Move to Jagran APP

त्योहारों में झूम उठा बनारसी साड़ी का कारोबार, एयर कार्गो से सबसे ज्यादा दक्षिण भारत को जा रही खेप

त्योहारों का मौसम आते ही बनारसी साड़ी के कारोबारियों के चेहरे पर रौनक बढ़ जाती है। बनारसी साडिय़ों की पूरे भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी अच्छी खासी मांग है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 10:39 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 02:36 PM (IST)
त्योहारों में झूम उठा बनारसी साड़ी का कारोबार, एयर कार्गो से सबसे ज्यादा दक्षिण भारत को जा रही खेप
त्योहारों में झूम उठा बनारसी साड़ी का कारोबार, एयर कार्गो से सबसे ज्यादा दक्षिण भारत को जा रही खेप

वाराणसी, जेएनएन। त्योहारों का मौसम आते ही बनारसी साड़ी के कारोबारियों के चेहरे पर रौनक बढ़ जाती है। बनारसी साडिय़ों की पूरे भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी अच्छी खासी मांग है। दशहरा, दुर्गापूजा और दीपावली के चलते दक्षिण भारत में साडिय़ों की मांग बढ़ गयी है। इसके चलते बनारसी साडिय़ों का कारोबार दक्षिण भारत के शहरों में तेजी से हो रहा है। अधिकारियों का कहना है कि पिछले माह वाराणसी से हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई हवाई अड्डों पर जाने वाले विमानों से करीब 70 टन से अधिक बनारसी साडिय़ां एयर कार्गो द्वारा भेजी गयी। अभी भी उसी तेजी के साथ साडिय़ों का निर्यात जारी है। प्रतिदिन पंद्रह सौ से दो हजार किलो साडिय़ां एयर कार्गो से दक्षिण भारत के शहरों में भेजी जा रही हैं। यह सिलसिला दीपावली तक चलता रहेगा। वाराणसी एयरपोर्ट से वित्तीय वर्ष 2018-19 में 3000 टन से अधिक कार्गो भेजा गया था। इसमें करीब 700 टन बनारसी साडिय़ां एयर कार्गो द्वारा देश-विदेश भेजी गयी थी। इस साल साडिय़ों के निर्यात में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

त्योहारों के सीजन में मांग बढ़ी

इस बारे में एलबीएस एयरपोर्ट के वरिष्ठ प्रबंधक कार्गो, काशी नाथ यादव ने कहा कि त्योहारों के सीजन में दक्षिण भारत में बनारसी साडिय़ों की मांग बढ़ गयी है। यही कारण है की निर्यातकों और व्यापारियों द्वारा काफी संख्या में बनारसी साडिय़ों को दक्षिण भारत भेजा जा रहा है। पिछले माह लगभग 70 टन से अधिक साडिय़ां भेजी गयी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.