Move to Jagran APP

प्रवासी भारतीय मेहमानों को लेकर बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरेगा बड़ा बोइंग विमान

वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर गंगा के घाटो, सारनाथ, बाबतपुर से हरहुआ तक और एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तैयारियां तेज हैं।

By Edited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 03:41 PM (IST)
प्रवासी भारतीय मेहमानों को लेकर बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरेगा बड़ा बोइंग विमान
प्रवासी भारतीय मेहमानों को लेकर बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरेगा बड़ा बोइंग विमान

वाराणसी, जेएनएन। प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर गंगा के घाटो, सारनाथ, बाबतपुर से हरहुआ तक और एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी तैयारिया तेज हैं। एयरपोर्ट पर मेहमानों के स्वागत के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि हवाई अड्डा पर परंपरागत तरीके से मेहमानों की अगवानी की जाएगी। प्रवासी दिवस पर एयरपोर्ट पर अलग से कई छोटे तथा बड़े एयरक्राफ्ट आने की संभावना को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी तैयारियों में जुट गया है।

loksabha election banner

इसके तहत प्रवासी मेहमानों को लेकर बड़ा बोइंग विमान भी वाराणसी लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरेगा जो बड़ी चुनौती होगी। कारण कि यहां अभी तक बड़े विमानों की लैंडिंग नहीं हुई है। अधिकारियों का कहना है कि बड़ा बोइंग विमान रनवे पर उतारने के लिए विचार चल रहा है। इस संबंध में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय व स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है। इसमें एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई कम होने के कारण बड़ा विमान उतारने में स्थानीय अधिकारियों ने असमर्थता जाहिर की लेकिन बाद में पड़ताल करने पर स्पष्ट हुआ कि कुछ सावधानियां रखते हुए बोइंग विमान उतरा जा सकता है। हालाकि अभी मुख्यालय से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बोइंग विमान मेहमानों को लेकर उतरेगा या नहीं। फिलहाल यदि बड़ा बोइंग विमान एयरपोर्ट पर उतरता है तो यह बड़ी उपलब्धि होगी।

एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2745 मीटर : वाराणसी एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2745 मीटर है। ऐसे में यहा बोइंग—767 व ए 320-05 एयरबस तथा छोटे एयरक्राफ्ट ही आसानी से उतर पाते हैं। एयरपोर्ट के रनवे पर ए-310, ए-333 एयरबस तथा बोइंग-777 जैसे बड़े विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ आसान नहीं है। प्रवासी दिवस को लेकर एयरपोर्ट पर तैयारी चल रही है। बड़ा एयरक्राफ्ट उतरने से संबंधित जानकारी मुख्यालय से ली गई थी। उम्मीद है कि बड़ा एयरक्राफ्ट मेहमानों को लेकर उतरेगा।- एके राय, निदेशक वाराणसी एयरपोर्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.