Move to Jagran APP

वाराणसी में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : कोरोना मृतकों की आत्मा की शांति और बीमारों के स्‍वास्‍थ्‍य की कामना

दैनिक जागरण की ओर से किए गए सर्वधर्म प्रार्थना के आह्वान पर सुबह 9 बजते ही जो जहां था वहीं से उसने ईश्वर को याद किया। इस दौरान विभिन्न धार्मिक स्थलों में नित्य की जाने वाली पूजा के साथ ही कोरोना पीड़ितों के लिए भी प्रार्थना की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 08:58 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 04:44 PM (IST)
असमय जान गंवाने वाले स्वजनों व कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए सुबह नौ बजे लोगों ने प्रार्थना की।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना से और इस महामारी से असमय जान गंवाने वाले स्वजनों व कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए वाराणसी में बुधवार सुबह नौ बजे लोगों ने प्रार्थना की। दैनिक जागरण की ओर से किए गए सर्वधर्म प्रार्थना के आह्वान पर सुबह 9 बजते ही जो जहां था, वहीं से उसने अपने ईश्वर को याद किया। इस दौरान, विभिन्न धार्मिक स्थलों में नित्य की जाने वाली पूजा के साथ ही कोरोना पीड़ितों के लिए भी प्रार्थना की गई। कहीं हवन हुए तो कहीं शंखनाद, कहीं गंगा आरती तो कहीं आस्‍थावानों की अपने ईष्‍ट के समक्ष जुटान नजर आई। शहर में बाबा दरबार से लेकर विश्‍वनाथ कारीडोर तक में श्रद्धांजलि और शुभ की कामना के साथ प्रार्थना की गई।  

loksabha election banner

 

सभी का उद्देश्य बहुत ही पवित्र था, जिसमें राजनीतिक से लेकर सामाजिक संगठन, विधायक व अन्य राजनेता, व्यापारी संगठन, स्कूल, पुलिसकर्मी, सरकारी विभागों के कर्मियों और घरों पर लोगों ने प्रार्थना कर और दो मिनट का मौन रखकर पीड़ित परिवारों के साथ एकजुटता प्रकट की। अहम बात यह रही कि इसमें हर उम्र के लोगों ने हिस्सा लिया। छोटे-छोटे बच्चों ने अपने अभिभावकों और शिक्षकों के साथ आनलाइन प्रार्थना की। कहीं सुरों से साधना का यत्‍न किया गया तो कहीं घंट घडियालों की ध्‍वनियों ने काशी से राष्‍ट्रीय एकता का भी पैगाम इस आयोजन के माध्‍यम से दिया। 

इस दौरान किसी भी धर्म, संप्रदाय, पंथ मजहब को मानते हों, अपनी जगह पर दो मिनट का मौन धारण कर उन लोगों के लिए मन्नतें मांगी जिन्हें कोरोना महामारी ने हम सबसे छीन लिया। उनकी आत्मा, उनकी रूह की शांति, मगफिरत व मोक्ष के लिए दुआ करने तथा बीमारी से जूझ रहे मरीजों के स्वास्थ्य की कामना किया कि ईश्वर उन्हें जल्दी ठीक करें। आप सबकी यह एक साथ, एक समय की सामूहिक प्रार्थना, निश्चित रूप से एक विशाल सकारात्मक वातावरण का सृजन करेगी, इन दुआओं का असर होगा और लोगों को रोग से निजात, शिफा मिलेगी।

 

वाराणसी में विविध स्‍थानों पर आयोजन : रामनगर किला के समीप आयोजित मौन सभा में उपस्थित जनप्रतिनिधि,समाजसेवी व व्यापार मण्डल के पदाधिकारी शामिल हुए। भेलूपुर चौराहे पर दो मिनट रखा गया मौन। काशी विद्यापीठ, नीचीबाग गुरुद्वारा, ए ओ मुस्लिम इंटर कॉलेज लल्लापुरा वाराणसी, संत रविदास मंदिर जन्मस्थान सीरगोवर्धनपुर में प्रार्थना सभा, पं. देवब्रत मिश्र ने सोनारपुरा आवास पर दो मिनट की स्वरांजलि दी। दूसरी ओर पीएसी भुल्लनपुर, बीएचयू गेट, श्रीराम मन्दिर काश्‍मीरीगंज, क्षेत्र पंचायत चिरईगांव, दशाश्वमेध घाट, नगर पालिका रामनगर, सारनाथ में बौद्ध भिक्षुओं की प्रार्थना सभा, दुर्गाकुंड मंदिर, अभ्युदय के मंच पर दो मिनट की श्रद्धाजंलि, चिंतामणि गणेश मंदिर के अलावा वाराणसी एयरपोर्ट पर मुख्य टर्मिनल भवन में सर्वधर्म प्रार्थना के दौरान एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप माथुर, एयरलाइंस और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे।

