Move to Jagran APP

नोट गिनने का ये अंदाज बना देगा बीमार, अगर आपको है ये आदत तो तुरंत बदल डालें

बहुत से लोग थूक लगाकर नोट गिनते हैं, मगर वो ये भूल जाते हैं कि अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के चक्कर में वह कई प्रकार के रोगों के गिरफ्त में आ सकते हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 02:35 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 03:36 PM (IST)
नोट गिनने का ये अंदाज बना देगा बीमार, अगर आपको है ये आदत तो तुरंत बदल डालें
नोट गिनने का ये अंदाज बना देगा बीमार, अगर आपको है ये आदत तो तुरंत बदल डालें

वाराणसी [वंदना सिंह] : अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत से लोग थूक लगाकर नोट गिनते हैं। ऐसे में उनके चेहरे पर बस एक एक नोट को ठीक से गिनने का लक्ष्य रहता है। मगर वो ये भूल जाते हैं कि अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के चक्कर में वह रोगों के गिरफ्त में आ सकते हैं। जी हां नोटों को गिनने का यह अंदाज बेहद इंफेक्शनल साबित हो सकता है। चिकित्सकों का भी कहना है कि जब सड़क पर गंदगी देखकर आप उससे भागते हैं और इंफेक्शन का भय सताने लगता है तो फिर क्या कभी आपने ये सोचा कि आपसे पहले न जाने के कितने लोगों ने उस नोट को अपना थूक लगाकर गिना होगा। उनमें से कोई अगर किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त हुआ तो आप भी उसकी चपेट में आ सकते हैं। कुल मिलाकर इस आदत से अपना पीछा छुड़ा लें।

loksabha election banner

सेहत को अधिक खतरा

मंडलीय अस्पताल के वरिष्ठ चेस्ट फिजिशियन डा.आरके शर्मा बताते हैं कि थूक में अनेक गंदगी होती है। जब थूक को जब आप नोट पर लगाते हैं और फिर दोबारा अपनी उसी अंगुली को मुंह में डालते हैं तो उसके जरिए आप अनेकों इंफेक्शन को ग्रहण कर जाते हैं। इससे डायरिया, टायफायड, जीभ में छाले, पायरिया, थ्रोट इंफेक्शन, गैस्ट्रोएनट्रायटिस, फंगल इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन, नोट का प्रिंटिंग केमिकल, पेट से संबंधित बीमारी हो सकती है। इससे उल्टी और दस्त हो सकती है। डा.शर्मा बताते हैं कि बढ़ते प्रदूषण के कारण अब लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जा रही है। ऐसे में मानव पर किसी भी प्रकार के इंफेक्शन का खतरा बढ़ गया है। लोगों की कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो कई बार उन्हें बीमार कर देती हैं। उनमें से एक थूक लगाकर नोट गिनना भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.