Move to Jagran APP

Varanasi Bharat Bandh 8 December 2020 : अलर्ट मोड में दिखा प्रशासन, प्रदर्शन के दौरान कई नेता गिरफ्तार

Arrest and detention of leaders सुबह से ही राजनैतिक और किसान संगठन पूर्वांचल और वाराणसी में रणनीति बनाते रहे। वाराणसी सहित समूचे पूर्वांचल में विरोध प्रदर्शन संग नेताओं को नजरबंदी संग गिरफ्तार भी किया जा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 09:11 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 02:49 PM (IST)
Varanasi Bharat Bandh 8 December 2020 : अलर्ट मोड में दिखा प्रशासन, प्रदर्शन के दौरान कई नेता गिरफ्तार
मंगलवार की सुबह से ही विभिन्‍न राजनैतिक और किसान संगठन पूर्वांचल और वाराणसी में रणनीति बनाते रहे।

वाराणसी, जेएनएन। भारत बंद को लेकर मंगलवार की सुबह से ही विभिन्‍न राजनैतिक और किसान संगठन पूर्वांचल और वाराणसी में रणनीति बनाते रहे। भारत बंंद का समय सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर बाद तीन बजे तक का नई दिल्‍ली में होने की वजह से भी बंद को लेकर भी संंगठनों में असमंंजस की स्थिति रही। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ ही पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता खुलकर सड़क पर उतरे और विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। सुरक्षा कारणों से भारत बंद के मद्देनजर वाराणसी में पुलिस चौकन्‍नी रही और ड्रोन कैमरे से निगरानी में देर शाम तक लगी रही। 

loksabha election banner

वहीं पूर्वांचल भर में नेताओं को नजरबंद करने का सिलसिला रात से ही जारी रहा और सुबह तक नेताओं को उनके घर में ही नजरबंद करने की प्रक्रिया जारी रही। बाजार सुबह से ही खुले रहे और कारोबारी गतिविधियां भी सुबह से पूर्ववत जारी रहीं। बाजार में कहीं कोई बंदी की‍ स्थिति नहीं रहने से पर्याप्‍त रौनक बनी रही। सिर्फ किसान संगठन से जुड़े लोग और पार्टी कार्यकर्ता संग पदाधिकारी ही प्रदर्शन में शामिल नजर आए।  

वाराणसी में नेताओं की नजरबंदी

वाराणसी के मिर्जामुराद में किसान आंदोलन के परिप्रेक्ष्य में मंगलवार को भारत बंद के मद्देनजर मेंहदीगंज गांव निवासी किसान आंदोलन के समर्थक और एनएपीएम के राज्य संयोजक सुरेश राठौर को मिर्जामुराद थानाप्रभारी सुनीलदत्त दुबे द्वारा रात से ही घर पर नजर बंद कर दिया गया। सपा कार्यकर्ताओं की रविंद्रपुरी के पास पुलिस ने प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तारी की है। भारत बंद के सर्मथन में जुलूस निकाल रहे अपना दल के नेता गगन यादव को मुढैला से गिरफ्तार किया गया है, इस दौरान पुलिस से धक्का मुक्की भी हुई। सुबह 11 बजे मैदागिन स्थित टाउन हाल मैदान में किसान यूनियन के पदाधिकारियों की जुटान शुरू हुई। भारत बंद को लेकर सक्रिय जिला प्रशासन ने टाउन हाल मैदान से गिरफ्तार करके कोतवाली ले गई, जहां पुलिस ने उन्हें बैठाया है। गंगापुर में कांग्रेस के चेयरमैन दिलीप सेठ तथा कांग्रेस कमेटी के नगर अध्यक्ष बृजभान केसरी को पुलिस द्वारा उनके घर पर नजरबंद किया गया। वहीं दूसरी ओर सपा नेता जय सिंह टाइगर को समर्थकों संग पुलिस ने घर से हिरासत में ले लिया। सपा कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी को ज्ञापन के माध्यम से राज्यपाल से आग्रह किया है कि केंद्र सरकार का किसान विरोधी बिल जल्द से जल्द हटाया जाए जिससे किसानों का हित पूर्ण हो सके। जंंगमवाडी वार्ड के पार्षद गोपाल यादव, रवि यादव भाइयों जिला सचिव युवजन सभा सहित कमलेश यादव, करण, राहुल दास, अनिरुद्ध यादव, कल्लू, राजेश यादव, आयुष, गोलू को दशाश्वमेध पुलिस ने जंंगमबाड़ी स्थित जंंगमबाडी मठ के सामने हिरासत में ले लिया।