वाराणसी में सेनानायक राजीव नारायण मिश्र के नेतृत्‍व में 34 वी वाहिनी पीएसी भुल्लनपुर की पूरी टीम ने मृत लोगों की आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना की और दो मिनट मौन रहकर परंपराओं के अनुरूप श्रद्धांजलि दी गई।

दैनिक जागरण समूह के तत्वावधान में कोरोना वायरस महामारी के दौरान हमारे बीच से दिवंगत हुए सभी नागरिकों के सम्मान में 34 वी वाहिनी पीएसी भुल्लनपुर, वाराणसी के प्रांगण में सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसमें मृतक आत्माओं की शांति हेतु दो मिनट का मौन धारण किया गया एवं साथ ही जो कोरोना से संक्रमित हैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने हेतु प्रार्थना की गई, जिसमें कोविड-19 के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड-19 के प्रोटोकॉल का विशेष रूप से ध्यान दिया गया। उपरोक्त प्रार्थना सभा में वाहिनी के सेनानायक डॉ. राजीव नारायण मिश्र, उप सेनानायक वीरेंद्र यादव, सहायक सेनानायक अभिषेक यादव, नरेश यादव, शिविरपाल रजनीकांत ओझा एवं पीएसी के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए।

मठ, मंदिर, गुरुद्वारे से लेकर चर्च तक की घंटियों में लोगों के लिए दुआएं और मानवता की रक्षा के लिए ईश्‍वर से कामना की गूंज धर्मगुरुओं से लेकर अनुयायियों तक की जुबान पर मौजूद रहीं। इस दौरान जिले के कोने कोने से श्रद्धांजलि और मौन सभा की खबरें एकजुटता का पर्याय बनी नजर आईं। इस दौरान दैनिक जागरण के आह्वान पर सेंट मेरिज महागिरजा में प्रेयर करते फादर सिरिल, बिशप डॉ. यूजीन जोशेफ, फादर विजय शांति राज व फादर थॉमस भी शामिल हुए।

अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष परिसर में कोविड से जान गंवाने वालों के प्रति दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनपी सिंह व नगर निगम के कर्मचारियों ने श्रद्धांजलि दी। संत मत अनुयायी आश्रम गड़वाघाट आश्रम और हरसेवानंद स्कूल के लोगों द्वारा आयोजित प्रार्थना सभा हुई। परेडकोठी के पार्क में भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेशचंद श्रीवास्तव व पूर्व महानगर अध्यक्ष प्रदीप अग्रहरि शामिल हुए। केन्द्रीय चिकित्सालय बरेका में दो मिनट का मौन कर शोक सभा की गई। डीएलडब्ल्यू मजदूर संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड में मृत हुए कर्मियों एवं उनके परिजनों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा। रोहनिया के केशरीपुर स्थित भाजपा क्षेत्रीय कार्यालय में जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा व अन्य पदाधिकारी श्रद्धांजलि में शामिल रहे।

दो मिनट के लिए ठहर गया एयरपोर्ट : वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सर्वधर्म प्रार्थना से सभी विभाग जुड़े। सुबह 9 बजे दो मिनट तक एयरपोर्ट के महत्वपूर्ण विभाग को छोड़कर सभी विभागों के कार्यों को रोक दिया गया। सीआईएसएफ के जवानों ने भी दो मिनट तक चेकिंग कार्य रोक कर मौन धारण किये। अनाउंसमेंट होते ही जो यात्री जहां थे वहीं खड़े हो गए। दो मिनट के मौन के दौरान ऐसे लगा जैसे एयरपोर्ट ठहर सा गया हो। मुख्य टर्मिनल भवन से लगायत पुराने टर्मिनल भवन में भी लोगों ने मौन धारण किया। मुख्य टर्मिनल भवन में एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप माथुर, शक्ति त्रिपाठी, रंजीत वर्मा, महफूज़ रहमान, पीके गर्ग, इंस्पेक्टर नीरज, आतिफ इदरीस, मिथलेश मिश्रा सहित सीआईएसएफ, एयरपोर्ट अथॉरटी के अन्य लोग शामिल रहे।

मठ मंदिर ,विद्यालय और विधायक ने प्रार्थना सभा कर दिया श्रद्धाजंलि : कोरोना वैश्विक महामारी ने जिस तरह से कहर ढाया है कितने परिवार और लोग अनाथ हो गए।आपदा के समय मे जान हुई मौत के लिए दैनिक जागरण की तरफ से महा अभियान चलाया गया। वाराणसी शहर की सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं सहित हर वर्ग के लोगों ने इस अभियान में साथ दिया है।

