Move to Jagran APP

बाबा विश्वनाथ गौना के लिए पहुंचेंगे ससुराल, स्वागत की तैयारी के बीच मंगलगीतों से गूंजी काशी

रंगभरी एकादशी पर गौरा का गौना कराने के लिए बाबा के आगमन की पूर्व संध्या पर मंगलवार को गौरा की तेल हल्द की रस्म निभाई गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 06:33 PM (IST)
बाबा विश्वनाथ गौना के लिए पहुंचेंगे ससुराल, स्वागत की तैयारी के बीच मंगलगीतों से गूंजी काशी

वाराणसी, जेएनएन। रंगभरी एकादशी पर गौरा का गौना कराने के लिए बाबा के आगमन की पूर्व संध्या पर मंगलवार को गौरा की तेल हल्द की रस्म निभाई गई। गवनहरियों की टोली ने एक तरफ मंगल गीत गा रही थी तो दूसरी ओर गौरा की रजत प्रतिमा पर हल्दी लगाई जा रही थी। आज बुधवार को बाबा विश्वनाथ अपनी ससुराल पहुंचेंगे लिहाजा गौरा के मायके में मांगलिक आयोजनों का अनवरत क्रम सुबह से ही शुरू हो गया।  

loksabha election banner

गौरा के तेल हल्दी की रस्म टेढ़ी नीम स्थित महंत आवास पर डा. कुलपति तिवारी के सानिध्य में हुई। मांगलिक गीतों से महंत आवास गुंजायमान हो उठा। ढोलक की थाप और मंजीरे की धुन के बीच गौरा के मंगल भविष्य पर आधारित गीतों का गायन किया गया। हल्दी के गीतों में जहां पार्वती के गुणों उनकी शक्तियों और उनकी माया का वर्णन किया जा रहा था। वही भगवान शिव की अगवानी के लिए की गई तैयारियों को भी गीतों में बखान किया गया। पारंपरिक गीतों में यह बताया गया कि किस प्रकार ससुराल में भगवान शंकर की अगवानी की तैयारियां चल रही हैं। कौन-कौन से पकवान बनाए जा रहे हैं।

उनके स्वागत के लिए कितने तरह के पुष्प लाए गए हैं। महंत आवास पर तेल हल्दी का क्रम सायंकाल सात बजे बजे शुरू हुआ रात्रि नौ बजे रजत प्रतिमाओं की आरती के साथ इस रस्म को विराम दिया गया। रंगभरी एकादशी से एक दिन पूर्व चार मार्च को बाबा का ससुराल आगमन होगा। भगवान शंकर के ससुराल आगमन पर सायंकाल सात बजे परिवार की महिलाओं द्वारा लोकाचार किया जाएगा। महंत डॉ. कुलपति तिवारी ने बताया कि बाबा के रंगभरी एकादशी के महोत्सव के लिए तैयारियां भी जोर-शोर से की जा रही है।

रंगभरी एकादशी के दिन शिवांजलि में रुद्रनाद बैंड के कलाकार अमित त्रिवेदी के नेतृत्व में भगवान शिव को समर्पित गीतों और भजनों की प्रस्तुतियां देंगे। रुद्रनाद बैंड के अन्य कलाकारों में सौरभ शुक्ला, स्नेहा महर्षि, तान्या तिवारी, विदुषी वर्मा, मुकेश अग्रहरि, सिद्धार्थ जयसवाल, आकर्ष शर्मा, राजेश सिंह, बॉबी राडे, अतुल त्रिवेदी, आदित्य त्रिवेदी, प्रिंस वर्मा एवं यशस्वी श्रीवास्तव, बबलू, विजय शाही, गुड्डू शामिल हैं। इसके अतिरिक्त भरत शर्मा व्यास, डा. कमलेश शुक्ल भी शिवांजलि में विशिष्ट कलाकार के रूप में उपस्थित दर्ज कराएंगे।

महंत परिवार ने दिखाई एकजुटता

रंग भरी एकादशी पर टेढ़ी नीम गेस्ट हाउस स्थित आवास से बाबा की गौना बारात निकालने पर मंगलवार को महंत परिवार के सभी सदस्यों ने एकजुटता दिखाई। इस संबंध में बैठक कर तैयारियों का खाका खींचा गया। हालांकि परिवार के एक सदस्य की ओर से असली मूर्तियां अपने पास होने का दावा करते हुए बड़ा देव स्थित आवास से बारात निकालने की घोषणा की गई। अलग बारात निकालने को लेकर एसपी ज्ञानवापी सुरक्षा ने चेतावनी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.