Move to Jagran APP

Varanasi Airport पर तेजी से बढ़ रहा Cargo कारोबार, अक्टूबर माह में और तेज होगी गति

लॉकडाउन खुलने और घरेलू विमान सेवाएं शुरू होने के साथ एयर कार्गो के कारोबार तेजी से बढऩे लगा है। उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर माह में कारोबार पहले की तरह हो जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 07:20 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 01:28 PM (IST)
Varanasi Airport पर तेजी से बढ़ रहा Cargo कारोबार, अक्टूबर माह में और तेज होगी गति
Varanasi Airport पर तेजी से बढ़ रहा Cargo कारोबार, अक्टूबर माह में और तेज होगी गति

वाराणसी, जेएनएन। लॉकडाउन खुलने और घरेलू विमान सेवाएं शुरू होने के साथ एयर कार्गो के कारोबार तेजी से बढऩे लगा है। उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर माह में एयर कार्गो का कारोबार पहले की तरह हो जाएगा। वहीं, तमाम प्रयास के बाद भी विमान यात्रियों की संख्या में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हो रही है। विमानन कंपनियां यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए आफर तक दें रहे हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिल रहा है। कार्गो कारोबार बढऩे से अधिकारियों में खुशी है।

loksabha election banner

भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक वाराणसी एयरपोर्ट से मई माह में 10 टन, जून में 81 टन से अधिक, जुलाई में 204 टन से अधिक, अगस्त माह में 271 टन से अधिक एयर कार्गो का आयात और निर्यात हुआ। वहीं अगस्त-2019 में 369 और अगस्त 2018 में 143 टन कार्गो का आयात-निर्यात हुआ था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भले ही लोग विमान सफर करने से कतरा रहे हों लेकिन सामानों का आयात-निर्यात कर रहे हैं। वाराणसी एयरपोर्ट से एयर कार्गो के जरिए से इलेक्ट्रानिक सामान, दवा, सब्जी, कपड़े तथा कालीन आदि का आयात-निर्यात होता है। वाराणसी में बढ़ते हुए कार्गो कारोबार को देखते हुए एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा कोल्ड चेंबर बनवाया जाना है जिसके लिए ङ्क्षपडरा में जमीन भी चिह्नित कर ली गई है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही कोल्ड चेंबर का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

एयर इंडिया की वाराणसी से मुंबई विमान सेवा आज से शुरू

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमानन कंपनी एयर इंडिया वाराणसी से मुंबई हवाई मार्ग की नई विमान सेवा बुधवार से शुरू कर रही है। जारी शेड्यूल अनुसार एयर इंडिया का विमान एआई-695 मुंबई एयरपोर्ट से सुबह 10.10 बजे उड़ान भरेगा जो दोपहर 12.20 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेगा। वाराणसी से यही विमान एआई-696 बनकर दोपहर 1.25 बजे उड़ान भरेगा जो 3.35 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। इस बारे में एयर इंडिया के स्थानीय स्टेशन मैनेजर आतिफ इदरीश ने बताया कि यह विमान सेवा सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, शनिवार और रविवार संचालित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.