संत रविदास जन्मस्थान सीरगोवर्धनपुर स्थित मंदिर के लोगों ने प्रार्थना सभा कर दो मिनट की श्रद्धांजलि दी।कार्यक्रम में मैनेजर हर गोपाल और मंदिर के पाठी (पुजारी) जिन्दर सहित मंदिर के लोग और श्रद्धालु रहे ।ट्रस्टी के एल सरोये ने बताया कि इस अभियान में साथ रहने के अलावा हम मंदिर में विश्व कल्याण के लिए अमृतवाणी का पाठ भी कराए हैं।संत मत अनुयायी आश्रम गड़वाघाट और स्वामी हरसेवानंन स्कूल के संयुक्त कार्यक्रम में दो मिनट का मौन रखकर आश्रम के साधु संत और विद्यालय के कर्मचारियों ने परिसर में प्रार्थना सभा आयोजित की।विद्यालय के सचिव प्रकाशध्यानानंद ने बताया कि विद्यालय के बच्चों और गड़वाघाट की सभी शाखाओं पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है।

ईश्वर से प्रार्थना की गई कि आपदा से जूझ रहे काशी वासियों और देश में शांति हो। प्रार्थना सभा में प्रकाश ध्यानानंद, धर्म दर्शनानंद, डॉ. ए के चौबे, एमएस यादव, विनोद कुमार, हवलदार यादव, ए एन पांडेय सहित काफी लोग रहे। रोहनिया विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह विधानसभा क्षेत्र के गंगापुर में निरीक्षण करने निकले थे। इसी दौरान डॉ. विभूति नारायण सिंह गंगापुर परिसर में पहुंचे जहां मौजूद लोगों के प्रार्थना सभा करके दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि दिए। इसके अलावा लंका रविदास चौराहा और मालवीय चौराहे पर ट्रैफिक रोककर पुलिस के जवानों ने दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि दी।

बरेका परिसर में दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि देते बनारस रेल इंजन कारखाना की महाप्रबंधक अंजली गोयल साथ मे उप महाप्रबंधक विजय, जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार शामिल रहे। पद्मभूषण पं.छन्नूलाल मिश्र अपनी पुत्रियों नम्रता मिश्र व ममता मिश्र के साथ आयोजन में शामिल हुए तो स्वामी हरसेवानंद पब्लिक स्कूल में संतों की प्रार्थना के अलावा लमही मंदिर में महालक्ष्‍मीपुरम कालोनी के लोगों ने मौन रखा।

पंडित राजेश्वराचार्य अपनी पत्नी उमा आचार्य व परिजनों के साथ मौन सभा करते नजर आए तो चौबेपुर बाजार में रामलीला मैदान के प्रांगण में व्‍यापार मंडल अध्यक्ष व ग्राम प्रधान राघवेंद्र जायसवाल गोलू, गोल्डी सोनकर, गुड्डू सेठ, विशाल, बाबूलाल,, संदीप गुप्ता, पीयूष यादव, सोनू आदि लोगों ने दो मिनट का मौन रहकर ईश्वर से दिवंगत आत्‍माओं के लिए प्रार्थना की। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय वाराणसी में सर्व धर्म प्रार्थना में भाग लेते हुए मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी विजय कुमार पंजियार ने भी श्रद्धांजलि दी।

 

पांडेयपुर चौराहे पर व्यापार मंडल के लोगो ने मौन रखा साथ में आम नागरिकों ने भी वाहन रोककर मौन रखा। दैनिक जागरण की पहल पर कोरोना काल में अपनी जान गवाने वाले रेलवे के फ्रंटलाइनर स्टॉफ को स्टेशन निदेशक आनंद मोहन के नेतृत्व में रेलकर्मियों ने पूर्वाह्न 9 बजे दो मिनट का मौन रखकर दिवंग आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की। तदुपरांत निदेशक ने रेलकर्मियों से अपील करते हुए कहा कि सबको साथ मिलकर वैश्विक महामारी का सामना कर हैं। उन्होंने बचे हुए रेलकर्मी और परिवार को युद्धस्तर पर वेक्सीन लगवाने का अनुरोध किया। मनीष चौबे के नेतृत्व में खजूरी कलोनी स्थित पृथिविश्वर महादेव मंदिर में नागरिकों ने हवन पूजन कर मौन रखा। सारनाथ पुलिस द्वारा म्यूजियम तिराहे पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा में 2 मिनट मौन रखा गया।

उमरहा में स्वर्वेद महामंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित सद्गुरु सदाफल देव आप्त वैदिक गुरुकुल के बच्चे परिसर के अंदर कोरोना संकट से निजात व प्राण गवा चुके लोगो के लिए के लिए प्रार्थना के पश्चात हवन कुंड में हवन किया। हवन और अनुष्‍ठान के दौरान दिवंगत आत्‍माओं की शांति के लिए ईश्‍वर से कामना की गई। वेद पाठी बटुकों ने ईश्‍वर से इस आपदा से निपटने के लिए संबल और ईश्‍वर कृपा की मांग की। इस आयोजन के दौरान पूरी तरह वैदिक परंपराओं का पालन किया गया।  

