Move to Jagran APP

BHU Campus Placement परीक्षा के इंतजार में बैठे अंतिम वर्ष के छात्रों ने नौकरी कर ली ज्वाइन

महामारी संकट के बीच वाराणसी के बीएचयू में कैंपस प्लेसमेंट के तहत चयनित छात्रों ने पटना में ब्लॉक मैनेजर के पद पर अपनी ज्वाइनिंग केयर इंडिया कंपनी में ले ली है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 03:42 PM (IST)
BHU Campus Placement परीक्षा के इंतजार में बैठे अंतिम वर्ष के छात्रों ने नौकरी कर ली ज्वाइन

वाराणसी, जेएनएन। महामारी संकट के बीच बीएचयू में कैंपस प्लेसमेंट के तहत चयनित छात्रों ने पटना में ब्लॉक मैनेजर के पद पर अपनी ज्वाइनिंग केयर इंडिया कंपनी में ले ली है। छात्रों को अंतिम वर्ष की परीक्षा का इंतजार कराए बगैर कंपनी ने चयनित 39 में से 35 छात्रों को फील्ड में उतार दिया है, शेष छात्रों में से कुछ ने महामारी को देखते हुए मना कर दिया और कुछ ने ज्वाइन करने के लिए और समय मांगा है। वहीं सांख्यिकी विभाग के छात्रों को कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम के तहत ज्वाइन कराया है।

loksabha election banner

आठ छात्रों को परीक्षा के बाद ज्वाइन करने की मिली हरी झंडी

हालांकि अंतिम वर्ष की परीक्षा देने उन्हेंं बीएचयू आना पड़ेगा, वहीं कंपनी ने भी है उन्हेंं यह छूट दे दी है कि जब फाइनल परीक्षा हो तो वे जाकर दे सकते हैं। यह जानकारी देते हुए बीएचयू के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल अधिकारी डा. उमेश सिंह ने बताया कि केयर इंडिया के अलावा ओएनजीसी में 20.5 लाख के पैकेज पर चयनित आठ छात्रों को कंपनी ने परीक्षा के बाद ज्वाइन करने की हरी झंडी दी है, जिससे यह सुनिश्चित हो गया है कि नौकरी इस महामारी के संकट में भी सुरक्षित है। इसके अलावा अजीम प्रेमजी और पिरामल फाउंडेशन में भी कई छात्र चयनित हुए हैं, जिनसे संवाद और पत्राचार जारी है।

इस साल कुल 768 छात्रों का विभिन्न कंपनियों में हुआ चयन

लॉकडाउन में जहां एक तरह बेरोजगारी बढ़ रही है वहीं बीएचयू के छात्रों को मन मुताबिक पैकेज पर नौकरी करना बड़ी कामयाबी है। उन्होंने बताया कि इस साल (2019-20) प्लेसमेंट में कुल 768 छात्रों का चयन विभिन्न कंपनियों में हुआ है। बाकी छात्रों की निश्चित समय पर ज्वाइनिंग करा ली जाएगी। इन कंपनियों के अलावा मुख्य तौर पर पिरामल फाउंडेशन में 51, अजीम प्रेमजी में 18, टीच फॉर इंडिया में 9, इफको टोकियो में 15, टीसीएस में 25, कॉनसेंट्रिक्स में 47 और एपीडा में 3 छात्रों का चयन हुआ है। डा. सिंह ने बताया कि कोरोना की वजह से अब कैंपस प्लेसमेंट का स्वरूप भी बदल जाएगा। अब वर्चुअल कैंपस प्लेसमेंट पर कंपनियों से बातचीत जारी है, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार कर छात्रों का चयन किया जाएगा।

अमेरिकन कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम के तहत दी ज्वाइनिंग

इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में प्लेसमेंट सेल के प्रमुख प्रो. राजीव भाटला ने बताया कि लगभग 35 छात्र विज्ञान के अलग-अलग विभागों से चयनित हुए हैं। जियो फिजिक्स, जियोलॉजी से, सांख्यिकी और कुछ प्लेसमेंट केमेस्ट्री व अन्य विभागों में हुए हैं। सांख्यिकी विभाग के प्लेसमेंट इंचार्ज प्रो. कौशलेंद्र सिंह के मुताबिक विभाग में छह छात्रों का चयन अमेरिका की फार्मास्युटिकल कंपनी इली लिली में नौ लाख के पैकेज पर हुआ है। इनकी ट्रेनिंग छह जुलाई से शुरू हो चुकी है, जिसमें खास बात यह है बंगलुरु जाने के बजाय ये सभी वर्क फ्रॉम होम कार्य कर रहे हैं। कंपनी ने अपने सभी आवश्यक उपकरण छात्रों के घर तक पहुंचा दिए हैं। चयनित छात्रा हिमांगी श्रीवास्तव ने बताया कि इस कंपनी के तहत दवाओं के क्लीनिकल ट्रायल से संबंधित दवाओं की डेटा एनलिसिस करेंगी। इसी तरह से अमेरिकन कंपनी कॉनसेंट्रिक्स में भी चयनित 47 में से नौ छात्रों ने वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दिया है। प्रो. सिंह ने बताया कि मार्च में कई कंपनियां आने वाली थीं लेकिन कोरोना ने यह रफ्तार कुछ समय के लिए थाम दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.