनके साथ रहनी चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहां कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री के रूप में जनसेवा के 20 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। प्रधानमंत्री के जनसेवा का यह 20 वर्ष भारतीय राजनीति को एक नई दिशा देने वाले, एक नए भारत की संकल्पना को साकार करने वाले, भारत को वैश्विक मंच पर मजबूती के साथ स्थापित करने वाले और भारत को सर्वांगीण विकास के मार्ग पर ले जाने वाले 20 वर्ष हैं। उन्होंने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की कामना करते हुए कहा कि उनका यशस्वी मार्गदर्शन व नेतृत्व लंबे समय तक इस देश को मिलता रहे।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टी20 नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 के विजेता साउथ जोन व उपविजेता नार्थ जोन को पुरस्कार स्वरूप ट्राफी एवं नगद धनराशि स्वरूप डेमो चेक वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांग जनों को 175 ट्राई साइकिल, 30 व्हीलचेयर, 39 कान की मशीन, 31 आई डी किट, 20 ब्रेल किट, 10 स्मार्ट केन, 10 छड़ी, 20 बैसाखी एवं 11 कैलीपर सहित कुल 345 कृत्रिम अंग एवं उपकरण वितरित किए। गौरतलब हो कि इस आयोजन में ऑल इण्डिया क्रिकेट एसोसिएसन फॉर फिजिकली चैलेन्ज्ड भागीदार रहा। इस टूर्नामेन्ट में एसोसिएसन से अधिकृत 06 राष्ट्रीय स्तर की टीमें-ईस्ट, वेस्ट, नार्थ, साउथ, सेन्ट्रल एवं प्रेसिडेन्ट एकादश प्रतिभाग किया। कुल-10 मैच खेले गये। जिसमें प्रथम दिन-02 मैच, दुसरे दिन-03 मैच, तीसरे दिन-03 मैच एवं अन्तिम दिन-02 मैच हुए।

इससे पूर्व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में कोविड टीकाकरण केंद्र का शुभारंभ फीता काटकर किया तथा 07 "20-टीका एक्सप्रेस" वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन व सहयोग से केयर इंडिया की ओर से कोविड टीका एक्सप्रेस चलायी गयी हैं। यह टीका एक्स्प्रेस वैन घर-घर जाकर 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का कोविड टीकाकरण करेगी। इसके साथ ही नगर के दो स्थानों में मेगा कोविड टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इन दो निर्धारित कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों की सुविधाओं को देखते हुये प्रातः व देर रात्रि तक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार जनपद में 20 कोविड टीका एक्स्प्रेस का संचालन होगा। जिसमें दो-दो वाहनों प्रति विकास खंड एवं नगर क्षेत्र में चार वाहन चलायी जाएंगी। इन टीका एक्स्प्रेस वाहनों के माध्यम से दूर-दराज के क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र की मलिन बस्तियों में लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर, पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी, विधायक रोहनिया सुरेंद्र नारायण सिंह, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ बीवी सिंह सहित अन्य लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.