Move to Jagran APP

एक और अफगान नागरिक कोलकाता से गिरफ्तार, पासपोर्ट रैकेट की जांच शुरू

अफगान नागरिक इबादुल्ला फर्जी पासपोर्ट बनवाते समय पुलिस के हत्थे चढ़ गया लेकिन उसकी गिरफ्तारी के साथ ही कई सवाल भी उठ खड़े हुए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 07:44 PM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 09:47 PM (IST)
एक और अफगान नागरिक कोलकाता से गिरफ्तार, पासपोर्ट रैकेट की जांच शुरू
एक और अफगान नागरिक कोलकाता से गिरफ्तार, पासपोर्ट रैकेट की जांच शुरू

आजमगढ़, जेएनएन। अफगान नागरिक इबादुल्ला फर्जी पासपोर्ट बनवाते समय पुलिस के हत्थे चढ़ गया, लेकिन उसकी गिरफ्तारी के साथ ही कई सवाल भी उठ खड़े हुए हैं। अफगानिस्तान का युवक आखिर सहारे वाराणसी पासपोर्ट कार्यालय तक पहुुंचा ? पासपोर्ट बनाने वाले दलालों का गैंग सीधा शामिल है या फिर कोई और भी शामिल है।

loksabha election banner

इसी कड़ी में आजमगढ़ पुलिस ने कोलकाता में रह रहे एक और अफगान युवक करमतुल्ला को हिरासत में लिया है। फर्जी पासपोर्ट मामले को लेकर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। रविवार को एसपी ने इसी मामले में फूलपुर कोतवाली के एसएसआइ और हल्का सिपाही को निलंबित कर दिया है।

आइपीएस अफसर को जांच

अफगान नागरिक मामले में एक आइपीएस अधिकारी को जांच सौंपी गई है। जिला पहले से ही पासपोर्ट, वीजा मामले को लेकर सुर्खियों में रहा है। पुलिस के अनुसार जांच में खुफिया विभाग के एक दागी अधिकारी पर निलंबन की गाज गिर सकती है। उसके खिलाफ बलिया जिले में तैनाती के दौरान पहले से भ्रष्टाचार का मामला चल रहा है।

यह है पूरा मामला

अफगानिस्तान के सलाम खेर शहर निवासी इबादुल्ला पुत्र अवलखन को पुलिस ने शनिवार को उस समय गिरफ्तार किया जब वह वाराणसी में अपना पासपोर्ट बनवाने गया था। वह दो सप्ताह पूर्व अफगानिस्तान के पासपोर्ट और टूरिस्ट वीजा पर भारत आया था। आजमगढ़ में मोहम्मद असलम के तीन मंजिला मकान में उसने ठिकाना बना रखा था। उससे पूछताछ के बाद तीन अन्य युवकों को पुलिस हिरासत में लेकर आजमगढ़ पुलिस पूछताछ कर रही है।

अफगान नागरिक इबादुल्ला का पासपोर्ट बनवाने के लिए वाराणसी जा पहुंचना कई सवाल खड़े करने वाला है। हालांकि, पुलिस की सक्रियता से ही वह अपने मंसूबे में सफल नहीं हो पाया। बात यहीं खत्म नहीं होती है, मामले की गंभीरता से जांच कराई जा रही है। जांच का दायरा लंबा होगा और जो भी शामिल हैं वह बच नहीं पाएंगे। - सुभाष चंद्र दुबे, डीआइजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.