Move to Jagran APP

Coronavirus पधारें रक्तदाता, खाली हो रहा वाराणसी के अस्‍पतालों में Blood Bank का स्टॉक

लॉकडाउन के दौरान ब्लड बैंकों में डोनर नहीं आ रहे हैं। इससे वाराणसी के बैंकों का स्टॉक खाली होने लगा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 05:20 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 05:20 PM (IST)
Coronavirus पधारें रक्तदाता, खाली हो रहा वाराणसी के अस्‍पतालों में Blood Bank का स्टॉक

वाराणसी [विनोद पांडेय]। लॉक डाउन के दौरान ब्लड बैंकों में डोनर नहीं आ रहे हैं। इससे जनपद के बैंकों का स्टॉक खाली होने लगा है। इसे देखते हुए आइएमए, बीएचयू, मंडलीय व जिल अस्पताल की ओर से रक्तदान के लिए अपील की जा रही है। हालांकि राहत की बात यह है कि इलेक्टिव सर्जरी नहीं होने से खपत भी कम हो रही है।

loksabha election banner

हालांकि स्वास्थ्य महकमा भरोसा दे रहा है कि थैलीसीमिया, कैंसर, एप्लास्टिक एनीमिया, प्रसव, इमरजेंसी आदि के मरीजों को चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं। बीएचयू अस्पताल सहित इंडियन मेडिकल एसोशिएशन व मंडलीय अस्पताल के ब्लड बैंकों में पर्याप्त मात्रा में ब्लड उपलब्ध हैं। इस मुश्किल घड़ी में कुछ जागरूक युवा लगातार संपर्क कर ब्लड डोनेट भी कर रहे हैं।

कई बार बिना डोनर देना पड़ रहा ब्लड

ब्लड बैंक-बीएचयू के सीएमओ इंचार्ज डा. एसके सिंह के मुताबिक लॉकडाउन के चलते इलेक्टिव ऑपरेशन बंद होने से जहां मांग में कमी आई है, वहीं थैलीसीमिया, कैंसर, एप्लास्टिक आदि जैसे मामलों में कई बार बिना डोनर के ही ब्लड देने पड़ रहे हैं। ऐसे में उपलब्ध स्टाक धीरे-धीरे कम हो रहा है। मगर, शहर के कुछ जागरूक युवा व नागरिक लगातार ब्लड बैंक के संपर्क में हैं। ये न सिर्फ स्वयं ब्लड डोनेट कर रहें हैं, बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं।

डोनर कम आने से स्टॉक प्रभावित

वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) वाराणसी के अध्यक्ष डा. आलोक भारद्वाज के मुताबिक डोनर कम आने से थोड़ा बहुत प्रभाव तो पड़ा है, लेकिन उसकी भरपाई मांग में आई कमी ने पूरी कर दी है। युवा व जागरुक नागरिक अब भी रक्तदान के लिए संपर्क में हैं। इसलिए किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। मरीजों के लिए ब्लड पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

ब्लड बैंक स्टॉक का हाल

बीएचयू ब्लड बैंक

- 2000 यूनिट क्षमता 

- 800 यूनिट उपलब्धता

-70 यूनिट प्रतिदिन खपत

आइएमए ब्लड बैंक

- 3000 यूनिट क्षमता

- 1050 उपलब्धता

- 60 यूनिट प्रतिदिन खपत

मंडलीय अस्पताल ब्लड बैंक

- 250 यूनिट क्षमता

- 80 यूनिट उपलब्धता

-3 से 4 यूनिट प्रतिदिन खपत       


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.