Move to Jagran APP

वाराणसी में इन बूथों पर 10 वोट भी नहीं मिले पीएम को तो याद आए कमजोर बूथ Varanasi news

भारतीय जनता पार्टी छह जुलाई से पूरे देश में सदस्यता अभियान शुरू कर रही है। देश व्यापी अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री वाराणसी से ही करेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 05:16 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 08:49 AM (IST)
वाराणसी में इन बूथों पर 10 वोट भी नहीं मिले पीएम को तो याद आए कमजोर बूथ Varanasi news
वाराणसी में इन बूथों पर 10 वोट भी नहीं मिले पीएम को तो याद आए कमजोर बूथ Varanasi news

वाराणसी [अशोक सिंह]। भारतीय जनता पार्टी छह जुलाई से पूरे देश में सदस्यता अभियान शुरू कर रही है। देश व्यापी अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री वाराणसी से ही करेंगे। पार्टी ने सदस्यता के लिए तीन कटेगरी व्यक्तिगत सदस्य, बूथ केंद्रीत सदस्य और कमजोर बूथ पर सदस्य बनाई है। इसमें सर्वाधिक जोर कमजोर बूथ व मुसलमानों को पार्टी का सदस्य बनाने पर है। इसका कारण भी है क्योंकि बीते लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पूरे देश में भले ही ३०३ सीटें जीती और वाराणसी संसदीय सीट से प्रधानमंत्री भारी मतों से जीते लेकिन यहां ११ बूथ ऐसे हैं जहां प्रधानमंत्री को १० वोट भी नहीं मिले। जीत के बाद भी मोदी ने इसे महसूस करते हुए 'सबका साथ सबका विकास' के नारे में 'सबका विश्वास' का मंत्र जोड़ा था। यहीं कारण है कि कमजोर बूथों पर सदस्यता का जोर लगाने के लिए पार्टी को विवश करते हैं।

loksabha election banner

बीते चुनाव में प्रधानमंत्री को वाराणसी लोकसभा सीट में आने वाली उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के सिटी गल्र्स स्कूल काजीसादुल्लापुरा के एक बूथ पर मात्र तीन वोट मिले। ऐसे ही कैंट विधानसभा क्षेत्र के तीन बूथ पर सात-सात व नौ वोट मिले। दक्षिणी के पांच बूथ पर पांच से नौ वोट मिले। इन बूथों पर १३ सौ से लेकर १५ सौ वोट हैं जिसमें से ५५ से लेकर ६२ फीसद वोट पड़े थे। कैंट में ३० बूथों पर तो १० से ५९ वोट मिले। उत्तरी में ४२ बूथों और दक्षिणी के ३६ बूथों पर दो अंक में ही वोट मिले। इन बूथों पर कांग्रेस और सपा प्रत्याशियों को थोक के भाव वोट मिले।

ग्रामीण इलाके के कई बूथों पर स्थिति रही खराब

पीएम को सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र में एक लाख २८ हजार और रोहनियां में एक लाख ४५ हजार वोट मिले। इसके बावजूद दोनों विधानसभा क्षेत्रों में दो दर्जन ऐसे बूथ थे जिस पर मात्र ३० से ९३ वोट मिले। सेवापुरी में २९ से लेकर ९९ तक वोट मिले। सेवापुरी में ये बूथ बेसिक प्राथमिक विद्यालय अदमापुर, भेरहरा, हीरापुर, दिनदासपुर, खजुरी, मोबलाबीर, मुंगवार में हैं। रोहनियां में ये बूथ प्राथमिक पाठशाला कोटवां, कोरौती आदि स्थान पर स्थित थे।

खराब प्रदर्शन वाले कुछ बूथ

बूथ संख्या-- मतदान केंद्र-- मोदी को मिले मत

विधानसभा क्षेत्र शहर दक्षिणी

१३६-जामिया मदरसा मजहरूल उलूम कटेहर- ०९

१३७-जामिया मदरसा मजहरूल उलूम कटेहर-०५

१३८-जामिया मदरसा मजहरूल उलूम कटेहर-०६

२०३--फलही गल्र्स स्कूल कोइलाबाजार-०७

२०६-माडल एडूकेशन जू.हा.जुगलटोला कोइलाबाजार-०९

विधानसभा क्षेत्र शहर उत्तरी

२८९-सिटी गल्र्स स्कूल काजीसादुल्लापुरा-०३

२९०-सिटी गल्र्स स्कूल काजीसादुलापुरा-०८

२९६-मदरसा दयारतुल्ला इस्लाम चिराग उलूम रसूलपुरा-०६

विधानसभा क्षेत्र कैंट

२२३-मदरसा जामिया फरुखिया रेवड़ी तालाब-०९

२३४-जयनारायण इंटर कालेज रामापुरा-०७

२७२-दुर्गाचरण बालिका इंटर कालेज पांडेयहवेली-०७


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.