Move to Jagran APP

कारपेट एक्‍सपो में 683 मेहमानों ने लगाई 400 करोड़ के कारोबार पर मुहर, 361 विदेशी एवं 322 भारतीयों ने की शिरकत

विदेशी मेहमान जरूर उम्मीद से 39 कम पहुंचे लेकिन 322 की तादाद में पहुंचकर भारतीय प्रतिनिधियों ने इसकी भरपाई कर डाली।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:47 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 11:47 AM (IST)
कारपेट एक्‍सपो में 683 मेहमानों ने लगाई 400 करोड़ के कारोबार पर मुहर, 361 विदेशी एवं 322 भारतीयों ने की शिरकत

वाराणसी, जेएनएन। उम्मीदें पूरी हुईं ...। इंडिया कारपेट  एक्स्पो में चौथे दिन चार सौ करोड़ के कारोबार पर मुहर लग गई। विदेशी मेहमान जरूर उम्मीद से 39 कम पहुंचे, लेकिन 322 की तादाद में पहुंचकर भारतीय प्रतिनिधियों ने इसकी भरपाई कर डाली। चौथे दिन ही सही पर इंट्री मिलने से स्थानीय लोग भारतीय हुनर को एक छत के नीचे देख उत्पादों की सराहना करने से खुद को रोक नहीं सके। बहरहाल, अंत भला हुआ तो आयातक, निर्यातक मुस्कुराते हुए एक साल बाद फिर से लौटने का भरोसा देते संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से रुखसत हुए ...। 

loksabha election banner

अंतिम दिन भी स्टाल सजाए लोगों के चेहरे पर पहले दिन वाले ही भाव नजर आए। दोपहर बाद निर्यातक एवं निर्माता अपने उत्पादों की पैकिंग में जुट गए थे। लेकिन कोई ग्राहक या उसका प्रतिनिधि स्टॉल पर पहुंचता तो उसे पूरी वैरायटी दिखाते। उनकी आव-भगत पहले दिन की तरह ही की जाती रही। मसलन, वे भारतीय संस्कृति का पालन करने के साथ ही लाभ कमाने में चूकना भी नहीं चाह रहे थे।

अपने देश की हुनर देख वाह-वाह कर बैठे लोग 

प्रदर्शनी के अंतिम दिन आम नागरिकों ने भी कालीन मेला का दीदार किया। इनकी संख्या कम जरूर रही। स्टालों पर सजे कालीन, वाल हैंगिंग, कुशन इत्यादि उत्पादों की नक्काशी देख इलाकाई लोगों को अपने देश के हुनर पर नाज होने लगा। 

 

इन देशों से पहुंचे 361 मेहमान 

सीईपीसी प्रशासनिक कमेटी के वरिष्ठ सदस्य उमेश गुप्ता के मुताबिक 361 विदेशी ग्राहकों में आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चिली, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इरान, इटली, जापान, कजाकिस्तान, द.कोरिया, लिथुआनिया, मैक्सिको, नेपाल, रूस, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, ताइवान, थाईलैंड, टर्की, यूएई, यूके, यूएसए, वियतनाम इत्यादि देशों के प्रतिनिधि प्रदर्शनी में पहुंचे।

5000 करोड़ के कारोबार का भरोसा : सिद्धनाथ सिंह  

सीईपीसी के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने कहा कि प्रदर्शनी सफल रही।  विदेशी आयातकों एवं उनके प्रतिनिधियों के रूझान ने आगामी एक साल में बेहतर कारोबार की उम्मीद जगाई है। उन्होंने अनुमान लगाया कि एक साल में तीन से पांच हजार तक कारोबार संभव है। जानकारी दी कि अगला इंडिया कारपेट एक्सपो 28 से 31 मार्च तक नयी दिल्ली के ओखला औद्योगिक क्षेत्र स्थित एनएसआईसी एक्जीविशन कांप्लेक्स में लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.