Move to Jagran APP

बिना कारोबार चलता रहा बिल और कर चोरी का खेल, सीजीएसटी विभाग ने पकड़ी 8.15 करोड़ की टैक्स चोरी

अवैध रूप से कारोबार करने वाले कर चोरी के लिए कई तरह के हथकंडा अपना रहे हैं। केंद्रीय वस्तु सेवा कर (सीजीएसटी) ने एक ही माह में 11 ऐसे मामले पकड़े हैं जिसमें बिल तो भेजा जा रहा था लेकिन बिजनेस नहीं हो रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 06:10 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 06:10 AM (IST)
अवैध रूप से कारोबार करने वाले कर चोरी के लिए कई तरह के हथकंडा अपना रहे हैं।

वाराणसी, जेएनएन। अवैध रूप से कारोबार करने वाले कर चोरी के लिए कई तरह के हथकंडा अपना रहे हैं। केंद्रीय वस्तु सेवा कर (सीजीएसटी) ने एक ही माह में 11 ऐसे मामले पकड़े हैं जिसमें बिल तो भेजा जा रहा था लेकिन बिजनेस नहीं हो रहा है। इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) का लाभ पाने के लिए इस तरह का हथकंडा अपनाने वालों से विभाग 8.15 करोड़ की कर चोरी पकड़ी है। यह खेल वाराणसी, चंदौली व गोरखपुर में चल रहा था। इसके अलावा बिना बिल ही कारोबार करने के मामले में अन्य तीन फर्मों को भी पकड़ा गया है।

loksabha election banner

सीजीएसटी विभाग के आयुक्त ललन कुमार, संयुक्त राजेंद्र कुमार के निर्देशन में सहायक आयुक्त आदिल अशरफ व उनकी टीम ने पिछले माह में कई फर्मों पर छापेमारी कर जांच की। इस दौरान पाया गया कि वाराणसी के साथ ही चंदौली व गोरखपुर में 11 ऐसी फर्में हैं जो फर्जी बिल का खेल कर रही है। कारण कि बिल के बाद जहां माल भेजा जाता है उस कारोबारी को आईटीसी का लाभ मिलता है। ऐसे मामले अक्सर ही सामने आते हैं। ये फर्मे बस बिल भेजती रही। जब इसकी गहनता से जांच की गई तो पता चला कि बिना माल के ही सिर्फ बिल ही दौड़ता रहा। इसके तहत कोयला, सुपारी आदि का कारोबार किया जा रहा था। इन मामलों में विभाग ने 8.15 करोड़ की कर चोरी पकड़ते हुए वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी है। इसमें से कुछ राशि जमा भी करा ली गई है। इसके अलावा गोरखपुर में फर्नीचर, वाराणसी व आजमगढ़ में पान मसाला बनाने वाली तीन फर्म को पकड़ा गया है। ये फर्मे बिना बिल के ही कारोबार कर रही थी। इस मामले में विभाग ने इन तीनों फर्मों पर 2.60 करोड़ की कर चोरी पकड़ गई है। आयुक्त ललन कुमार ने बताया कि कर चोरी करने वाले किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। बताया कि छापेमारी निरंतर जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.