रोडवेज बसों के थम गए पहिए : सर्वधर्म प्रार्थना सभा का हिस्सा बने रोडवेज कर्मचारियों ने भी दो मिनट का मौन धारण कर वैश्विक त्रासदी में दूर हुए अपनो का स्मरण किया। बुधवार को सुबह नौ बजे कैंट रोडवेज बस स्टैंड परिसर में आयोजित श्रद्धांजलि सभा के दौरान कुछ क्षणों के लिए परिचालन कार्य थम गया था। तत्पश्चात एसएसआई आरके राय ने कहा कि संक्रमण के चलते वाराणसी परिक्षेत्र को अपूरणीय क्षति हुई है। कई साथियों ने साथ छोड़ दिया। प्रार्थना सभा में एटीआई विनोद राय, हेमंत सिंह, शाहिद परवेज, नियाज़ अहमद, संतोष गौतम इत्यादि शामिल थे।

अंचलों में भी श्रद्धांजलि : बडागांव में दैनिक जागरण समूह द्वारा बुधवार को आयोजित करोना त्रासदी में दिवगंत हुए लोगों के प्रति आज सुबह नौ बजे एक सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन कर उन दिवगंत आत्मा की शान्ति के लिए दो मिनट मौन धारण कर उन सभी को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की गई। जिसके तहत बुधवार सुबह बडागांव व्यापार मंडल अध्यक्ष राजेश गुप्ता के नेतृत्व में विकास गुप्ता अकील अहमद अकबाल मियां राहुल केशरी दिलीप सेठ मौजूद रहे। इसी तरह ब्लाक मुख्यालय पर खण्ड विकास अधिकारी दीपाकंर आर्य ए डी ओ पंचायत सुनील सिंह सहित नन्दलाल उपस्थित रहे। वही बडागांव के पश्चिमी छोर पर हनुमान मंदिर पर प्रधान धनश्याम गुप्ता के नेतृत्व में दो मिनट मौन रखकर करोना त्रासदी में दिवगंत लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। इस दौरान प्रधान धनश्याम गुप्ता अवधेश जायसवाल आलोक दूबे अब्दुल गनी हरिनाथ मुनिवर गुरु व रिंकू दूबे मौजूद रहे। वहीं विभिन्‍न आंचलिक क्षेत्रों में भी व्‍यापक स्‍तर पर कार्यक्रम आयोजित कर मौन सभाओं का आयोजन किया गया है।

आदर्श गांव नागेपुर में सर्व धर्म प्रार्थना : मिर्जामुराद में प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गांव नागेपुर स्थित लोक समिति आश्रम में बुधवार को सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोजित किया गया। सर्व धर्म प्रार्थना सभा में ग्राम प्रधान मुकेश कुमार, लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर, ड़ा.जयप्रकाश पाल, पंचमुखी, विद्या, श्यामसुन्दर, समांबानो, शिवकुमार, सुनील, सीमा, मधुबाला, मंजिता, आलोक, मनीष, अरविंद समेत अन्य शामिल रहे।

जिलाधिकारी ने अपने स्‍टाफ के साथ आवास स्थित कार्यालय में तो बनारस क्लब में कमिश्नर के साथ सदस्यों ने मौन रखा। इसी प्रकार विभिन्‍न प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस प्रशासन की ओर से कार्यालय और कार्यस्‍थलों के अलावा अपने आवासों पर भी दो मिनट का मौन रखकर कोरोना से जान गंवाने वालों की आत्‍मा के लिए कामना की और ईश्‍वर से इस विपदा से निपटने के लिए कामना की। घर से लेकर दुकान, सड़क और चौराहे तक काशी में इस दौरान दो मिनट के लिए थम गए। जो जहां था वहीं उसके कदम ठिठक गए ईश्‍वर से कामना करने के लिए कि अब बस.....। 

क्या था उद्देश्य : सर्वधर्म प्रार्थना का उदेश्य बहुत ही पावन था। कोरोना प्रोटोकाल के चलते हम इस महामारी के कारण मृत अपनों की अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो पाए थे। इतना ही नहीं, उनके परिवारों को सांत्वना तक नहीं दे पाए थे। ऐसे में उन्हें व कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने और उनके परिवारों को संबल देने के साथ ही कोरोना से जंग लड़ रहे हजारों लोगों को ईश्वर जल्द स्वस्थ करें, ऐसी कामना के लिए बुधवार सुबह दस बजे जो जहां हैं, उसे वहां से प्रार्थना करनी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.