जौनपुर में कांग्रेस जिलाध्यक्ष फैसल हसन तवरेज नजरबंद

जौनपुर में किसान संगठनों के भारत बंद में मंगलवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ आने की घोषणा के बाद पुलिस मुस्तैद है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष फैसल हसन तवरेज को उनके घर पर ही नजरबंद कर दिय गया। फैसल ने कहा कि सरकार अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर लोकतंत्र की हत्या कर रही है। पुलिस सुबह से ही एहतियातन जगह-जगह चक्रमण कर रही है। कोतवाली व कलेक्ट्रेट परिसर में भारी सुरक्षा बल तैनात हैं। उधर, सिकरारा पुलिस ने सोमवार रात ही चौरासन्तदास गांव से नगर कांग्रेस अध्यक्ष सौरभ शुक्ल को कार्यकर्ताओं संग हिरासत में ले लिया। मंगलवार की सुबह कांग्रेस के अन्य पदाधिकारियों ने थाने पर पहुंच सरकार के विरोध में नारेबाजी की।

मीरजापुर में किसान नेता नजरबंद

मीरजापुर में भारत बंद के समर्थन पर कलवारी चौराहे पर सड़क जाम कर ग्रामीण विरोध जताते नजर आए। किसानों द्वारा प्रस्तावित भारत बंद को देखते हुए किसान नेता सिद्धनाथ सिंह को पुलिस प्रशासन द्वारा घर पर ही नजर बंद कर दिया गया है किसी भी तरह का पद यात्रा धरना प्रदर्शन की सख्त मनाही स्थानीय प्रशासन द्वारा की गई है। भारत बंद के समर्थन में किसानों के साथ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। नगर के साथ ही चुनार, लालगंज, मड़िहान समेत सभी इलाकों में सड़क जाम करने के साथ ही प्रदर्शन किया। भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर कृषि कानून वापस लेने की मांग की। कलवारी में लोगों ने सरकार का पुतला फूंककर विरोध जताया। कई जगहों पर प्रमुख किसान नेता और राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को भी नजरबंद किया गया है।

भदोही में हिरासत में लिये गये पूर्व विधायक जाहिद बेग

भदोही में किसान संगठनों के भारत बंद में मंगलवार को सपा कार्यकर्ता भी सक्रिय हो गये। सुबह पांच बजे सपा के पूर्व विधायक जाहिद बेग को उनके आवास पर ही प्रशासन ने नज़रबंद कर दिया। वह सुबह साढ़े सात बजे घर से निकलना चाहे तो कोतवाली पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। कोतवाली लाये गये। अब उन्हें ज्ञानपुर पुलिस लाइन ले जाने की तैयारी चल रही है। वहीं सपा जिलाध्यक्ष विकास यादव को उनके आवास से गिरफ्तार कर सीओ और कोतवाल पुलिस लाइन ले गए।

बलिया में भी प्रदर्शन

बलिया जिले में बाजार में भारत बंद का असर नहीं दिखा हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही किसान संगठन से जुडे लोग और राजनीतिक संगठन से जुड़े कार्यकर्ता और पदाि‍धिकारी धरना प्रदर्शन में शामिल हुए। बेरुआरबारी में भासपा, सपा, कांग्रेस के नेताओंं ने सभी दुकानदारों से हाथ जोड़कर किसानों के समर्थन में दुकान दुकान जाकर बन्द करने की अपील की जिस पर आवश्यक मेडिकल दुकान को छोड़ सभी ने दुकानें बन्द कर दी।

मऊ में सपा नेता नजरबंद

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अल्ताफ अंसारी और पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र यादव साधु को पुलिस ने घर में नजरबंद कर दिया। मधुबन के दुबारी में भाकियू के जिलाध्यक्ष गया प्रसाद यादव सहित आधा दर्जन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने दोपहर में गिरफ्तार किया।

चंदौली में पुलिस ने दिखाई सख्‍ती

चंदौली में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता जीटी रोड स्थित सपा कार्यालय से जुलूस निकालकर नगर की दुकानों को बंद कराने के लिए भ्रमण कर रहे थे। पहले से मौजूद पुलिस द्वारा कुछ ही दूर जुलूस के पहुंचते ही उन्हें रोक लिया गया वहीं कुछ को हिरासत में भी लिया गया है।

गाजीपुर में भी प्रदर्शन

भारत बन्द के समर्थन में कामरेड अनुभव दास शास्त्री के नेतृत्व में कम्युनिस्ट संगठनों ने मरदह कस्बे में जुलूस निकाला, सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए किसान बिल वापस लेने की मांग की है। भारत बन्द के दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुनील राम एवं  कम्युनिस्ट नेताओंं को कासिमाबाद के नायब तहसीलदार विराग पाण्डेय की उपस्थित में मरदह थानाध्यक्ष कमलेश पाल ने गिरफ्तार कर मरदह थाना परिसर में बैठा दिया। पीरनगर चौराहे से सपा कार्यकताओं ने जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया जैसे ही पीजी कालेज पार करने का प्रयास किया उसी समय लार्डकॉर्नवालिस के पास गिरफ्तार कर लिया गया। किसान आंदोलन के समर्थन व धान क्रय न होने के विरोध में भांवरकोल के सियाड़ी गांव के किसानों ने कोटवां लट्ठूडीह मुख्य सड़क पर प्रदर्शन किया तो वहीं कुछ देर के लिए आवागमन भी प्रभावित हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.