बलिया, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में खाली पड़े एक ग्राम प्रधान, दो बीडीसी व 178 ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए मतगणना सोमवार को संबंधित ब्लाक मुख्यालयों पर शुरू हुई। जो उम्मीदवार विजयी हुए, वहां अबीर-गुलाल उड़ने लेगे, वहीं जिनके हाथ पराजय लगी उन्हें अपनों का साथ नहीं मिलने का मलाल रह गया। बहुत से स्थानों पर काफी कम वोट से जीत-हार का फैसला हुआ। 12 जून को मतदान शांति पूर्वक हुआ था। कुल 56.16 प्रतिशत वोट पड़े थे। बता दें कि 940 ग्राम पंचायतों में प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव हुए थे। इसमें ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या कम होने से 255 ग्राम पंचायतें असंगठित रह गई थे। इन ग्राम पंचायतों के नव निर्वाचित प्रधान शपथ से वंचित रह गए थे। अब सभी पंचायतों की समितियां पूर्ण हो जाएंगी।

एक परिवार में हुए तीन क्षेत्र पंचायत सदस्य

पंचायत उप चुनाव के परिणाम में दुबहड़ में उत्सव का माहौल रहा। यहां देवनारायण सिंह पूना निर्विरोध क्षेत्र पंचायत सदस्य बने। उनकी पत्नी इस ब्लाक से समाजवादी पार्टी से ब्लाक प्रमुख पद के लिए दावेदारी कर रहीं हैं। उनके परिवार में नीतू सिंह भी क्षेत्र पंचायत सदस्य हैं। इस तरह एक ही परिवार में तीन लोग क्षेत्र पंचायत सदस्य बने।

सुरेंद्र ने जीत हासिल कर दिवंगत भाई को दी श्रद्धांजलि

चांडीसराय संभल में प्रधान पद के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना में दिवंगत हरिंद्र राम के बडे भाई सुरेंद्र राम ने 14 मतों से जीत कर छोटे भाई को श्रद्धांजलि दी। सुरेंद्र राम को 348 मत व उपविजेता नीतू को 334 मत मिले। आरओ रवींद्र कुमार व एआरओ रमाकांत ने प्रमाण पत्र सौंपा। चुनाव के दिन ही रात में हरिंद्र राम की मृत्यु हो गई थी। तिरनई मौलाराय वार्ड नंबर 64 में दिवंगत बीडीसी सदस्य विंदू की चचेरी बहू मैना ठाकुर ने 91 मत से जीत हासिल की। उन्हें 310 वोट मिले। उपविजेता अमला देवी को 219 मत प्राप्त हुआ।

लाटरी से हुआ फैसला

रिक्त रह गए आठ गांवों के 25 वार्डों के ग्राम पंचायत सदस्य चुनाव की मतगणना में दो प्रत्याशी मनीष कुमार व दीनानाथ बिंद 50-50 मत पाकर बराबरी पर आ गए। आरओ राजेश कुमार ने दोनों प्रत्याशियों की मौजूदगी में लाटरी सिस्टम द्वारा पर्ची पर नाम लिखकर सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा पर्ची निकलवाया गया, जिसमें मनीष कुमार विजयी घोषित हुए।

एक घंटा में समाप्त हुई वोटों की गिनती

ब्लाक के तीन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्य के 3 पदों के लिए हुए वोटों की गिनती एक घंटे में समाप्त हो गई। तालिबपुर में कंचन देवी विजयी हुई। वहीं नौरंगा ग्राम पंचायत में सविता देवी ने गुड़िया देवी को हराया। आधिसिझुआ ग्राम पंचायत में सीता देवी विजयी रहीं।

बराबर मिले मत, लाटरी से हुआ फैसला

बांसडीह ब्लाक के विभिन्न ग्राम पंचायतों में 13 रिक्त वार्ड सदस्यों के चुनाव की मतगणना भी जैदोपुर में दो प्रत्याशियों को 69-69 मत मिलने पर लाटरी निकाला गया जिसमें दया शंकर विजयी घोषित हुए।

कहीं खुशी कहीं मायूसी

रेवती ब्लाक के भैसहां, छपरासारीव, सिंगही व डुमरिया चार ग्राम पंचायतों के 11 वार्डो के की मतगणना में शांति पूर्ण हो गई। यहां कुल 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, परिणाम आने के बाद गांवों में कहीं खुशी तो कहीं मायूसी का माहौल रहा।

 

Edited By: Saurabh Chakravarty