Move to Jagran APP

महिला हिंसा विरोधी पदयात्रा के तीसरे दिन महिला हिंसा के खिलाफ मिर्जामुराद थाने पर किया प्रदर्शन

महिला हिंसा विरोधी पदयात्रा तीसरे दिन करीब 25 गांवों से होते हुए शनिवार को मिर्जामुराद थाने पहुंची।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 05:46 PM (IST)
महिला हिंसा विरोधी पदयात्रा के तीसरे दिन महिला हिंसा के खिलाफ मिर्जामुराद थाने पर किया प्रदर्शन

वाराणसी, जेएनएन। महिला हिंसा विरोधी पदयात्रा तीसरे दिन करीब 25 गांवों से होते हुए शनिवार को मिर्जामुराद थाने पहुंची। थाने के सामने पदयात्रा करने वालों ने दुष्कर्म के खिलाफ खड़े होकर प्रदर्शन किया। सभी पदयात्रियों ने थाने के मुख्यद्वार पर पहुंचकर दुष्कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही करने को लेकर जमकर नारेबाजी किया। गौरतलब हो कि दो दिन पहले ही मिर्जामुराद थाने के अंतर्गत तीन साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया था। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने दुष्कर्म के मामले की जांच कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की मांग की। लोक समिति, एशियन ब्रीज इंडिया, ग्राम्या संस्थान, मैसवा, एक साथ अभियान और ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में महिला हिंसा के खिलाफ निकाली गयी पांच दिवसीय पदयात्रा के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

पदयात्रा के तीसरे दिन कल्लीपुर, गनेशपुर, करधना, अमीनी, अदमा, मिर्जामुराद, चक्रपानपुर आदि गांवों में पहुंचा जहां लोगों ने सभी का स्वागत किया। इस दौरान गांव में नुक्कड़ सभा, रैली, हस्ताक्षर अभियान आदि के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हो रही हिंसा, छेड़खानी, दुष्कर्म को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध की खबरें रोजाना सुर्खियों में आती रहती हैं। महिलाओं के साथ- साथ बच्चियों और बुजुर्ग महिलाओं के साथ बलात्कार की खबरें मानवता को शर्मसार करती हैं।

महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न और हिंसा कई तरह के रूपों में मौजूद हैं जिनमें हाथापाई, गाली-गलौच, तेजाब फेंकना, शारीरिक- मानसिक शोषण, बाल विवाह, दहेज हत्या, मानव तस्करी और बलात्कार तक शामिल हैं। स्कूल, सड़क, दफ्तर, होटल, पार्क, खेत, कारखाना, बाजार, बाथरूम, भीड़, एकांत, शायद ही ऐसी कोई जगह बची हो जहां महिलाएं हिंसा का शिकार नहीं हुई हों। लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि घरेलू हिंसा के खिलाफ अगले तीन दिन तक पदयात्रा आराजी लाईन के विभिन्न गांवों से होते हुए 16 दिसम्बर निर्भया दिवस के अवसर पर तहसील राजातालाब पहुंचेगी। जहां पर उपजिलाधिकारी को ज्ञापन दिया जायेगा। कार्यक्रम में मुख्यरूप से नन्दलाल मास्टर, सोनी, सीमा, शमाबानों, सरिता, राजकुमारी, आशा, रणविजय, चन्दू, अनीता, रामबचन, अमित, श्यामसुन्दर, पंचमुखी आदि शामिल रहे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.